Friday, September 20, 2024

CBI, Corruption, Education, INDIA, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : कानपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय पाठक की केस डायरी अब सीबीआई के कब्जे में, सीबीआई ने एसटीएफ से ली पूरी जानकारी,लखनऊ में डाला डेरा

CBI takes over the case diary of Kanpur university VC Prof. Vinay Pathak

CBI takes over the case diary of Kanpur university VC Prof. Vinay Pathakसीबीआई (CBI) ने , के कुलपति   (Prof Vinay Pathak)  के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। उनके ऊपर आगरा  (Agra) के    में परीक्षा संचालन में कमीशनखोरी के आरोप लगे थे। गुरुवार को दिल्ली से सीबीआई  अफसरों ने एसटीएफ मुख्यालय में इस मामले के विवेचक डिप्टी एसपी अवनीश्वर श्रीवास्तव से पूरे मामले की जानकारी ली। सीबीआई मुख्यालय से लखनऊ पहुंची टीम ने एसटीएफ से पाठक के खिलाफ अब तक की जांच से संबंधित दस्तावेज व केस डायरी अपने कब्जे में ले ली।

सूत्रों के मुताबिक, प्रोफेसर विनय पाठक (Prof Vinay Pathak)के मामले की जांच के लिए दिल्ली से आई दो टीमों में एक दिल्ली लौट गई, जबकि दूसरी टीम के तीन सदस्य लखनऊ में ही रुक गए। गुरुवार दोपहर आई सीबीआई  टीम एसटीएफ मुख्यालय पहुंची। जहां मामले की जांच कर रहे डिप्टी एसपी अवनीश्वर श्रीवास्तव से पूरे मामले के दस्तावेज लिए। 29 अक्टूबर को इंदिरा नगर थाने में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति विनय पाठक और उनके करीबी अजय मिश्र के खिलाफ दर्ज इस मुकदमे की विवेचना के दौरान एसटीएफ की तीन टीमों ने कई तथ्य जुटाए थे।

सीबीआई (CBI)जांच की सिफारिश होते ही एसटीएफ ने इस प्रकरण से जुड़े साक्ष्यों और बयानों की 103 पन्नों की फाइल तैयार कर ली थी। इस पूरी फाइल को भी सीबीआई  को दिखा दिया गया। सीबीआई (CBI) दिल्ली की दो टीमों ने जांच शुरू कर दी है। एक टीम का नेतृत्व डिप्टी एसपी स्तर के अधिकारी कर रहे हैं, जबकि दूसरी टीम एक इंस्पेक्टर के नेतृत्व में साक्ष्य जुटाएगी।

इसमें एक टीम दिल्ली लौट गई है कि जो वहां के अफसरों को अब तब की प्रगति का पूरा ब्योरा देगी। उधर, दूसरी टीम ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी  और  डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से जुड़े कई दस्तावेजों पर अपनी जांच शुरू कर दी।इंदिरानगर थाने में 26 अक्टूबर को डेविड मारियो ने प्रोफेसर विनय पाठक (Prof Vinay Pathak) और उसके करीबी अजय मिश्र के खिलाफ कमीशन लेने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया था। इसमें बाद में धोखाधड़ी की धाराएं बढ़ गई थी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels