Friday, September 20, 2024

Crime, News, Rajasthan, Religion, Social Media, States, violence

Rajasthan: उदयपुर में नुपुर शर्मा के समर्थक की गर्दन काटे जाने के बाद हिंसा भड़की, हमलावरों ने जारी किये थे वीडियो, पीएम मोदी को भी दी धमकी

Udaipur Man Beheaded For Social Media Post In Favour Of Nupur Sharma, Murderers Share Video

 (  ) के  ( में   (  )  का समर्थन करने पर एक टेलर कन्हैयालाल की गला काटकर हत्या कर दी गई। मंगलवार को दो मुस्लिम युवक कपड़े का नाप देने के बहाने टेलर की दुकान पर पहुंचे और उस पर धारदार हथियार से वार कर दिए। ताबड़तोड़ हमलों ने उसे संभलने का मौका तक नहीं दिया। उसकी गर्दन कट गई और मौके पर ही मौत हो गई। हमले में दुकान पर काम करने वाला उसका साथी ईश्वर सिंह गंभीर घायल हो गया। उसे इलाज के लिए एमबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपियों ने घटना के बाद वीडियो भी जारी किए हैं और पीएम नरेंद्र मोदी तक को धमकी दी है। कपड़े सिलाने के बहाने दुकान में घुसे हमलावरों ने वारदात को अंजाम देते वक्त भी वीडियो बनाया है।

उदयपुर के 7 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। इसमें धानमंडी, घंटाघर, हाथीपोल, अंबामाता, सूरजपोल, भुपालपुरा और सवीना थाना क्षेत्र शामिल हैं। साथ ही, धारा 144 लागू कर दिया गया है।हाथीपोल चौराहे पर कुछ युवाओं और पुलिस की झड़प हुई।  उधर, मामले की जांच के लिए एनआईए की एक टीम उदयपुर रवाना हो गई है।बताया जा रहा है कि इस केस को आतंकी हमले की तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है। मामले की पूरी जांच NIA को सौंपी जा सकती है।

कुछ दिन पहले टेलर कन्हैयालाल ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की थी। इसमें उसने नुपुर शर्मा के विवादित बयान का समर्थन किया था। इसे लेकर मुस्लिम समाज के लोगों में नाराजगी थी। कन्हैयालाल की हत्या के बाद दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। एक में हत्यारों ने हत्या का लाइव वीडियो बनाया है। इसमें कन्हैयालाल गिड़गिड़ा रहा है। वहीं, दूसरे वीडियो में दोनों युवक हत्या की जिम्मेदारी ले रहे हैं। धमका भी रहे हैं कि ‘उदयपुर वालों, गुस्ताखी नबी की एक ही सजा, सिर तन से जुदा।’ साथ ही वीडियो में दोनों युवक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।

Unrest in Udaipurपुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामला शहर के धानमंडी इलाके के भूत महल क्षेत्र का है। यहां रहने वाला कन्हैयालाल टेलरिंग की दुकान चलाता है। मंगलवार को वह अपने साथियों के साथ दुकान पर काम कर रहा था। इस दौरान बाइक पर आए दो मुस्लिम युवक उसे कपड़े का नाप देने लगे। उसके बाद अचानक हथियार से हमला कर दिया। करीब सात वार करने से उसकी गर्दन कटकर अलग हो गई। हमले के दौरान बीच-बचाव करने आया उसका साथी ईश्वर सिंह भी गंभीर रूप से घायल हो गया है। उसे इलाज के लिए शहर के एमबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
उदयपुर (Udaipur के जिस इलाके में यह घटना हुई, वहां व्यापारियों में रोष है। व्यापारियों ने विरोध में बाजार बंद कर दिया है। प्रदर्शन भी होने लगे हैं। दरअसल, कन्हैयालाल की पोस्ट के बाद भी इलाके में तनाव हुआ था। मुस्लिम समाज ने गहरी नाराजगी जाहिर की थी। कन्हैयालाल को जान से मारने की धमकियां भी मिल रही थी। पिछले कुछ दिन से उसने दुकान नहीं खोली थी। जब दुकान खोली तो दो युवकों ने उसकी हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस ने दोनों पक्षों को आमने-सामने बिठाकर विवाद शांत करने की कोशिश भी की थी।

उदयपुर (Udaipur में नुपुर शर्मा के समर्थक कन्हैलाल की हत्या के बाद बवाल शुरू हो गया है। सैकड़ों लोग सड़क पर उतरकर कन्हैलाल के हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध कर रहे हैं। एक दो जगह-जगह आगजनी की घटना भी सामने आई है। मालदास बाजार में दुकानें बंद कर दी गई हैं। उधर, पुलिस ने शहर में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है।आदेश के तहत अगले 24 घंटे तक उदयपुर, अलवर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू और सीकर में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी।  हालात काबू में करने के लिए शहर में बड़ी संख्या मं पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है।

हत्या की जानकारी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से शांति की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा- ‘उदयपुर में युवक की जघन्य हत्या की भर्त्सना करता हूं। इस घटना में शामिल सभी अपराधियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अपराध की पूरी तह तक जाएगी। मैं सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। ऐसे जघन्य अपराध में लिप्त हर व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी। मैं सभी से अपील करता हूं कि इस घटना का वीडियो शेयर कर माहौल खराब करने का प्रयास न करें। वीडियो शेयर करने से अपराधी का समाज में घृणा फैलाने का उद्देश्य सफल होगा।  दोनों आरोपी रियाज अंसारी और मोहम्मद गौस को राजसमंद के भीम से गिरफ्तार किया गया है।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.