Friday, September 20, 2024

Crime, INDIA, News, Tamil Nadu, Terrorism

Tamil Nadu :कोयंबटूर धमाके के आरोपी के घर मिला 75 किलो विस्फोटक,यूएपीए के तहत केस दर्ज, अब तक पांच आरोपी गिरफ्तार

Coimbatore car blast

Coimbatore car blast (  ) के    (  ) में रविवार को हुए विस्फोट मामले में पुलिस ने UAPA के तहत केस दर्ज किया है। मामले में अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मालूम हो कि रविवार सुबह कार में लगे सिलेंडर में विस्फोट होने से उसमें सवार जेमिशा मुबीन (25) की मौत हो गई थी। पुलिस ने घटना के बाद उसके घर से 75 किलोग्राम विस्फोटक जब्त किया था।

इस केस में गिरफ्तार लोगों में मुहम्मद तलका, मुहम्मद अजहरुद्दीन, मुहम्मद रियाज, फिरोज इस्माइल और मुहम्मद नवाज इस्माइल शामिल हैं। सभी 20 से 30 साल की उम्र के हैं। कोर्ट ने कोयंबटूर सिटी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए पांचों आरोपियों को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। सभी पांचों आरोपियों को कोयंबटूर ( Coimbatore )केंद्रीय कारागार ले जाया गया है। ​​​​​​​

विस्फोट के स्थान पर मोबाइल फोन सिग्नल के आधार पर नीलगिरी जिले के कुन्नूर से एक ऑटो-रिक्शा चालक को भी पूछताछ के लिए लाया गया है। पुलिस के अनुसार कुन्नूर के ओट्टुपट्टराई का रहने वाला यह व्यक्ति पिछले चार महीने से वहां रह रहा था।

 कोयंबटूर  ( Coimbatore ) पुलिस ने पहले कहा था कि रविवार को कार में गैस सिलेंडर फटने से जेमिशा मुबीन की जलकर मौत हो गई थी। साथ ही यह बताया था कि वाहन में कील, पत्थर और कुछ अन्य सामान भी मिले थे।

अन्नाद्रमुक के अंतरिम महासचिव और तमिलनाडु में विपक्ष के नेता के पलानीस्वामी ने मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि घटना दुर्घटना थी या साजिश। उन्होंने मुख्यमंत्री एम के स्टालिन पर निशाना साधते हुए पलानीस्वामी ने सवाल किया कि विस्फोट के बारे में उनका क्या कहना है। राज्य में स्टालिन के पास गृह विभाग भी है।

उन्होंने आरोप लगाया कि जब भी द्रमुक तमिलनाडु में सत्ता संभालती है, बम विस्फोटों की घटनाएं नियमित हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि इस घटना से लगता है कि पुलिस और खुफिया विभाग सही तरीके से कामकाज नहीं कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने मांग की कि पुलिस को बिना किसी राजनीतिक दबाव के मामले की जांच करनी चाहिए।

तमिलनाडु भाजपा प्रमुख के अन्नामलाई ने कहा कि राज्य की पुलिस इसे सुसाइड अटैक माने। साथ ही उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर धमाके की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) से कराने को कहा है।

Coimbatore car blast case | The five accused who were arrested by the Coimbatore City Police have been sent to 15-day judicial custody after they were produced before a judge this evening. All five accused have been taken to Coimbatore Central Prison.#TamilNadu https://t.co/nIGa9U1MnO pic.twitter.com/buwA1kgqjz

— ANI (@ANI) October 25, 2022

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.