Friday, September 20, 2024

Crime, INDIA, News, Punjab, States, Terrorism

Punjab: अमृतसर में धरने पर बैठे हिंदू नेता सुधीर सूरी की गोली मारकर हत्या,’Y’ श्रेणी के सुरक्षा के बाबजूद हमलावरों ने खुलेआम वारदात को दिया अंजाम   

Hindu activist Sudhir Suri protesting desecration of idols, shot dead in Amritsar

  (के  (   में शुक्रवार की शाम कुछ अज्ञात हमलावरों ने हिंदू नेता सुधीर सूरी(Sudhir Suri ) की गोली मारकर हत्या कर दी। हमले के वक्त वे अपने साथियों के साथ मंदिर के बाहर मूर्तियों की बेअदबी के विरोध में धरने पर बैठे थे। घटना मजीठा रोड स्थित गोपाल मंदिर के पास की है।

हिंदू नेता सुधीर सूरी (Sudhir Suri ) को पंजाब पुलिस की Y कैटेगरी की सिक्योरिटी मिली हुई थी। सूरी की सुरक्षा में 15 पुलिसकर्मी और एक पायलट जिप्सी थी। 5 पुलिसकर्मी उनके घर पर रहते थे।

गंभीर हालत में उन्हें फोर्टिस एस्कार्ट अस्पताल में दाखिल करवाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें बचाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। इस बीच सूरी के समर्थक मौके पर कुछ दुकानों और एक कार की तोड़फोड़ करते दिखे। जानकारी मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति को संभाला।

Hindu activist Sudhir Suri protesting desecration of idols, shot dead in Amritsar 2वारदात के तुरंत बाद ही पुलिस कमिश्नर अरुणपाल सिंह ने पुलिस लाइन में प्रेस वार्ता कर दावा किया कि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से वारदात में इस्तेमाल हथियार भी बरामद कर लिया है। मामले की जांच अभी जा रही है।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार दोपहर बाद शिवसेना नेता सुधीर सूरी (Sudhir Suri ) मूर्तियों की बेअदबी के खिलाफ अपने साथियों के साथ गोपाल मंदिर के बाहर धरने पर बैठे थे। इस दौरान अज्ञात युवकों ने हिंदू नेता पर गोली चला दी। गोली सीधे उनकी छाती पर लगी। कई गोलियां लगने से हिंदू नेता वहीं जमीन पर गिर पड़े और तुरंत उन्हें एक प्राइवेट अस्पताल में दाखिल करवाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

गोली लगने के तुरंत ही घटनास्थल पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने भी हवाई फायरिंग। सुधीर सूरी के समर्थकों ने मौके पर कुछ दुकानों और एक कार की तोड़फोड़ की। सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों ने भी हवाई फायरिंग की लेकिन देखते ही देखते हमलावर फरार होने में कामयाब रहे।

जानकारी मिलते ही आला पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने बड़ी मुश्किल से हालात पर काबू पाया। मौके पर पुलिस ने दो आरोपियों को काबू किया है। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आरोपियों में संदीप सिंह नामक युवक भी शामिल है। हालांकि पुलिस ने अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।
पुलिस ने घटनास्थल के आसपास इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालना शुरू कर दिया है।  पुलिस कमिश्नर अरुणपाल सिंह ने कहा कि 3:30 से चार बजे के बीच कंट्रोल रूम पर सूचना मिली कि सुधीर सूरी (Sudhir Suri ) को गोली मार दी गई है। पुलिस ने एक हमलावर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से हथियार बरामद कर लिया गयाष हथियार लाइसेंसी है। मामले में आतंकी संबंध के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी प्रारंभिक जांच में कुछ नहीं कह सकते।
सुधीर सूरी ने पहले हमेशा ही पाकिस्तान व ISI के खिलाफ बयानबाजी की। हालांकि 2016 के बाद उन्होंने खालिस्तान व सिखों के खिलाफ बयानबाजी करनी शुरू कर दी। जिसके बाद उन्हें लगातार सिख संगठनों व खालिस्तानी समर्थकों की तरफ से धमकियां मिला करती थी। पंजाब सरकार ने Y कैटेगरी की सुरक्षा उपलब्ध करवाई।
सुधीर सूरी ने 2016 में अमृतसर में अपने एक भाषण में खालिस्तानियों को खुलकर धमकी दी थी। उन्होंने धमकियां देते हुए कहा था कि अगर वह एक हिंदू को मारेंगे तो वह उनके 10 गिराएंगे। इसके बाद से ही वह लगातार विवादों में घिरने लगे। सिख अगर बंद की कॉल देते तो वह इसका विरोध करना शुरू कर देते।
Shiv Sena leader Sudhir Suri shot dead in Amritsar, Punjab | “He succumbed to his injuries at the hospital. FIR registered u/s 302 (murder) and accused Sandeep Singh Sunny was taken into custody from the spot itself. His interrogation is underway,” says Punjab DGP Gaurav Yadav pic.twitter.com/NJZNW8k4Eo

— ANI (@ANI) November 4, 2022

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels