Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Rajasthan, States

Rajasthan : आईएएस टीना डाबी की दूसरी शादी हुई डॉ. भीमराव अंबेडकर को साक्षी मानकर आईएएस प्रदीप गवांडे के साथ,विवाह की तस्वीरें आयी सामने

IAS Tina Dabi marries IAS Pradeep Gawande with Buddhist rites and Ambedkar as witness

IAS Tina Dabi marries IAS Pradeep Gawande with Buddhist rites and Ambedkar as witness   ( Tina Dabi )  और    (   ) शादी के बंधन में बंध गए हैं। जयपुर के होटल में दोनों ने सादे समारोह में शादी की। बुधवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर को साक्षी मानकर दोनों ने जीवनभर साथ रहने का वादा किया।

टीना ( Tina Dabi )और प्रदीप की शादी की तस्वीरें आज सामने आई हैं। तस्वीरों में टीना डाबी और प्रदीप गवांडे दोनों ही सफेद कपड़ों में नजर आए। शादी की रस्मों में अंबेडकर की तस्वीर लगाने के पीछे उनके प्रति सम्मान दिखाने का मैसेज देने से जोड़कर देखा जा रहा है।

राजस्थान कैडर की आईएएस टीना डाबी( Tina Dabi ) और प्रदीप गवांडे की शादी बौद्ध रीति रिवाज से हुई है। तस्वीर में दिख रहा है कि सामने एक कुर्सी पर बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की तस्वीर दिख रही है। कहा जाता है कि बौद्ध रीति रिवाज से होने वाली शादी में कुंडली मिलाने के बजाए वर और वधू पक्ष की सहमति ली जाती है। इस पद्धति में तिलकोत्सव, ओली, तेल भराई, मंडप और कन्यादान आदि रस्में नहीं होती।

भंते अशोक मित्र (वाराणसी) और नागा (कर्वी) ने डेढ़ घंटे की अवधि में विवाह संपन्न कराया जाता है। गौतम बुद्ध की प्रतिमा के सामने मोमबत्ती जलाई गई। जो तस्वीरें सामने आई है उसे देखकर ऐसा ही लग रहा है। की शादी बौद्ध रीति रिवाज से हुई है।

यूपीएससी टाॅपर टीना डाबी ( Tina Dabi )की यह दूसरी शादी है। उन्होंने अपने से 13 साल बड़े प्रदीप गवांडे से शादी की है। टीना डाबी का अपने पहले पति से तलाक हो गया था। बताया जाता है कि कोरोना काल में दोनों का प्यार में चढ़ा। उसके बाद शादी करने का फैसला ले लिया। टीन डाबी ने खुद सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी थी। हालांकि, बाद में दोनों ने सोशल मीडिया से दूरी बना ली।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.