Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Punjab, States, violence

Punjab: पटियाला में मार्च निकालने पर भिड़े शिवसैनिक और खालिस्तान समर्थक, जमकर चलीं ईंटें और तलवारें, प्रशासन ने कर्फ्यू लगाया

Curfew imposed in Patiyala following a violent clash between Pro-Khalistan protestors and Shivsena activists

  (  के पटियाला( Patiala )के काली देवी मंदिर के पास आज शिवसेना और खालिस्तान समर्थकों के बीच तीखी झड़प हो गई। इस दौरान मौके पर दोनों पक्षों की तरफ से पथराव किया गया और तलवारें भी लहराई गई। आपात घटना के बाद मौके पर पुलिस पहुंची और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की गई है। डीसी साक्षी साहनी ने शुक्रवार शाम 7 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे तक जिले में कर्फ्यू लगाने के आदेश दे दिए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, पंजाब के पटियाला ( Patiala )में काली माता मंदिर के पास शुक्रवार को दो समूहों के बीच भिड़ंत में पथराव और तलवारें बरसाई गईं। यह घटना तब हुई जब शिवसेना पटियाला में खालिस्तानी समूहों के खिलाफ मार्च कर रही थी। रैली के दौरान सिख संगठन और शिवसेना के सदस्य आपस में भिड़ गए। भीड़ में से कई लोगों ने नारेबाजी भी की, जिससे इलाके में तनाव बढ़ गया।

Curfew imposed in Patiyala following a violent clash between Pro-Khalistan protestors and Shivsena activists2दोनों समूहों को पहले सूचित किया गया था कि उन्हें जुलूस निकालने की अनुमति नहीं है। उन्होंने अनुमति मांगी लेकिन मना कर दिया गया। कुछ अफवाहों से माहौल तनावपूर्ण हो गया। चार लोग घायल हुए हैं और जांच जारी है। उधर, पटियाला प्रशासन ने शुक्रवार शाम सात बजे से शनिवार सुबह 6:00 बजे तक तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया है।

रैली के दौरान दोनों पक्षों में तनाव इतना बढ़ गया कि पुलिस टीम को स्थिति संभालने के लिए हवाई फायरिंग करनी पड़ी। इस दौरान कई लोग घायल भी हुए हैं। फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन शांति व्यवस्था को पुलिस की मदद से कायम रखने में मदद मिली है।

घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं। जिसमें लोगों का एक वर्ग हवा में तलवारें लहराते और नारे लगाते देखा जा सकता है। स्थिति बढ़ने पर कुछ लोगों ने पुलिस कर्मियों से भी बहस की। वीडियो में एक व्यक्ति एक मंदिर के पास एक इमारत के ऊपर खड़ा है और पत्थर फेंक रहा है।

पटियाला ( Patiala )के आर्य समाज चौक में शुक्रवार को शिव सेना की ओर से तय कार्यक्रम के मुताबिक खालिस्तान का पुतला फूंक प्रदर्शन की तैयारी की जा रही थी। इसी बीच उस समय माहौल तनावपूर्ण बन गया. जब इसका पता लगते ही मौके पर खालिस्तानी समर्थकों ने पहुंच कर विरोध करना शुरू कर दिया। इस दौरान दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए।

हालांकि मौके पर मौजूद भारी पुलिस फोर्स ने समझा-बुझाकर दोनों पक्षों को शांत कर दिया। लेकिन इसके बावजूद खालिस्तानी समर्थक श्री काली माता मंदिर के अंदर तलवारें लेकर पहुंच गए। इस दौरान हिंदू नेताओं व खालिस्तानी समर्थकों के बीच खूब ईंट-पत्थर चले। एक हिंदू नेता पर तेजधार हथियार के साथ हमला भी हुआ।

पटियाला ( Patiala )में हुई इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री  (  ) ने कहा कि उन्होंने डीजीपी से बात की है, इलाके में शांति बहाल कर दी गई है। उन्होंने ट्वीट किया, “पटियाला में झड़प की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने डीजीपी से बात की, क्षेत्र में शांति बहाल कर दी गई है। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और किसी को भी राज्य में अशांति पैदा नहीं करने देंगे। पंजाब की शांति और सद्भाव अत्यंत महत्वपूर्ण है।

पटियाला के उपायुक्त साक्षी साहनी ने शांति का आह्वान किया और लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने का आग्रह किया। साक्षी साहनी ने कहा, “जिला प्रशासन पटियाला और पंजाब के सभी भाइयों और बहनों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील करता है।” साक्षी साहनी ने कहा, “मौजूदा स्थिति नियंत्रण में है और लगातार निगरानी की जा रही है। शांति और सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। सभी से अनुरोध है कि वे निराधार समाचारों / सोशल मीडिया पर विश्वास न करें और अपने-अपने घरों, ठहरने की जगहों पर लौट आएं।”

विवाद को सुलझाने के लिए दोनों समूहों के बीच बातचीत का आह्वान करते हुए साक्षी साहनी ने कहा, “शांति और सद्भाव हमारे सभी धर्मों का मूल मंत्र है, भले ही कोई विवाद या गलतफहमी हो, इसे बातचीत से सुलझाना महत्वपूर्ण है।”

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels