Friday, September 20, 2024

INDIA, Jammu & Kashmir, News

सुरक्षाबलों ने 24 घंटे में लिया राहुल भट का बदला .3 आतंकी किए ढेर,350 कश्मीरी पंडितों का सरकारी पदों से इस्तीफा

Kashmiri Pandit employee Rahul Bhat shot dead inside tehsil office in J&K Budgam

Kashmiri Pandit employee Rahul Bhat shot dead inside tehsil office in J&K Budgam     (  )की हत्या में शामिल तीनों आतंकियों को सुरक्षाबलों ने 24 घंटे के अंदर मार गिराया है। जम्मू-कश्मीर सरकार ने राहुल की मौत की जांच के लिए SIT गठित कर दी है। सरकार ने राहुल की पत्नी को सरकारी नौकरी देने और उनकी बेटी की पढ़ाई का पूरा खर्चा उठाने का भी ऐलान किया है। उधर, कश्मीरी पंडितों में लगातार निशाना बनाकर हो रहे हमलों से खौफ फैल गया है। इस टारगेट किलिंग के विरोध में 350 सरकारी कर्मचारियों ने एक साथ इस्तीफा दे दिया है।

आज शाम कश्मीरी पंडित ( Rahul Bhat )राहुल की हत्या के विरोध में लोगों ने कैंडल मार्च निकाला। वहीं कश्मीर संभागीय आयुक्त पीके पोल ने कहा कि प्रशासन एक सप्ताह के भीतर सेवा से जुड़े सभी मामलों का समाधान कर देगा।

इसी बीच पुलिस और सुरक्षाबलों की टीम को जानकारी मिली कि बांदीपोरा के बरार इलाके में कुछ आतंकी छिपे हुए हैं। शुक्रवार को आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एनकाउंटर हुआ। इसमें राहुल की हत्या में शामिल तीनों आतंकी ढेर हो गए।

राहुल भट (  )की हत्या को लेकर कश्मीरी पंडितों में भारी आक्रोश है। हत्या के विरोध में शुक्रवार को 350 सरकारी कर्मचारियों ने इस्तीफा दे दिया है। कर्मचारियों ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को अपने इस्तीफे भेज दिए हैं।

इन लोगों का कहना है कि घाटी में कश्मीरी पंडित सुरक्षित नहीं है। रोज इसकी बानगी देखने को मिलती है। सरकार कश्मीरी पंडितों को सुरक्षा देने के वादे तो करती है, लेकिन वो जमीन पर दिखाई नहीं देते। ऐसे में हम कश्मीर में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

राहुल भट्ट की हत्या के बाद कश्मीरी पंडितों में गुस्सा है। वहीं, विरोध प्रदर्शन के बीच शुक्रवार को हजारों लोगों की भीड़ की मौजूदगी में राहुल भट्ट का अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान भीड़ ‘भारत माता की जय’ और ‘राहुल के हत्यारों को फांसी दो’ के नारे लगा रही थी।

राहुल भट्ट की हत्या पर दिग्गज कलाकार अनुपम खेर का भी गुस्सा फूटा है। अनुपम खेर ने कहा कि राहुल भट्ट नाम के कश्मीरी हिंदू को जेहादियों ने मार दिया, जो लोग ‘द कश्मीर फाइल्स’ को झूठी फिल्म बता रहे थे, वे अब क्या कहेंगे।

राहुल भट ( Rahul Bhat ) की हत्या के विरोध में कश्मीरी पंडितों ने गुरुवार रात जम्मू-श्रीनगर हाईवे और बारामुला श्रीनगर हाईवे को जाम कर दिया। उन्होंने राहुल भट्ट के शव को सड़क पर रखकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान पुलिस ने 8 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को आंसू गैसे के गोले भी दागने पड़े ज, भीड़ एयरपोर्ट की तरफ जाने की कोशिश कर रही थी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels