Friday, September 20, 2024

Delhi, Election 2022, Elections, News

Delhi MCD Polls: एमसीडी में ‘आप’ को बहुमत,134 सीटें जीतीं,केजरीवाल के मंत्रियों के गढ़ में खिला ‘कमल’,कांग्रेस के 188 उम्मीदवारों की जमानत जब्त

AAP captures MCD but loses face in key wards to BJP. Congress dry run continues with 188 candidates losing deposits

AAP captures MCD but loses face in key wards to BJP. Congress dry run continues with 188 candidates losing deposits  ( ) नगर निगम के 250 वार्डों के लिए मतगणना पूरी हो गई है।  ने बहुमत हासिल कर लिया है। आप के 134 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज कर ली है। भारतीय जनता पार्टी ने 104 सीटें जीती हैं। कांग्रेस ने भी नौ सीटों पर जीत हासिल कर ली है। वहीं, तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने कब्जा जमाया है।

निगम का चुनाव जीतकर आप ने (AAP)  इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है, जब पार्टी ने पहली बार निगम में जीत हासिल की है। 134 सीटों के साथ जीत दर्ज कर आप  अपना मेयर (महापौर) बनाएगी। इस बार दिल्ली में 2014 और 2017 से भी कम मतदान हुआ था। 22 मई को एकीकरण के बाद दिल्ली में पहली निगम के चुनाव हुए थे। 250 वार्डों पर 1349 प्रत्याशी मैदान में थे।

एमसीडी चुनाव में जीत के बाद आम आदमी पार्टी (AAP)ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि, ‘आज हम दिल्ली में चौथा चुनाव जीते हैं, काम की राजनीति पर हमने पूरा चुनाव मुद्दों पर लड़ा, दिल्ली की जनता ने संदेश दिया है’। पॉजिटिव राजनीति करो, निगेटिव नहीं।

एमसीडी चुनाव में बीजेपी के 10 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई, जबकि आम आदमी पार्टी (AAP)के 3 उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा सके। वहीं कांग्रेस के 188 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच महज 3 फीसदी से कम वोटों का अंतर रहा है, मतगणना के बाद जारी आंकड़ों के मुताबिक, एमसीडी चुनाव में आप को 42.05% वोट मिले, वहीं बीजेपी का मत प्रतिशत 39.09% रहा। इसके अलावा कांग्रेस को 11.68% वोट मिले, और इस तरह वह महज 9 सीटों पर सिमटकर रह गई।

एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने भले ही पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है, लेकिन इस चुनाव में आप   के मंत्रियों के क्षेत्र में पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। यहां उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के विधानसभा क्षेत्र की चार में से तीन सीटें बीजेपी जीत गई है।वहीं तिहाड़ जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन के विधानसभा क्षेत्र की सभी तीनों सीट पर भी बीजेपी की जीत हुई है। इसके अलावा मंत्री कैलाश गहलोत के विधानसभा क्षेत्र नजफगढ़ में बीजेपी चार से तीन सीटें जीत गई। वहीं मंत्री गोपाल राय के विधानसभा क्षेत्र में भी पार्टी को चार में से तीन वार्ड में हार का सामना करना पड़ा है।

MCD चुनाव की मतगणना समाप्त हुई। MCD चुनाव में आम आदमी पार्टी ने ने 134 सीटें, भाजपा ने 104 सीटें, कांग्रेस ने 9 सीटें और निर्दलीय ने 3 सीटें जीतीं।#DelhiMCDPolls pic.twitter.com/e8n9VTP8z6

— ANI_HindiNews (@AHindinews) December 7, 2022

https://platform.twitter.com/widgets.js

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.