Tuesday, July 02, 2024

Business, INDIA, News, Rajasthan, Socio-Cultural

उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत करेंगे राधिका मर्चेंट से शादी,राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर में हुआ ‘रोका’,तस्वीरें हुई वायरल

Mukesh Ambani's youngest,Anant Ambani gets engaged to Radhika Merchant at Shrinathji Temple, Rajasthan

 के चेयरमैन उद्योगपति मुकेश अंबानी( )  के बेटे अनंत  का रोका (सगाई) एनकोर हेल्थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट के बेटी राधिका के साथ हो गया है।  राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर( Shrinathji temple ) में परिवार के सदस्यों और दोस्तों की मौजूदगी में किया गया। श्रीनाथ जी में दोनों परिवारों और नजदीकी रिश्तेदारों की मौजूदगी में रोका की रस्में निभाई गईं। अनंत और राधिका बचपन के दोस्त हैं। रिलायंस ग्रुप ने प्रेस रिलीज जारी करके इसकी जानकारी दी है।अनंत और राधिका पारंपरिक राज-भोग-श्रृंगार समारोहों में भी शामिल हुए।

अनंत और राधिका के रोका सेरेमनी की तस्वीरें सामने आई हैं। इन तस्वीरों में दोनों बेहद खुश नजर आ रहे हैं। राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर ( Shrinathji temple ) में बेहद करीबी लोगों की मौजूदगी में अनंत और राधिका का रोका हुआ।

परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सगाई के बाद युवा जोड़े ने अपने आगामी जीवन के लिए भगवान श्रीनाथजी का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर में ही दिन व्यतीत किया, इसमें हालांकि यह नहीं बताया गया कि शादी कब होगी।

रोका सेरेमनी के दौरान अनंत अंबानी ने नीले रंग की शेरवानी पहनी थी तो वहीं राधिका ने पिंक कलर का आउटफीट पहन था। मंदिर प्रांगण में पंडितों और पुरोहितों की मौजूदगी में मंत्रोच्चारण के बीच दोनों का रोका हुआ। रोका के बाद दोनों की शादी जल्द होने वाली है।

अनंत और राधिका अब जल्द ही सात फेरे ले सकते हैं। रोके के खबर के बाद सोशल मीडिया पर अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट को बधाई दी जा रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के कॉर्पोरेट अफेयर्स डायरेक्टर परिमल नाथवानी ने लिखा, ‘नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर ( Shrinathji temple ) में रोका समारोह के लिए अनंत और राधिका को हार्दिक बधाई। भगवान श्रीनाथ जी की कृपा आप पर सदैव बनी रहे।’

अंबानी परिवार अपनी बेटी ईशा अंबानी को संतान प्राप्ति की मनोकामना पूरी होने पर मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani)  श्रीनाथ जी मंदिर में विशेष पूजा पाठ और नगर भोज का आयोजन भी कर रहे हैं। नाती और नातिन होने की खुशी में मुकेश अंबानी नाथद्वारा शहर के हर घर में मिठाई का पैकेट बांटेंगे। गुरुवार दोपहर को मुकेश अंबानी, कोकिला बेन अंबानी, नीता अंबानी, आकाश अंबानी, आनंद पीरामल सहित परिवार के अन्य लोग भी नाथद्वारा पहुंच गए हैं।

Anant Ambani gets engaged to Radhika Merchant at Shrinathji Templeयह मनोरथ अंबानी परिवार में दो नए मेहमान यानी ईशा अंबानी के जुड़वां बच्चे होने की खुशी में किया जा रहा है। मनोरथ के लिए अंबानी परिवार की ओर से आदिवासी भाइयों को भोजन का पहला न्योता भेजा गया है। दरअसल, पुष्टि मार्ग की प्रधान पीठ में जब भी अन्नकूट उत्सव (मनोरथ) का आयोजन होता है तो पहला अधिकार आदिवासी भाइयों का होता है। उन्हें सबसे पहले भोजन प्रसाद का न्योता दिया जाता है।

राधिका बिजनेसमैन वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं। वीरेन मर्चेंट मुख्य रूप से गुजरात के कच्छ के रहने वाले हैं। वे ADF  फूड्स लिमिटेड के नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर होने के साथ-साथ ‘एन्कोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड’ (Encore Healthcare)कंपनी के सीईओ  और वाइस चेयरमैन भी हैं। वीरेन की दो बेटियां राधिका और अंजलि हैं। वहीं, वीरेन मर्चेंट की पत्नी शैला भी एक बिजनेसवुमन हैं और वो एन्कोर प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर हैं। अंजलि भी इसी कंपनी में बतौर डायरेक्टर काम करती हैं। अंबानी और मर्चेंट परिवार एक-दूसरे के साथ एक खास रिश्ता शेयर करते हैं।

राधिका मर्चेंट ने अपनी ग्रेजुएशन न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से पूरी की थी। इसके बाद वह इंडिया वापस आ गईं। भारत वापस आने के बाद उन्होंने वाइस चेयरमैन के पोस्ट पर इस्प्रवा जॉइन किया। यह एक रियल एस्टेट फर्म है, जो फाइन टेस्ट वाले लोगों के लिए हॉलीडे होम बनाती है।

इसके साथ ही वे एक सफल बिजनेस वूमन हैं। वह अपने पिता की कंपनी एन्कोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड की डायरेक्टर हैं। राधिका को ट्रैकिंग और स्विमिंग बहुत पसंद है। कॉफी की वह दीवानी हैं। राधिका और अनंत बचपन से एक दूसरे को जानते हैं। राधिका और अनंत की 2018 में साथ में फोटो वायरल हुई थी।

राधिका एक ट्रेंड इंडियन क्लासिकल डांसर हैं। जून 2022 में अंबानी परिवार ने अपनी होने वाली बहू राधिका मर्चेंट के लिए अरंगेत्रम सेरेमनी होस्ट की थी। वहां बॉलीवुड के नामी सितारे पहुंचे थे। सेरेमनी से राधिका के क्लासिकल डांस करते हुए कई वीडियोज सामने आए थे। इन वीडियोज में जिसने भी राधिका का डांस देखा था, उसने राधिका की तारीफों के पुल बांधे थे।

Heartiest congratulations to dearest Anant and Radhika for their Roka ceremony at the Shrinathji temple in Nathdwara. May Lord Shrinath ji’s blessings be with you always. #AnantAmbani pic.twitter.com/BmgKDFsPYh

— Parimal Nathwani (@mpparimal) December 29, 2022

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.