Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Politics, Rajasthan, States

उदयपुर कांग्रेस चिंतन शिविर में सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं से कहा- पार्टी ने आपको बहुत कुछ दिया, अब समय है कर्ज उतारने का

Time to repay the party, Sonia Gandhi tells party leaders at Udaipur Congress Chintan Shivir

Time to repay the party, Sonia Gandhi tells party leaders at Udaipur Congress Chintan Shivir कमजोर हो रही  (  )  में ऊर्जा भरने के लिए   (  में कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर शुक्रवार से शुरू हुआ।कांग्रेस चिंतन शिविर की शुरुआत कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष   ( Sonia Gandhi ) के भाषण से हुई। सोनिया गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत अंग्रेजी से की और प्रधानमंत्री को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा की, बीजेपी और आरएसएस के जनता विरोधी नीतियों पर चर्चा का मौका है। ये हमारे लिए मौका है की पार्टी संगठन की कमजोरी पर भी हम चर्चा करें। बहुत दुख के साथ अब ये साफ है की पीएम और उनके सहयोगी ध्रुवीकरण पर भरोसा करते हैं।

उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर के  स्वागत  भाषण  में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi )ने कहा- पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है, अब कर्ज उतारने का समय है। सोनिया ने कांग्रेस के बड़े नेताओं को त्याग करके पार्टी हित में काम करने की नसीहत दी है। कांग्रेस कार्यसमिति में कही गई बात को आज खुले में दोहराई है। कहा- ऐसा समय आया है कि हमें संगठन हितों के अधीन काम करना होगा। सबसे आग्रह है कि खुलकर अपने विचार रखें, मगर बाहर एक ही संदेश जाना चाहिए संगठन की मजूबती, मजबूत निश्चय और एकता का ।

सोनिया ( Sonia Gandhi )ने कहा- हमें मिली विफलताओं से हम बेखबर नहीं हैं। न हम बेखबर हैं संघर्ष और कठिनाइयों से जो हमें आगे करना है। लोगों की उम्मीदों से हम अनजान नहीं है। हमें यह प्रण लेने इकट्ठा हुए हैं, हम देश की राजनीति में अपनी पार्टी को उसी भूमिका में लाएंगे जो सदैव निभाई है, जिस भूमिका की उम्मीद इस बिगड़ते समय में देश की जनता करती है। हम आत्मनिरीक्षण कर रहे हैं। यह तय करें कि यहां से निकलें तो एक नए आत्मविश्वास और कमिटमेंट से प्रेरित होकर निकलेंगे।

सोनिया ( Sonia Gandhi )ने कहा- आज पार्टी के सामने असाधारण परिस्थितियां हैं। असाधारण परिस्थितियों का मुकाबला असाधारण तरीके से ही किया जा सकता है। हर संगठन को जीवित रहने बढ़ने के लिए भी अपने अंदर पैनापन लाना होता है। हमें सुधारों की सख्त जरूरत है। हमें रणनीतिक बदलाव, ढांचागत सुधार और रोजाना काम करने के तरीके में बदलाव सबसे बुनियादी जरूरी मुद्दा है। हमारा उत्थान सामूहिक प्रयासों से ही हो पाएगा। ये प्रयास आगे टाले नहीं जा सकते। न आगे जा सकते हैं, न टाले जा सकते हैं यह प्रभावशाली कदम होगा।

उन्होंने BJP और केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है। कहा- बीजेपी-केंद्र सरकार देश में डर और असुरक्षा का माहौल पैदा कर रही है। अल्पसंख्यकों को डराया जा रहा है। धर्म के नाम पर पॉलराइजेशन किया जा रहा है। अल्पसंख्यक हमारे देश में बराबर के नागरिक हैं। यह हमारी पुरानी बहुलवादी कल्चर का परिचायक है। विवि​धता में एकता में हमारी पहचान रही है।

सोनिया ने कहा- आज राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाया जा रहा है, जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश की जा रही है, जिसमें पंडित नेहरू के योगदान और देश के लिए त्याग को योजनाबद्ध तरीके से कम करके दिखाने का प्रयास हो रहा है। ये लोग महात्मा गांधी के हत्यारे का महिमामंडन कर रहे हैं और गांधी के सिद्धांतों को मिटा रहे हैं। उन्होंने कहा- देश के पुराने मूल्यों को खत्म किया जा रहा है। दलित आदिवासी और महिलाओं में असुरक्षा का माहौल है। देश में डर का माहौल बनाया जा रहा है। देश में लोगों को लड़ाने का बीजेपी लगातार प्रयास कर रही है।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.