Friday, September 20, 2024

INDIA, News, violence

अग्निपथ पर 15 राज्यों में बवाल, यूपी-बिहार और तेलंगाना में ट्रेनें फूंकी, 2 की मौत में जलती ट्रेन से 44 यात्रियों को बचाया

Agnipath' Protests Spread 15 states

Agnipath' Protests Spread 15 statesअग्निपथ योजना( ‘Agnipath’ scheme )  की आग पूरे देश में फैल चुकी है। यूपी-  ( ) व हरियाणा से लेकर तेलंगाना तक हिंसक प्रदर्शन जारी है।15 राज्यों से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।  हालात चिंताजनक हो गए हैं। 12 ट्रेनें फूंक दी गई हैं, जिससे देशभर में करीब 200 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। वहीं तेलंगाना व बिहार में हुए हिंसक प्रदर्शन में दो लोगों की मौत हो गई। इस बीच थल सेना व वायु सेना की ओर से बड़ा बयान जारी किया गया है। थल सेना प्रमुख ने कहा है कि अग्निवीरों की भर्ती के लिए दो दिन में अधिसूचना जारी होगी तो वायु सेना में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

यूपी और बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें फूंक दीं। कई जगह रेलवे ट्रैक और सड़क जाम किया गया। इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है।

तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन के एक रेल कोच में आग लगा दी गई। रेलवे स्टाफ ने तुरंत ही उस कोच में सवार 40 यात्रियों को निकालकर सबकी जान बचा ली। यात्रियों में बच्चे भी शामिल थे।

फिरोजाबाद में   पर 4 बसों में तोड़फोड़ करके जाम लगाया गया। हरियाणा के नारनौल में भी युवाओं ने जाम लगा दिया है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में भी आगजनी और तोड़फोड़ हुई है। यहां हुए हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत हो गई। दूसरी मौत बिहार के लखीसराय जिले में हुई है।

L&T मेट्रो रेल लिमिटेड हैदराबाद ने ट्वीट करके बताया- शहर में कुछ गड़बड़ी के कारण, हैदराबाद मेट्रो रेल की तीनों लाइनों को अगली सूचना तक बंद किया जाता है।

राजस्थान के   ( )  जंक्शन रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मी को लहूलुहान कर दिया। आंदोलन के कारण 200 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। पूरे देश में 35 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 13 को कुछ समय के लिए रद्द किया गया है।

यूपी के बलिया में सुबह पांच बजे से प्रदर्शन शुरू हो गया। यहां कई गाड़ियों के शीशे तोड़े गए। पुलिस ने एक उपद्रवी को हिरासत में लिया है।

अग्निपथ योजना ( ‘Agnipath’ scheme ) के  विरोध में  बिहार में 25 जिलों में जमकर बवाल हो रहा है। समस्तीपुर में 2, लखीसराय में 2, आरा और सुपौल में एक-एक यात्री ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। वहीं, बक्सर और नालंदा समेत कई जिलों में रेलवे ट्रैक पर आगजनी की गई है। आरा में सड़क पर आगजनी के बाद जाम लगाया गया है। बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के सरकारी आवास पर पथराव किया गया है।

बिहार के ही दरभंगा में प्रदर्शनकारियों ने रोड जाम किया था। इसमें एक स्कूल बस फंस गई। बच्चों ने प्रदर्शन करने वालों के हाथों में डंडे देखे तो वे रोने लगे। पुलिस ने पहुंचकर बस को निकलवाया।बिहार के लखीसराय में भी एक व्यक्ति की मौत हुई है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, विक्रमशिला एक्सप्रेस में आगजनी के दौरान व्यक्ति की मौत हुई। मृतक ट्रेन में मौजूद था। आग की चपेट में वो गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

तेलंगाना में हो रहे हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत की सूचना है। यहां प्रदर्शनकारियों ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में आगजनी की। इस दौरान हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत हो गई।

अग्निपथ योजना ( ‘Agnipath’ scheme )  पर मचे बवाल के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। अगले 2 दिनों के भीतर joinindianarmy.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद हमारे सेना भर्ती संगठन पंजीकरण और रैली का विस्तृत कार्यक्रम घोषित करेंगे। वहीं, भारत वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा- वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी।

Agnipath’ Protests स्प्रेड  15 states face violence over #AgnipathRecruitmentScheme Trains torched in UP-बिहार and Telangana

Agnipath’ protests spread through 15 states. 2 dead, trains torched in UP-Bihar and Telangana

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels