Friday, September 20, 2024

Crime, INDIA, News, States, Uttar Pradesh

लखीमपुर खीरी में दो नाबालिग दलित बहनों की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में छह गिरफ्तार,पोस्टमार्टम के बाद पुलिस की आत्महत्या की कहानी निकली झूठी

6 arrested for rape and murder of two minor dalit sisters in Lakhimpur Kheri. Postmortem overturns police suicide theory

6 arrested for rape and murder of two minor dalit sisters in Lakhimpur Kheri. Postmortem overturns police suicide theory  ( )  में दोनों दलित बहनों का 24 घंटे बाद गुरुवार शाम 5 बजे अंतिम संस्कार कर दिया गया। इससे पहले परिजन नौकरी और मुआवजे की मांग को लेकर अड़ गए थे, लेकिन प्रशासन के आश्वासन के बाद परिवार वाले मान गए।

इससे पहले परिवार की मौजूदगी में दोनों लड़कियों के शव का पोस्टमॉर्टम किया गया। यह करीब 3 घंटे चला। 3 डॉक्टरों के पैनल ने पोस्टमॉर्टम किया। वीडियोग्राफी भी कराई गई। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में गैंगरेप की पुष्टि हुई है। पहले गला दबाकर दोनों बहनों की हत्या की गई, फिर फंदे पर शव लटकाया।

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri ) में  दोनों बहनों के शव बुधवार शाम करीब 5 बजे एक पेड़ से लटके मिले थे। एक 7वीं और दूसरी 10वीं की छात्रा थी। उधर मां ने आरोप लगाया कि कुछ लड़के बाइक से बेटियों को अगवा कर ले गए, फिर रेप के बाद मर्डर कर दिया। उधर, पुलिस ने सभी 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

अनुसूचित जाति की दो नाबालिग बहनों की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri ) एसपी संजीव सुमन की कहानी को पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने झुठला दिया है। रिपोर्ट में दोनों के साथ दुष्कर्म और गला दबाकर हत्या करने की पुष्टि हुई है।घटना के बाद परिजनों और ग्रामीणों ने सड़क जाम कर हंगामा शुरू किया तो मौके पर पहुंचे एसपी हत्या की बात से इनकार करते रहे। उन्होंने प्रथमदृष्टया आत्महत्या का मामला बताया था।

मामला बिगड़ने पर आईजी लक्ष्मी सिंह ने देर रात मौके पर पहुंचकर स्थिति संभाली थी।  गुरुवार सुबह पुलिस ने जुनैद को मुठभेड़ में, जबकि सुहैल, छोटू, हफीजुर्रहमान, छोटे, करीमुद्दीन को उसकी निशानदेही पर गिरफ्तार कर लिया। जुनैद और सुहैल ने पुलिस की पूछताछ में दुष्कर्म के बाद हत्या की बात कुबूली है। चार अन्य से पूछताछ की जा रही है।

गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे निघासन क्षेत्र में गन्ने के खेत से जुनैद को मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया गया। मुठभेड़ में उसके पैर में गोली लगी है। उसके पास से तमंचा और वारदात में प्रयुक्त बाइक बरामद की गई है। इसके बाद पुलिस ने सुहैल और हफीजुर्रहमान को पकड़ लिया। इनसे पूछताछ के बाद पीड़ित के गांव का ही छोटू पुलिस के हत्थे चढ़ा। फिर छोटे और करीमुद्दीन को भी निघासन इलाके से ही गिरफ्तार कर लिया गया। छोटू के अलावा सभी आरोपी पड़ोस के गांव के हैं।

पोस्टमार्टम के लिए तीन डॉक्टरों का पैनल बनाया गया था। इनमें डॉ. राजेंद्र कुमार, डॉ. अर्चना, डॉ. शोएब अख्तर शामिल रहे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक दोनों बहनों को गला घोटकर मार गया था। इसके पहले उनके साथ दुष्कर्म भी किया गया। विस्तृत जांच के लिए स्लाइड बनाकर भेज दी गई है।

#Lakhimpur-घटना में तत्काल वादिनी की तहरीर पर अभियोग पंजीकृत करते हुए वैज्ञानिक अन्वेषण के ज़रिये 6 अभियुक्तों(जुनैद,सुहैल,छोटे, हफ़ीजुर्ररहमान,करीमुद्दीन एवं

छोटू) को गिरफ़्तार किया गया है जिसमें मुख्य अभियुक्त जुनैद पुलिस मुठभेड़ में गिरफ़्तार हुआ है।

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार https://t.co/McQbKBi2hA pic.twitter.com/trUBNqZaHA

— UP POLICE (@Uppolice) September 15, 2022

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels