Friday, September 20, 2024

Delhi, INDIA, News, PM Narendra Modi

Delhi: 72 साल के हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,राष्ट्रपति मुर्मू, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने दी बधाई

Wishes pour in for PM Narendra Modi on his 72nd birthday

Wishes pour in for PM Narendra Modi on his 72nd birthday  (का आज जन्मदिन है। आज वह 72 साल के हो गए। इस मौके पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है। देश-विदेश से शुभकामना संदेश आ रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पीएम मेदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। आपको बता दें कि बीजेपी इस मौके पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर शनिवार को 15 दिवसीय रक्तदान अभियान की शुरुआत हुई। वहीं, आज ही नामीबिया से 8 चीतों को लेकर स्पेशल चार्टर्ड कार्गो फ्लाइट मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित भारतीय वायु सेना स्टेशन पर लैंड हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कूनो नेशनल पार्क में इन चीतों को छोड़ेंगे।

72 साल पहले आज ही के दिन, यानी 17 सितंबर 1950 को नरेंद्र मोदी का जन्म हुआ। गांधीनगर से 73 किलोमीटर दूर वडनगर में वो पैदा हुए थे। 7 अक्टूबर 2001 को 51 साल की उम्र में बिना विधायक बने ही मोदी गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री बने।

4 महीने बाद फरवरी 2002 में राजकोट-2 विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में पहली बार विधायक चुने गए। 22 सालों में 14 साल वे गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और अब 8 साल से प्रधानमंत्री हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी(PM Modi )  को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि आप के द्वारा अतुलनीय परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठा और सृजनशीलता के साथ किया जा रहा राष्ट्रनिर्माण का अभियान, आप के नेतृत्व में आगे बढ़ता रहे। मेरी शुभेच्छा है कि ईश्वर आपको स्वस्थ और दीर्घायु बनाए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी (PM Modi ) को बधाई देते हुए लिखा कि देश के सर्वप्रिय नेता व हम सभी के प्रेरणास्त्रोत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं देता हूं और ईश्वर से उनके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं। मोदी जी ने अपनी भारत प्रथम की सोच व गरीब कल्याण के संकल्प से असंभव कार्यों को संभव करके दिखाया है।

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करता हूं।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि आपके जन्मदिन के अवसर पर अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन की शुभकामनाएं। श्री पशुपतिनाथ सदैव आपकी रक्षा करें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि आप के द्वारा अतुलनीय परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठा और सृजनशीलता के साथ किया जा रहा राष्ट्रनिर्माण का अभियान, आप के नेतृत्व में आगे बढ़ता रहे। मेरी शुभेच्छा है कि ईश्वर आपको स्वस्थ और दीर्घायु बनाए।

— President of India (@rashtrapatibhvn) September 17, 2022

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels