Friday, September 20, 2024

INDIA, Jammu & Kashmir, Mission Kashmir, News, Terrorism

Jammu and Kashmir : अनंतनाग में अंसार गजवत उल हिंद के दो आतंकी सुरक्षाबलों ने मार गिराये,24 घंटे में चार दहशतगर्दों का खात्मा

2 terrorists of AGuH killed in an encounter in Kashmir's Anantnag

 के    ( )के बिजबिहाड़ा इलाके में मुठभेड़ के दौरान अंसार गजवत उल हिंद (AGuH ) के दो आतंकी मारे गए। अन्य की तलाश में सुरक्षाबलों ने अभियान चलाया है।  सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले के थजीवारा इलाके में संदिग्धों के होने की सूचना स्थानीय पुलिस को मिली थी। इसके बाद पूरे क्षेत्र में तलाशी अभियान और चेकिंग शुरू की गई। एक ठिकाने के पास पुलिस को कुछ हलचल नजर आई।

इसके बाद फायरिंग शुरू हो गई। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दो आतंकियों को मार गिराया है।मारे गए आतंकवादियों की पहचान फैयाज  और ओवैस खान के रूप में हुई, जो आतंकी संगठन अंसार गजवत उल हिंद (AGuH )से जुड़े थे। वे 03-07-2022 को चीनी वुडर श्रीगुफवाड़ा में पुलिस कर्मियों पर हमले सहित कई आतंकी हमलों में शामिल थे।

इससे पहले मंगलवार को अनंतनाग  (Anantnag )के जिले में ही सुरक्षा बलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों को मार गिराया था। मारे गए आतंकी टेरिटोरियल आर्मी के दो जवानों की हत्या समेत सुरक्षाबलों पर हमले और नागरिकों पर अत्याचार के कई मामलों में शामिल थे।

मारे गए आतंकियों से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं। पुलिस ने बताया कि अनंतनाग (Anantnag )के पोशक्रीरी इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई से हुई मुठभेड़ में दो दहशतगर्दों को मार गिराने में सफलता मिली।

इनकी शिनाख्त जबलीपोरा बिजबिहाड़ा के दानिश अहमद भट उर्फ कोकब और फथेहपोरा अनंतनाग के बशारत नबी लोन के रूप में हुई। पुलिस के अनुसार मारे गए दोनों आतंकी 2019 से सक्रिय थे। वे टेरिटोरियल आर्मी के जवान सडूरा अनंतनाग निवासी मंजूर अहमद की छह जून 2019 और बिजबिहाड़ा के मोहम्मद सलीम की नौ अप्रैल 2021 को हुई हत्या में शामिल थे।

इसके साथ ही 29 मई 2021 को जबलीपोरा बिजबिहाड़ा में दो नागरिकों की हत्या में भी शामिल थे। मारे गए आतंकियों से एक एके 56 राइफल, 35 गोलियां, दो मैगजीन, एक पिस्टल और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई।

आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर श्रीनगर के बाहरी इलाके खोनमोह में सेब के बगीचे में तलाशी अभियान चलाया गया। तलाशी के दौरान आतंकियों की ओर से छिपाकर रखी गई 30-35 किलो वजन की आईईडी बरामद की गई।

तत्काल बम निरोधक दस्ते को बुलाकर इसे नष्ट किया गया। पुलिस ने बताया कि इस बरामदगी से आईईडी हमले की साजिश को नाकाम करने में सफलता मिली है। सूत्रों का कहना है कि सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की साजिश के तहत आईईडी छिपाकर रखी गई थी।

Killed #terrorists identified as Fayaz Kumar & Owais Khan linked with terror outfit AGuH. They were involved in several terror attacks including attack on police personnel in Cheeniwooder Srigufwara on 03-07-2022 in which 01 police personnel Firdous Dar got seriously injured(1/2) https://t.co/j5mk7j3LeD

— Kashmir Zone Police (@KashmirPolice) September 7, 2022

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels