Friday, September 20, 2024

Election 2022, Elections, INDIA, News, Politics

Rajasthan: जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति निर्वाचित होते ही संसद के दोनों सदनों के संचालन की कमान राजस्थान के नेताओं के हाथ में होगी

West Bengal governor Jagdeep Dhankhar is BJP's vice-presidential candidate

West Bengal governor Jagdeep Dhankhar is BJP's vice-presidential candidateएनडीए ने   के  (  )  को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। धनखड़ का राजस्थान से पुराना नाता है। उनका जन्म झुंझुनू जिले के छोटे से गांव किथाना में 18 मई 1951 को हुआ था। वह सुप्रीम कोर्ट के कामयाब वकील भी रह चुके हैं। इसके अलावा 1989 में झुंझनू लोकसभा सीट से वह सांसद बने। 1993 में किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से वह विधायक भी चुने गए थे।

भी राजस्थान के कोटा के रहने वाले हैं। जगदीप धनखड़ की जीत के बाद वह राज्यसभा के अध्यक्ष होंगे। ऐसे में देश की दो सबसे बड़ी पंचायतों में राजस्थान मूल के नेता होंगे। धनकड़ जाट समाज से आते हैं। वह जाट महासभा की आरक्षण समिति के प्रवक्ता भी रह चुके हैं। उन्होंने राजस्थान में जाटों के आरक्षण और ओबीसी का दर्जा दिलाने के लिए काफी मेहनत की थी।

झुंझुनू जिले के एक छोटे से गांव किठाना में पैदा हुए जगदीप धनखड़ ( Jagdeep Dhankhar )  ने राजस्थान हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक वकालत की। हाईकोर्ट में कई हाई प्रोफाइल मुकदमों की पैरवी की। जेपी आंदोलन के दौरान भी धनखड़ सक्रिय रहे थे।

वकालत से लेकर सियासत तक दोनों मोर्चों पर धनखड़ बराबर अपना लोहा मनवाते रहे हैं। दिग्गज नेता देवीलाल के नजदीक रहे। पूर्व उपराष्ट्रपति और राजस्थान के पूर्व सीएम भैरोसिंह शेखावत के भी नजदीकी रहे हैं। जनता दल से सांसद, कांग्रेस से विधायक रहे। केंद्र में लॉ मिनिस्टर रहे।

राजस्थान के सीकर जिले के गांव खाचरियावास के एक गरीब राजपूत परिवार में 23 अक्टूबर 1923 को जन्मे भैरोंसिंह शेखावत भी उपराष्ट्रपति रह चुके हैं। 1952 में देश में पहली बार हुए आम चुनाव में शेखावत ने सीकर जिले के दांतारामगढ विधानसभा क्षेत्र से भाग्य आजमाया और विधायक बने। इसके बाद उनक राजनीतिक सफर लगातार परवान चढ़ता रहा। 2002 से 2007 तक शेखावत देश के उपराष्ट्रपति रहे। 15 मई 2010 को इनका निधन हो गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जगदीप धनखड़ को संविधान का अच्छा ज्ञान है, उन्हें विधायी कामकाज की भी अच्छी-खासी जानकारी है, वह राज्यसभा के शानदार सभापति होंगे।जगदीप धनखड़ ने हमेशा किसानों, युवाओं, महिलाओं और हाशिये पर मौजूद तबकों के लिए काम किया है। गर्व के है कि जगदीप धनखड़ हमारे उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ( Jagdeep Dhankhar )  को बधाई दी है। उन्होंने शीर्ष नेतृत्व का आभार जताया है।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.