Friday, September 20, 2024

Bollywood, Delhi, Entertainment, News

‘तान्हाजी’सबसे लोकप्रिय फिल्म, अजय देवगन और सूर्या को सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवॉर्ड,तमिल फिल्म “सोरारई पोटरु” सर्वश्रेष्ठ फिल्म

'Soorarai Pottru

'Soorarai Pottru  द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है।शुक्रवार को 2020 के लिए घोषित हुए 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में तमिल भाषा की “सोरारई पोटरु” ( Soorarai Pottru )ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता व सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।अजय देवगन की मुख्य भूमिका वाली “तान्हाजी : द अनसंग वारियर” ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय मनोरंजक फिल्म का पुरस्कार जीता।

बता दें कि सुबह से सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए दो ही नामों की चर्चा चल रही थी। इसमें पहला नाम तमिल फिल्म ‘सूरराई पोटरू’ का था और दूसरा नाम तमिल अभिनेत्री अपर्णा बालामुरली का। ऐसा लग रहा है जैसे सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फैंस के दिल की बात  मान ली है। जी हां, शुक्रवार को सूचना प्रसारण मंत्रालय ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड तमिल अभिनेत्री अपर्णा बालामुरली को दिया गया है। वहीं सूरराई पोटरू को बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड मिला है। इतना ही नहीं इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाने वाले सूर्या को बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया है।

Best Feature Film goes to Soorarai Pottru (Tamil)जिस फिल्म ‘सूरराई पोटरू’( Soorarai Pottru )  को बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड मिला है उस फिल्म के नाम का अर्थ ‘बहादुर की प्रशंसा’ है। एयर डेक्कन के संस्थापक कैप्टन जी.आर. गोपीनाथ के जीवन पर आधारित ‘सूरराई पोटरू’ को देश विदेश में काफी सरहाना हासिल हुई है। ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम पर उपलब्ध इस फिल्म को गुनीत मोंगा और सूर्या ने मिलकर प्रोड्यूस किया है।

फिल्म के अभिनेता सूर्या दक्षिण सिनेमा का बड़ा नाम हैं। वो नंदा,  तमिल फिल्म गजनी, सिंघम संग कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं। इतना ही नहीं सूर्या बॉलीवुड फिल्म ‘रक्त चरित्र’ में भी नजर आ चुके हैं। उनकी फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा है। बात करें अभिनेत्री अपर्णा बालामुरली की तो वो मलयालम और तमिल सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री हैं। फैंस सिर्फ उनकी अदायगी और खूबसूरती ही नहीं बल्कि उनकी गायिकी के भी दीवाने हैं। इससे पहले उन्होंने फिल्म ‘संडे हॉलीडे’ में भी काम किया था। ‘सोरारई पोटरु’’( Soorarai Pottru )  में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया।

अजय देवगन के लिए उनकी यह फिल्म कई तरह से खास है। यह अभिनेता के करियर की 100वीं फिल्म थी, जिसमें अजय देवगन ने मराठा अस्मिता को दिखाया था। फिल्म में अजय देवगन ने बहादुर सुभेदार तानाजी मालुसरे का किरदार निभाया था, जो मराठा साम्राज्य को फिर से हासिल करने के लिए क्रूर मुगल सरदार उदयभान सिंह राठौर (सैफ अली खान) के खिलाफ खड़ा होता है। इस फिल्म ने 250 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था।

दिवंगत मलयालम फिल्मकार सच्चिदानंदन केआर को “ए के अयप्पनम कोशियम” के लिये मरणोपरांत सर्वश्रेष्ठ निर्देशक घोषित किया गया।राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए 10 सदस्यीय जूरी की अध्यक्षता हिंदी फिल्मकार विपुल शाह ने की। जूरी के सदस्य धरम गुलाटी ने पुरस्कारों की घोषणा की।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels