Friday, September 20, 2024

INDIA, Madhya Pradesh, News, PM Narendra Modi, World

Madhya Pradesh : प्रवासी भारतीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासियों को बताया ‘राष्ट्रदूत’, कहा- भारत आपके दिल में रहता है

Indian diaspora are our 'Rashtradoots', says PM Modi At Pravasi Bharatiya Divas Convention in Indore

Indian diaspora are our 'Rashtradoots', says PM Modi At Pravasi Bharatiya Divas Convention in Indore   )  में 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन हुआ है।सूरीनाम (Suriname )के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी और गुयाना ( Guyana )के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली कार्यक्रम में क्रमश: विशिष्ट और मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए ।  ( दी ने सम्मेलन का उद्धाटन किया। इस बार इसका थीम अमृतकाल में भारत के भरोसमंद सहयोगी है । 2019 के बाद पहली बार ये सम्मेलन प्रत्यक्ष हो रहा है। तीन साल ये कोरोना की वजह से डिजिटल मोड में हुआ था । प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान 24 मिनटों तक चले अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वसुधैव कुटुंबकम की भावनाओं को साकार करने में जुटा है भारत ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi )  ने कहा- आज दुनिया भारत की सुनती है। भारत में स्किल कैपिटल बनने का सामर्थ्य है, यह दुनिया के विकास का इंजन बन सकता है। भारत के पास सक्षम युवाओं की बड़ी तादाद है। हमारे युवाओं के पास स्किल भी है, वैल्यूज भी हैं। काम करने के लिए जरूरी जज्बा और ईमानदारी भी है।

प्रवासी सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi )ने कहा कि चार साल के बाद पूरी भव्यता के साथ प्रवासी भारतीय सम्मेलन हो रहा है। आमने-सामने मिलने का अपना ही मजा है। मैं 130 करोड़ भारतवासियों की तरफ से आप सभी का स्वागत है। यहां लोग अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्धियों के साथ अपनी माटी को नमन करने आए हैं। इतना बड़ा आयोजन मध्य प्रदेश के हृदयस्थल में हो रहा है। मध्यप्रदेश में मां नर्मदा का जल, यहां की परंपरा, यहां का आध्यात्म ऐसा कितना कुछ है जो आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बनाएगा। हाल ही में भगवान महाकाल के महलोक का विस्तार हुआ है। मैं आशा करता हूं कि आप सभी वहां जाकर भगवान महाकाल का आर्शीवाद लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi )ने अपने संबोधन में आगे कहा, इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश में अलग पहचान स्थापित की है। खाने पीने के लिए अपन का इंदौर, मन का इंदौर देश ही नहीं पूरी दुनिया में लाजवाब है। इंदौरी नमकीन का स्वाद और यहां पोहे का पैशन है। साबूदाने की खिचड़ी, कचौड़ी, समोसा, शिकंजी, जिसने भी इसे देखा उसके मुंह का पानी नहीं रुका और जिसने इसे चखा उसने कहीं और मुड़ कर नहीं देखा। 56 दुकान तो प्रसिद्ध है ही सराफा भी महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि कुछ लोग इंदौर को स्वच्छता के साथ-साथ स्वाद की राजधानी भी कहते हैं। मुझे विश्वास है कि यहां के अनुभव आप खुद भी नहीं भूलेंगे और वापस जाकर दूसरों को यहां के बारे में बताना नहीं भूलेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, हम अलग-अलग देशों और अलग-अलग सभ्यताओं के बीच गए और व्यासायिक संबंधों की नई राह खोलकर भारतीयों ने लक्ष्य प्राप्त करके दिखाया। हम करोड़ों प्रवासी भारतीयों को ग्लोबल मैप पर देखते हैं तो कई तस्वीरें एक साथ उभरती है। वसुधैव कुटुंबकम की भावना साकार होती है। जब किसी देश में भारत के अलग-अलग क्षेत्रों, प्रांतो के लोग मिलते हैं तो हमें भारत की सभ्यता और संस्कृति की बात होती है। मदर आफ डेमोक्रेसी होने का भारतीय गौरव बढ़ जाता है।जब विश्व हमारा आकलन करता है, तो सशक्त और समर्थ भारत की आवाज सुनाई देती है। इसीलिए मैं सभी प्रवासी भारतीयों को विदेशी धरती पर भारत का राष्ट्रदूत यानी ब्रांड एम्बेस्डर कहता हूं।

गुयाना( Guyana ) के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने मध्यप्रदेश और इंदौर का आभार जताया। प्रधानमंत्री मोदी का आभार, जो मुझे इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया। आज का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक दिन है। मोहनदास करमचंद गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे। 107 साल पहले शारीरिक रूप से कमजोर दिखने वाले  लेकिन मानसिक रूप से दृढ़ गांधी घर लौटे थे। उन्होंने देश को आजाद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने मोदी के सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास को भी सराहा। उन्होंने कहा कि इसके बिना कोई भी आगे नहीं बढ़ सकता। भारत प्रतिभाओं को निखारने में दुनिया में नंबर एक है। हम प्रवासियों के लिए भारत के चलाए जा रहे कार्यक्रमों से काफी कुछ सीख रहे हैं।

सूरीनाम (Suriname )के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी ने कहा- आप सभी को मेरा प्रणाम। जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरियसी। जननी जन्मभूमि स्वर्ग से भी महान है। इंदौर बेहद सुंदर शहर है। मुझे और मेरे डेलीगेशन को यहां आत्मीयता और बेहतर सत्कार व आदर मिला। सांस्कृतिक आदान-प्रदान में भारत और सूरीनाम में कई समानताएं हैं। गुयाना भारत की तरह सांस्कृतिक कल्चर वाला देश है। यहां कई राष्ट्रीय त्यौहार मनाएं जाते हैं।17वें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi )ने ‘सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं’ पर स्मारक डाक टिकट जारी किया।

Addressing the Pravasi Bharatiya Divas Convention in Indore. The Indian diaspora has distinguished itself all over the world. https://t.co/gQE1KYZIze

— Narendra Modi (@narendramodi) January 9, 2023

17वें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं’ पर स्मारक डाक टिकट जारी किया। इस डाक टिकट की कुछ झलकियां हैं: #PravasiBhartiyaDivas2023 #NRIDay pic.twitter.com/lWArONSX64

— India Post (@IndiaPostOffice) January 9, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels