Friday, September 20, 2024

Himachal Pradesh, INDIA, News, PM Narendra Modi, States

Himachal Pradesh : ऊना से वंदे भारत ट्रेन रवाना करने के बाद चंबा में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘न्यू इंडिया’अतीत की चुनौतियों से पार पा रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है’’

PM Modi lays foundation stone for bulk drug park, flags off Vande Bharat Express in Himachal Pradesh

PM Modi lays foundation stone for bulk drug park, flags off Vande Bharat Express in Himachal Pradeshविधानसभा चुनाव से पहले   ( 17 दिन में तीसरी बार   पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ऊना पहुंचे। यहां उनका गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। भीड़ के बीच पहुंचते ही जय श्रीराम और देखो-देखो कौन आया शेर आया शेर आया के नारे गूंजने लगे।प्रधानमंत्री ने कहा कि अपनी माता-बहनों की दर्द आपका ये बेटा नहीं समझेगा तो कौन समझेगा।

उन्होंने नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद यहां ऊना जिले के इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित किया। मोदी ने बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-ऊना का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ((PM Modi ) )ने बृहस्पतिवार को देश की पिछली सरकारों पर लोगों को वे सुविधाएं भी नहीं देने का आरोप लगाया, जो दुनिया के अन्य देशों के लोगों को 20वीं सदी में और गुजरात के लोगों को कुछ साल पहले से ही उपलब्ध थीं।

PM Modi flags off fourth Vande Bharat Expressउन्होंने कहा, ‘‘हम आपको 20वीं सदी के साथ-साथ 21वीं सदी की सुविधाएं भी मुहैया कराएंगे।’’ मोदी ने कहा, ‘‘हमारी सरकार 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को पूरा कर रही है। ‘न्यू इंडिया’ अतीत की चुनौतियों से पार पा रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की जनता अब हर चुनाव में अलग-अलग पार्टियों को सत्ता में लाने की प्रवृत्ति छोड़ देगी। उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र और हिमाचल प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारें आपकी जरूरतों को समझने में नाकाम रही थीं। मेरी सरकार न सिर्फ आपकी जरूरतों को पूरा कर रही है, बल्कि इसे पूरी ताकत से कर रही है।’’

उन्होंने कहा कि ऊना में फार्मा, शिक्षा और रेलवे परियोजनाओं की शुरुआत होने से क्षेत्र के विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे धनतेरस और दिवाली से पहले हिमाचल प्रदेश के लिए कई हजार करोड़ रुपये के उपहारों की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है।’’
प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi ) ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को जिन विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास किया गया, उनसे लोगों को काफी फायदा होगा।

उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘देवभूमि’ हिमाचल में प्रकृति की कृपा है, लेकिन पिछली सरकारों ने विकास की खाई को भरने के लिए कोई काम नहीं किया और विकास की उम्मीदों के बीच बहुत बड़ा फासला था। उन्होंने कहा, ‘‘सत्ता में आने के बाद हमने न सिर्फ उस कमी को पूरा किया, बल्कि विकास का एक नया अध्याय भी लिखा।’’

मोदी ने कहा कि वह हमेशा से हिमाचल प्रदेश में कनेक्टिविटी को लेकर चिंतित थे, लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत राज्य के विकास में एक नया रिकॉर्ड बनाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बल्क ड्रग फार्मा पार्क का शिलान्यास और ट्रिपल आईटी का ऑनलाइन लोकार्पण किया।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने कहा कि गुरुनानक जी को स्मरण करते हुए, गुरुओं का स्मरण करते हुए, मां चिंतपूर्णी के चरणों में नमन करते हुए, धनतेरस और दीपावली से पहले हिमाचल को हजारों करोड़ रुपए का उपहार देते हुए मुझे खुशी हो रही है। मैंने यहां इतना लंबा समय बिताया है कि जब भी ऊना आता हूं, पिछली यादें आंखों के सामने आ जाती हैं। मुझे कई बार मां चिंतपूर्णी देवी के सामने माथा टेकने और आर्शीवाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है।

पीएम मोदी(PM Modi ) ने कहा कि ऊना में देश के दूसरे बल्क ड्रग पार्क का काम शुरू हुआ है। इससे बड़ी सौगात क्या हो सकती है। देश में चौथी वंदे भारत ट्रेन हिमाचल को मिली है। आज हिमाचल में ट्रेन नहीं बल्कि हिंदुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन चल पड़ी है।

हिमाचल में पहले जो सरकारें रही और दिल्ली में भी जो लोग बैठे थे, वो आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहे। आपकी आशा और आकांक्षाओं को वो कभी समझ ही नहीं पाए। मुझे याद है, हिमाचल का हाल क्या था। कहीं विकास का नाम नजर नहीं आता था, चारों तरफ विश्वास की खाई, निराशा के पहाड़ और गड्ढे ही गड्ढे थे। उन्होंने इन गड्ढों को भरने का सोचा ही नहीं। हमने उन गड्ढों को तो भरा और अब मजबूती से नई इमारतें बना रहे हैं।

हमारी सरकार जनता की आशाएं पूरा करने के लिए पूरी शक्ति के साथ काम में जुट गई है। आज का नया भारत चुनौतियों पर काम कर रहा है। डबल इंजन की सरकार बल्क ड्रग पार्क में 2000 करोड़ का निवेश कर रही है। आने वाले समय में यहां 10 हजार करोड़ का निवेश होगा। इससे स्वरोजगार के अवसर पैदा होंगे। दुनिया ने हिमाचल में बनी दवाओं की ताकत देखी है।

मोदी ने हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी, जिसे 1,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। यह पार्क एपीआई (दवा के चिकित्सकीय गुणों के लिए जिम्मेदार यौगिक) आयात पर निर्भरता घटाने में मदद करेगा। इससे लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

मोदी ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी)-ऊना को भी राष्ट्र को समर्पित किया, जिसकी आधारशिला उन्होंने 2017 में रखी थी। मोदी चंबा जिले के चोगन मैदान में भी एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पिछले पांच वर्षों में यह उनका हिमाचल प्रदेश का नौवां दौरा है।

Delighted to be in Chamba. Numerous initiatives are being launched here which will further Himachal Pradesh’s growth. https://t.co/PLixerpOtU

— Narendra Modi (@narendramodi) October 13, 2022

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels