Friday, September 20, 2024

News, Rajasthan, States, Technology

Rajasthan: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रिलायंस जियो की 5जी सर्विस की लॉन्च ,जयपुर-जोधपुर-उदयपुर में हाईस्पीड इंटरनेट सेवा शुरू

Ashok Gehlot launches Reliance Jio 5G services in Rajasthan, Jaipur-Jodhpur-Udaipur first to get high-speed internet

 (  )  में 5G का इंतजार खत्म हो गया है। मुख्यमंत्री     ने आज जयपुर से तीन शहरों में रिलायंस जियो की सर्विस को लॉन्च किया। भामाशाह टेक्नो हब में गहलोत ने बटन दबाकर हाईस्पीड इंटरनेट सेवा की शुरुआत की। कंपनी आज से राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में इस सर्विस को स्टार्ट कर रही है।

कंपनी का दावा है कि इन शहरों में आज से मोबाइल यूजर्स को इंटरनेट की 1000 MBPS की स्पीड मिलेगी। हालांकि, इस सर्विस को ऑफिशियल तौर पर कंपनी पिछले दिनों राजसमंद के नाथद्वारा से शुरू कर चुकी है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में सबसे ज्यादा डेटा यूज हो रहा है, इसके अपने मायने हैं। अब आपको चाहिए कि एक टारगेट सेटकर गांव-गांव तक 5G सर्विस पहुंचाई जाए। गहलोत ने कहा कि गहलोत बोले- इंटरनेट अफीम हो गया है। 5 लोग जब साथ बैठते हैं तो वो खुद से बात नहीं करते। केवल इंटरनेट पर खोये रहते हैं। फोन में डूबे रहते हैं।

लॉन्चिंग कार्यक्रम में रिलायंस के राजस्थान हेड उमेश भंडारी ने कहा- भारत में हर जगह दिसंबर 2023 तक 5जी सर्विस शुरू कर देंगे।जियो राजस्थान में 18 हजार टावर लगा चुका है। उन्होंने कहा कि इस महीने के लास्ट तक कोटा में भी 5जी सर्विस शुरू की जाएगी। इसके बाद फरवरी में बीकानेर और अजमेर में भी यूजर्स को 5G सर्विस का फायदा मिलेगा।

कंपनी का दावा है कि 5जी शुरू करने के बाद लेटेंसी की शिकायत बिल्कुल कम या कहें न के बराबर हो जाएगी। टेली कम्युनिकेशन की भाषा में लेटेंसी वो समय है जो डाटा (सूचना) को एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक पहुंचाने में समय लगता है। आम आदमी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और डाटा कॉलिंग के समय लेटेंसी या कहें होने वाले देरी से परेशान रहता है कंपनी का दावा है कि 5जी के शुरू होने के बाद लेटेंसी की समस्या बहुत कम हो जाएगी। सामान्य शब्दों में कहें तो लेटेंसी का टाइम पीरियड 1 सेकेंड से भी कम का रह जाएगा।

टेलीकॉम सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों एयरटेल कंपनी ने भी जयपुर के कुछ एरिया में अपनी 5जी सर्विस का ट्रायल किया था। सिविल लाइन्स, सी-स्कीम में चुनिंदा एरिया में 5G की सर्विस को चैक किया गया था, जहां उन्हें 1 हजार MBPS से ज्यादा की स्पीड दर्ज की थी। संभावना है कि एयरटेल भी इस महीने के अंत या अगले महीने से राजस्थान के कुछ शहरों में अपनी 5जी सर्विस शुरू कर सकता है।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.