Friday, September 20, 2024

Crime, Law, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : फिरोजाबाद में मॉर्निंग वॉक पर निकले बार एसोसिएशन के पूर्व कोषाध्यक्ष शिवशंकर दुबे एडवोकेट की गोली मारकर हत्या,गुस्साये वकीलों का जबरदस्त प्रदर्शन

Out on morning walk lawyer Shivshanker Dubey shot dead in Firozabad

(  )  में बाइक सवार तीन बदमाशों ने सोमवार की सुबह लालऊ गांव के पास मॉर्निंग वॉक कर रहे बार एसोसिएशन के पूर्व कोषाध्यक्ष अधिवक्ता शिवशंकर दुबे की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या के बाद बदमाश फरार हो गए। सूचना मिलते ही फोर्स के साथ पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं वारदात से अधिवक्ताओं में आक्रोश फैल गया। जिला मुख्यालय के सामने हाईवे पर जाम लगाकर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है।

फिरोजाबाद ( Firozabad )  में दक्षिण थाना क्षेत्र के गांव लालऊ निवासी अधिवक्ता शिवशंकर दुबे (46) सोमवार सुबह बैंदी मार्ग पर टहलने निकले थे। तभी बाइक सवार तीन बदमाशों ने सिर में गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। हत्या की सूचना पर एसएसपी के साथ कई थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। हत्या के विरोध में अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्य का बहिष्कार कर जिला मुख्यालय के सामने हाईवे पर जाम लगा दिया। अधिवक्ताओं ने आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग उठाई।

फिरोजाबाद ( Firozabad ) के गांव लालऊ निवासी अधिवक्ता शिव शंकर दुबे अपने छोटे बेटे ललित (14) और बेटी आन्या (12) को स्कूल छोड़ने के बाद सुबह टहलने के लिए निकले थे। घर से निकलने से पहले उन्होंने पत्नी रेखा से चाय बनाने के लिए कहा। सुबह साढ़े आठ बजे शिव शंकर के बड़े पुत्र तन्मय ने फोन कर कहा कि चाय बन गई। अधिवक्ता ने थोड़ी देर में आने की बात कहकर फोन काट दिया, लेकिन कुछ ही देर बाद उनकी हत्या की खबर आई तो परिवार में कोहराम मच गया। पत्नी बेसुध हो गई।

बाइक सवार हमलावरों ने उनके सिर में गोली मारी। इसके बाद फरार हो गए। सुबह-सुबह हुई इस वारदात से इलाके में सनसनी फैल गई। लोग स्तब्ध रह गए। ग्रामीणों को गोली चलने की आवाज दो बार सुनाई दी, लेकिन कुछ समझ नहीं सके।

एसपी ग्रामीण कुमार रणविजय सिंह ने आक्रोशित अधिवक्ताओं को समझाया। इस दौरान आधे घंटे तक जाम लगा रहा। अधिवक्ताओं ने जिला मुख्यालय से जिला अस्पताल तक नारेबाजी करते हुए पैदल मार्च निकाला। अधिवक्ताओं की मांग थी कि मृतक के परिजनों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाए। इसके साथ ही मृतक के परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी देने के साथ ही आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की जाए। मांगों को लेकर अधिवक्ता जिला अस्पताल परिसर में बने पोस्टमार्टम हाउस के बाहर धरने पर बैठ गए।

डीएम व एसएसपी के मौके पर पहुंचने पर अधिवक्ताओं ने धरना समाप्त किया। एसएसपी आशीष तिवारी ने बताया कि मृतक अधिवक्ता के भाई रमाशंकर दुबे की तहरीर पर मोहल्ला भीमनगर निवासी धर्म सागर को नामजद करते हुए दो अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। उधर, अधिवक्ता शिवशंकर की हत्या से परिवार में कोहराम मचा हुआ है। पत्नी और बच्चों को रो-रोकर बुरा हाल है।

एसएसपी आशीष तिवारी ने बताया कि मृतक अधिवक्ता के भाई रमाशंकर दुबे की तहरीर पर मोहल्ला भीमनगर निवासी धर्म सागर को नामजद करते हुए दो अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस की टीमें घटना की जांच में जुटी हैं। एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया है।

थाना दक्षिण क्षेत्रान्तर्गत ग्राम लालऊ में एक व्यक्ति की गोली लगने से हुई हत्या में तत्काल 05 थानों की पुलिस टीम द्वारा मौके पर पहुँचकर की गयी विधिक कार्यवाही एवं घटना के खुलासे हेतु 05 टीमों का गठन किए जाने के सम्बन्ध में SP FRZ द्वारा दी गयी बाइट @dgpup @Uppolice @adgzoneagra pic.twitter.com/FgpcTm5BTI

— Firozabad Police (@firozabadpolice) December 19, 2022

https://platform.twitter.com/widgets.js

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.