Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Rajasthan, States, violence

Rajasthan: जोधपुर में बेकाबू हुये दंगाइयों ने घरों में फेंकी तेजाब की बोतलें, तलवार लहराकर दर्जनों गाड़ियां एटीएम तोड़ डाले, चाकूबाजी, पथराव आगजनी के बाद कर्फ्यू

Jodhpur riots

Jodhpur riots (  ) के  ( ) शहर में सोमवार देर रात झंडे लगाने को लेकर शुरू हुआ विवाद मंगलवार सुबह होते ही साम्प्रदायिक दंगे और हिंसा में तब्दील हो गया है।ईद के मौके पर बेकाबू हुये दंगाइयों ने घरों में फेंकी तेजाब की बोतलें, तलवार लहराकर दर्जनों गाड़ियां एटीएम तोड़ डाले।जमकर बवाल के बाद प्रशासन ने जोधपुर के 10 इलाकों में बुधवार तक के लिए कर्फ्यू लगा दिया है। इधर, लोगों ने सूरसागर इलाके में विधायक के घर के बाहर आगजनी की। उधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना पर रिपोर्ट मांगी है।

हिंसा,  तनाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने जोधपुर के उदयमंदिर, सदर कोतवाली, सदर बाजार, नागोरी गेट, खांडाफलसा, प्रताप नगर, प्रताप नगर सदर, देव नगर, सूरसागर और सरदारपुरा थाना क्षेत्र में बुधवार रात 12 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है।

जोधपुर ( Jodhpur ) में जालोरी गेट पर झंडा लगाने को लेकर देर रात हुआ विवाद सुबह फिर भड़क उठा। मंगलवार सुबह दोबारा से भीड़ जुट गई। पत्थरबाजी और आगजनी शुरू हो गई। पुलिस ने उपद्रवियों पर लाठीचार्ज किया है, आंसू गैस के गोले छोड़ लोगों को खदेड़ा।

Jodhpur riotsइससे पहले आज सुबह जोधपुर के शनिचर थान इलाके में उपद्रवियों ने 20 से ज्यादा गाड़ियों के कांच तोड़ दिए और कई एटीएम में भी तोड़फोड़ की है। सूरसागर विधायक के घर के बाहर भी हंगामा हुआ है। उधर, आज पत्थरबाजी में एक और पुलिसकर्मी घायल हो गया है। कल रात से तीन पुलिसकर्मी जख्मी हो चुके हैं।

मंगलवार सुबह उपद्रवियों ने जालोरी गेट के नजदीक स्थित सूरसागर से भाजपा विधायक सूर्यकांता व्यास के घर के बाहर भी हंगामा किया। यहां दंगाइयों ने एक बाइक भी फूंक दी। विधायक के घर के बाहर माहौल बिगड़ता देख डीसीपी वेस्ट भुवन भूषण यादव यहां पहुंचे और उपद्रवियों को यहां से खदेड़ा। पूरे क्षेत्र को पुलिस ने छावनी में तब्दील कर दिया है।

जोधपुर ( Jodhpur ) के कई इलाकों में तलवारबाजी, पत्थरबाजी और आगजनी की घटनाएं भी हुई हैं। आज पत्थरबाजी में एक और पुलिसकर्मी घायल हो गया, जबकि कल रात को 4 पुलिसकर्मी जख्मी हुए थे। इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हिंसा के विरोध में लोगों ने हनुमान चालीसा का भी पाठ करना शुरू कर दिया है। वहीं, शहर के इन इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है।Jodhpur riots pic 3

जोधपुर में दो गुटों के बीच हुए विवाद के 12 घंटे बाद भी पुलिस दंगाइयों को रोकने में नाकाम रही। शहर को जलाने में दंगाई एक बार फिर सफल रहे। प्लानिंग के साथ आए दंगाइयों ने जमकर उत्पात मचाया। तेजाब से भरी बोतलें घरों पर फेंकी। दहशत फैलाने के लिए तलवारें लहराई। कबूतरों का चौक में दीपक परिहार नाम के युवक की पीठ पर चाकू से हमला कर दिया। युवक को महात्मा गांधी हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां ऑपरेशन का चाकू निकाला गया।

शहर के 14 से ज्यादा मोहल्लों में उपद्रवियों ने मंगलवार को जमकर उत्पात मचाया और पत्थरबाजी की।   से शुरू हुआ विवाद शहर की तंग गलियों तक पहुंच गया। यहां पहले जालप मोहल्ला में विधायक के घर के बाहर दो बाइक को आग लगा दी गई।

दंगाई यहां से सोनारों का बास मोहल्ले में पहुंचे। बाइक पर धार्मिक नारों के साथ रैली निकाली। इस बीच सोनारों का मोहल्ला में तलवार लहाराते हुए उपद्रवी पहुंचे। यहां के लोगों ने बताया कि उपद्रवियों ने तेजाब से भरी बोतलें उनके घरों पर फेंकी। इस दौरान नकाबपोश युवकों ने हमला बोल दिया और पत्थरबाजी की। महिलाओं ने बताया कि उनके साथ छेड़खानी भी की। इसके बाद मौके पर भीड़ जमा हो गई और स्थानीय लोग भी डंडे लेकर सड़कों पर उतरे।

Jodhpur riots 2शहर में जालोरी गेट, शनिचरजी का थान, कबूतरों का चौक, भीमजी की हथाई, घोड़ों का चौक, सोनारों का बास सहित कई मोहल्लों में उपद्रवियों की भीड़ गई। प्लानिंग के साथ आए उपद्रवियों के पास तलवारें, तेजाब की बोतलें, पत्थर, लाठियां थीं। हर मोहल्ले में उपद्रवियों की अलग-अलग ग्रुप उत्पात मचाने गई थी। उपद्रवियों की भीड़ ने यहां दूसरे पक्ष के लोगों के घरों को निशाना बनाया और घरों के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की। करीब 40 से ज्यादा वाहनों में तोड़फोड़ की और बाइक में आग लगा दी। इस दौरान दूसरे पक्ष के लोगों ने विरोध किया तो उनके साथ मारपीट की।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार रात को जोधपुर ( Jodhpur ) में  उपजे विवाद के बाद सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील की थी। मंगलवार सुबह भी पत्थरबाजी के बाद मुख्यमंत्री ने जयपुर में हाई लेवल मीटिंग की। इसमें जोधपुर के प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग और गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव को तुरंत जोधपुर रवाना होने के लिए कहा गया। उनके साथ एसीएस होम अभय कुमार और एडीजी लॉ एंड ऑडर्र हवासिंह घुमारिया को भी भेजा गया है।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.