Friday, September 20, 2024

Corruption, INDIA, Jharkhand, News, States

Jharkhand : आईएएस अफसर पूजा सिंघल की अकूत संपदा का खुला राज,ईडी की छापेमारी में 150 करोड़ की बेहिसाब संपत्ति मिली ,19.31 करोड़ नकद जब्त

IAS Pooja Singhal nabbed by ED, raid reveals property worth 150 crores, 19.31 crore cash

IAS Pooja Singhal nabbed by ED, raid reveals property worth 150 crores, 19.31 crore cash  () ने शुक्रवार को   की राजधानी  (  ) में आईएएस अफसर पूजा सिंघल( IAS Pooja Singhal) से जुड़े अलग-अलग स्थानों से 19.31 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है। सिंघल खनन एवं भूविज्ञान विभाग की सचिव हैं और उन्हें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का करीबी माना जाता है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा कसता जा रहा है। मनी लाउंड्रिंग केस में भी फंसती दिख रही हैं। पूजा सिंघल के पति, भाई, पति के सीए सुमन कुमार और अन्य लोगों के करीब दो दर्जन ठिकानों पर कार्रवाई जारी है।

ईडी की यह कार्रवाई अवैध खनन मामले से जुड़ी हुई थी। इसने देशभर में 18 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है। इसमें झारखंड में सबसे ज्यादा जगहों पर छापे पड़े हैं। बताया जा रहा है कि ईडी को काफी समय से अवैध खनन के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायतें मिल रही थीं।

ईडी सिंघल के खिलाफ शिकायत के आधार पर कर रही है जिसमें आरोप लगाया गया है कि वह अपनी मर्जी से रेत खनन के लिए ठेके अपने पसंद के ठेकेदारों को ही दे रही हैं। झारखंड हाईकोर्ट के अधिवक्ता राजीव कुमार ने यह शिकायत फरवरी 2022 में ईडी के पास दर्ज कराई थी।

इसके साथ ही, ईडी खूंटी और छतरा जिलों में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अधिनियम (मनरेगा) में अनियमितताओं में सिंघल की संलिप्तता की जांच भी कर रही है। पूजा सिंघल साल 2000 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वह पहले खूंटी जिले में उपायुक्त के रूप में तैनात थीं।

इधर भाजपा सांसद निशिकांत दूबे आइएएस अफसर पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal)के देशभर के 20 ठिकानों पर हो रही छापेमारी को लेकर बेहद मुखर दिख रहे हैं। ट्विटर पर लिखे संदेश में निशिकांत ने कहा है कि पूजा सिंघल और उनके करीबि‍यों के यहां ईडी के छापे में 17 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए हैं। बाकी मकान, जमीन, अस्‍पताल, ठेका-पट्टा और दसरे इन्‍वेस्‍टमेंट अभी खुलने बाकी हैं। भाजपा सांसद ने पूजा सिंघल के बहाने झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन पर निशाना साधा।

मिली जानकारी के अनुसार पूजा सिंघल( IAS Pooja Singhal) के पास करीब 150 करोड़ रुपये की अकूत संपदा का राज खुला है। ईडी इस मामले की जांच कर रही है। वैसे अभी आधिकारिक पुष्टि ईडी की ओर से नहीं की गई है। झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल पर चल रही छापेमारी के दौरान ईडी ने शुक्रवार को 19.31 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं। इसके साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और बेनामी संपत्ति के कागजात को जब्त करने में ईडी को सफलता मिली है। रांची में पूजा सिंघल के करीबी एक सीए के घर से लगभग 17 करोड़ रुपये कैश मिले। बिहार के मधुबनी से पूजा के ससुर कामेश्वर झा को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। ईडी की टीम ने शुक्रवार को रांची के विभिन्न ठिकानों के अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर, दिल्ली एनसीआर और पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भी एक साथ छापेमारी की।

आईएएस पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal)का विवादों से हमेशा से नाता रहा है। चाहे उनका पारिवारिक जीवन हो या नौकरी का सफर।पूजा सिंघल जब आईएएस बनी तो उनकी उम्र महज 21 साल और 7 दिन की थी। आईएएस कैडर में प्रवेश करने वाली सबसे कम उम्र की अधिकारी होने के कारण लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में उनका नाम दर्ज है। पूजा का घर-परिवार से लेकर नौकरी में अब तक का सफर विवादों से घिरा रहा है। नौकरी में रहने के दौरान जहां-जहां उनकी पोस्टिंग रही, उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे।

बताया जाता है कि पूजा का प्रारंभिक दौर में पारिवारिक जीवन अच्छा नहीं रहा। उनकी पहली शादी आईएएस अधिकारी रहे राहुल पुरवार से हुई। लेकिन शादी के कुछ ही वर्षों में कुछ निजी कारणों को लेकर दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया। उसके बाद तलाक होने के पर पूजा सिंघल ने अभिषेक झा से शादी की। इस शादी के बाद पूजा के पारिवारिक जीवन में थोड़ी स्थिरता रही लेकिन अपने परिवार को व्यवसायिक लाभ दिलाने और अन्य फायदे पहुंचाने के कारण कई आरोप उनपर लगते रहे।

पूजा जब चतरा में उपायुक्त थी तब कार्यकाल के दौरान एक दिन अचानक यह खबर मिली कि नक्सलियों ने जहरीली सूई से उनपर हमला किया है, किसी तरह उनकी जान बची। लेकिन चर्चा इस बात की रही कि उन्होंने खुद जहर खाकर जान देने की कोशिश की थी।

पूजा जब प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर कार्य कर रही थी, तब उनपर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे। जिसको लेकर कई प्रकरण हैं। आरोप लगे कि चतरा में उपायुक्त रहते हुए पूजा ने मनरेगा योजना से 2 एनजीओ से रुपए लिए, हालांकि मामले में उन्हें क्लीन चिट मिल गई। पलामू में उपायुक्त रहने के दौरान पूजा पर उषा मार्टिन ग्रुप को कठौतिया कोल ब्लॉक आवंटन में नियमों की अनदेखी का आरोप लगा। इतना ही नहीं खूंटी जिले में उपायुक्त रहने के दौरान मनरेगा में 16 करोड़ रुपये के घोटाले में भी नाम आया, जिसकी जांच चल रही है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels