Saturday, September 21, 2024

Crime, INDIA, News, Punjab, World

अमेरिका के कैलिफोर्निया में आठ माह की मासूम बच्ची समेत एक ही परिवार के चार भारतीयों की अपहरण के बाद गोली मारकर नृशंस हत्या, होशियारपुर के रहने वाले थे

4 Indians including 8 months old girl, native of Hoshiarpur kidnapped and shot dead in California USA

 ( के कैलिफोर्निया( California )प्रांत के मर्सिड शहर में सोमवार को चार भारतवंशियों जसदीप सिंह 36, उनकी पत्नी जसलीन कौर 27, उनकी आठ माह की बच्ची आरुही और जसदीप के भाई अमनदीप सिंह 39 का अपहरण कर लिया गया था। चारों के शव एक बगीचे में पाए गए हैं।चारों की गोलीमार कर हत्या की गई।

अमेरिका में अपहृत चारों भारतवंशियों की मौत हो गई है। कैलिफोर्निया ( California )के शेरिफ ने उनके मारे जाने की पुष्टि की। मृतकों में एक दंपती, उनकी आठ साल की बच्ची व बच्ची का चाचा शामिल है। चारों पंजाब के होशियारपुर मूल के सिख एनआरआई परिवार के सदस्य थे।

आशंका है कि अपहर्ता ने ही चारों की हत्या कर दी। बता दें, अमेरिका के कैलिफोर्निया( California ) प्रांत के मर्सिड शहर में सोमवार को चार भारतवंशियों जसदीप सिंह, उनकी पत्नी जसलीन कौर, उनकी आठ माह की बच्ची आरुही और जसदीप के भाई अमनदीप सिंह का अपहरण कर लिया गया था। चारों के शव एक बगीचे में पाए गए हैं।

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि इन चारों का  कैलिफोर्निया ( California )के मर्सिड के एक व्यवसायिक कार्यालय से अपहरण कर लिया गया था। मर्सिड के शेरिफ वर्न वार्नके ने बताया कि चारों के शव बुधवार शाम को इंडियाना रोड और हचिंसन रोड के पास एक बगीचे में मिले। बगीचे में शव मिलने की सूचना खेत के मजदूर ने पुलिस को दी। घटना स्थल पर चारों के शव पास पास ही पड़े मिले।
शेरिफ वार्नके ने बुधवार शाम एक संवाददाता सम्मेलन में इन हत्याओं पर दुख जताते आक्रोश भी प्रकट किया। उन्होंने कहा, ‘इस आरोपी को नरक में खास स्थान मिलेगा।’ यह बात उन्होंने आरोपी यीशु मैनुअल सालगाडो के लिए कही, जो कि हत्या का संदिग्ध आरोपी है।
अपहरण के मामले में अमेरिकी पुलिस ने कल सालगाडो को गिरफ्तार किया था। वह खुद भी गंभीर हालत में मिला था। समझा जा रहा है कि उसने खुदकुशी का प्रयास किया था। चारों मृतक व उनका परिवार मूल रूप से पंजाब के होशियारपुर के हरसी पिंड के रहने वाला हैं।
अपहृतों की कार सोमवार देर रात जली हुई हालत में मिली थी। जासूसों ने अमेरिकी पुलिस को मंगलवार सुबह बताया था कि मर्सिड काउंटी के एटवाटर में एक एटीएम में अपहृत लोगों में से एक के बैंक एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया गया है। इसके बाद ही अपहरण की पुष्टि हुई थी और एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने वाले संदिग्ध की पहचान कर उसे गिरफ्तार किया गया था। अमेरिकी जांच एजेंसियों ने बताया कि संदिग्ध आरोपी सालगाडो को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
पंजाब के होशियारपुर में मौजूद अपहृतों के परिजनों ने बुधवार को बताया था कि अपहर्ताओं ने फिरौती के लिए उन्हें कोई कॉल नहीं किया। जसदीप और अमनदीप के माता-पिता डॉ. रणधीर सिंह और कृपाल कौर अपहरण की खबर सुनकर सदमे में हैं। दोनों हाल ही में स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त हुए हैं।
डॉ. रणधीर 29 सितंबर को विदेश से भारत लौटे थे। इसके बाद वे उत्तराखंड में तीर्थयात्रा पर चले गए थे। जब वह ऋषिकेश पहुंचे तो उन्हें अमेरिका से उनकी बहू जसप्रीत कौर का फोन आया, जिन्होंने उन्हें अपने पति अमनदीप और परिवार के अन्य सदस्यों के अपहरण की घटना के बारे में बताया। इसके बाद डॉ. रणधीर मंगलवार शाम अपने गांव लौटे और अमेरिका संपर्क किया।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels