Friday, September 20, 2024

Crime, INDIA, Madhya Pradesh, News, States

Madhya Pradesh : इंदौर में सात लोगों को जिंदा जलाने का गुनेहगार संजय पकड़ा गया, गुनाह कबूल कर बोला – मुझे नहीं मालूम था ऐसा हो जाएगा

Indore man Sanjay arrested for burning 7 people to death, claims he was unaware of the consequences

Indore man Sanjay arrested for burning 7 people to death, claims he was unaware of the consequencesमध्य प्रदेश के  ()  की स्वर्ण बाग कॉलोनी की मल्टी में आग लगाने वाले मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पुलिस से बचने के लिए लोहा मंडी के इलाके में छुपा था, जहां से शनिवार उसे गिरफ्तार किया गया। आरोपी पर पुलिस ने 30 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था।  पूछताछ में उसने अपना जुर्म कुबूल कर लिया। आरोपी पुलिस से बचने के लिए भागते हुए चोटिल भी हुआ। उसके हाथ-पैरों में चोट आई है। फिलहाल एमवाय अस्पताल में उसका उपचार चल रहा है।

बता दें  युवक ने शुक्रवार देर रात एकतरफा प्यार के चलते मल्टी में रहने वाली युवती की स्कूटी में आग लगा दी थी, जिससे आग पूरे बिल्डिंग में फैल गई थी। देर रात हुई आगजनी की इस घटना में सात लोगों की जान चली गई थी।

इंदौर (Indore) पुलिस के अनुसार आग लगाने वाला आरोपी संजय उर्फ शुभम दीक्षित   का निवासी है। वह सालभर पहले ही इंदौर आया था। जिस बिल्डिंग में आग लगी उसी बिल्डिंग में वह छह माह पहले किराएदार के रूप में रह रहा था। एकतरफा प्यार के चलते युवक ने यह घटना की। आरोपी इसी बिल्डिंग में रहने वाली एक युवती से प्यार करता है। युवती की शादी कहीं और तय हो गई थी। लेकिन वो उसी से शादी करना चाहता था। इसी बात लेकर दोनों में विवाद हुआ था। दस हजार रुपये सहित कुछ अन्य मामलों में भी युवक-युवती के बीच विवाद की बात सामने आई है। आरोपी संजय के खिलाफ आईपीसी 302, 436 का अपराध दर्ज किया है। शनिवार को कलेक्टर मनीष सिंह ने भी कहा  था कि यह हादसा है या षड़यंत्र दोनों ही बिंदुओं पर जांच की जा रही है। इसके बाद पुलिस के हाथ जो सीसीटीवी फुटेज लगे उसमें साफ हो गया कि किस तरह एक युवक स्कूटी में आग लगाकर निकला था। इसके बाद पुलिस ने इसी बिंदू पर जांच को आगे बढ़ाया और मामला सुलझ गया।

आरोपी संजय ने  इंदौर (Indore)  पुलिस को बताया कि मैं उस लड़की से बहुत परेशान हो गया था। उसने मेरे साथ बहुत गलत किया। उसने मुझसे खूब खर्चा करवाया और बाद में पता चला वह तो दूसरों से भी ऐसे करवाती है। मैं उससे सारे रिश्ते खत्म करना चाहता था लेकिन वह मुझे छोड़ती ही नहीं थी। वह मुझसे अक्सर पैसे भी मांगती रहती थी। मैं तो उसकी गाड़ी की सीट जलाने गया था लेकिन वहां खड़ी सारी गाड़ियों में आग लग गई और मुझसे बहुत बड़ा कांड हो गया। पुलिस ने बताया कि आरोपी संजय को निरंजनपुर क्षेत्र से गिरफ्तार किया।  पुलिस से बचकर भागने के चक्कर में उसके हाथ-पैर टूट गए।

देर रात उसे एमवाय अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया। संजय ने जुर्म कुबूल कर कहा कि जिस गाड़ी से वह स्वर्णबाग कॉलोनी आया था उसी गाड़ी से पेट्रोल निकाला था। इसके बाद मल्टी में पहुंचा। वहां खड़ी लड़की की स्कूटी की सीट में आग लगा दी और भाग गया। संजय ने बताया कि मैं उस लड़की से सारे रिश्ते खत्म करना चाहता था। वह बार बार पैसे मांगती थी। कभी ये दिला दो कभी वो दिला दो। आग लगाने के बाद लड़की ने कॉल कर बताया था कि किसी ने मल्टी में आग लगा दी। इसके बाद शनिवार दिन में दोस्त ने बताया की टीवी पर आग की खबर आ रही है। हालांकि संजय यह भी कहता रहा कि  उससे बहुत बड़ा कांड हो गया। वह तो सिर्फ लड़की की गाड़ी की सीट जलाना चाहता था मगर ऐसा हो जाएगा यह नहीं सोचा था। दोस्त से बात कर ली थी कि खुद सरेंडर भी करना चाहता हूं। हालांकि पुलिस अभी और पूछताछ करेगी।

दरअसल, आरोपी संजय का जिस युवती से प्रेम प्रसंग चल रहा था उसकी शादी दूसरी जगह तय हो गई थी। इससे संजय नाराज था। इस बात पर युवती से विवाद भी होता था। पहले संजय स्वर्णबाग कॉलोनी की उसी मल्टी में रहता था जहां आग लगी थी लेकिन युवती से विवाद के बाद वह निरंजनपुर रहने चला गया। युवती से बदला लेने के लिए उसने स्कूटी में आग लगाई जिसमें सात लोगों की जान चली गई और कई घायल हुए। पुलिस का कहना है कि आरोपी संजय ने इंजीनियरिंग की है। वह शेयर मार्केट का काम करता था। छह महीने पहले वह उसी कमरे में रहता था जिसमें मृतक ईश्वर सिंह और पत्नी नीतू सिंह रहने गए। युवती भी उस मल्टी में अपनी मां के साथ रहती थी। लॉकडाउन के दौरान दोनों में प्रेम शुरू हुआ। पिछले करीब तीन दिनों से युवती और संजय के बीच विवाद चल रहा था।

शुक्रवार सुबह भी उनमें नोंकझोंक हुई। संजय ने युवती से कहा कि उसने जो रुपये खर्च किए हैं वह उसे वापस दो। अगर रुपये नहीं दे सकती हो तो स्कूटी दे दो। इस पर युवती ने मना कर दिया। संजय उसे बदला लेने की धमकी देकर चला गया और शुक्रवार देर रात को उसने उसकी स्कूटी में आग लगा दी। पुलिस ने सीसीटीवी की डीवीआर को देखा तो संजय स्कूटी के पास खड़ा नजर आया।  स्कूटी के नंबर के आधार पर युवती की जानकारी जुटाई। यह युवती भी आग में फंस गई थी, जिसे रस्सी के सहारे निकाला था।

बाद में  इंदौर (Indore)  में रहने वाले रिश्तेदार  के घर भेजा था। पुलिस ने युवती की पहचान कर उसे थाने बुलाया तो उसने आरोपी को पहचान लिया और कहा कि वह उसे ब्लैकमेल कर रहा था। रुपयों की मांग करता था। पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली और संजय की तलाश में छापेमारी की। आरोपी का मोबाइल रात नौ बजे तक चालू था। लोकेशन ट्रेस  की और शनिवार देर रात उसे निरंजनपुर से गिरफ्तार कर लिया।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels