Friday, September 20, 2024

Delhi, INDIA, News, Religion, World

Delhi : ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ पर उच्चायुक्त ने जताया दुख, बोले- हिंसा की जगह नहीं है

Australia’s High Commissioner to India Barry O’Farrell shocked at the vandalism of two Hindu temples in Melbourne

Australia’s High Commissioner to India Barry O’Farrell shocked at the vandalism of two Hindu temples in Melbourne भारत में () के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल (Barry O’Farrell AO ) ने शुक्रवार को मेलबोर्न में दो हिंदू मंदिरों की तोड़फोड़ पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने साफ कहा कि यहां हिंसा का कोई स्थान नहीं है।

आज एक ट्ववीट में उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल (Barry O’Farrell AO ) ने कहा, ‘भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया एक गौरवशाली और बहुसांस्कृतिक देश है। मेलबर्न में दो हिंदू मंदिरों में हुई तोड़फोड़ से हम स्तब्ध हैं और ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी जांच कर रहे हैं।’ आगे उन्होंने यह भी कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए हमारे मजबूत समर्थन में घृणित भाषा या हिंसा शामिल नहीं है।

इससे पहले गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता   ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में स्वामी नारायण मंदिर और एक अन्य हिंदू मंदिर पर हुए हमलों की घटना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में कुछ मंदिरों को तोड़ा गया है। हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं। इसकी ऑस्ट्रेलियाई नेताओं, समुदाय के नेताओं और वहां के धार्मिक संगठनों द्वारा भी सार्वजनिक रूप से निंदा की गई है।

प्रवक्ता ने बताया, ‘मेलबर्न में हमारे महावाणिज्य दूतावास ने मामले को स्थानीय पुलिस के समक्ष उठाया है। हमने अपराधियों के खिलाफ शीघ्र जांच और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के उपायों का अनुरोध किया है। इस मामले को ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ भी उठाया गया है और हम इसके लिए तत्पर है।’

बता दें, ऑस्ट्रेलिया (Australia) के विक्टोरिया राज्य में एक मंदिर में खालिस्तानी समर्थकों ने कथित तौर पर तोड़फोड़ की थी। इतना ही नहीं, मंदिर में भारत विरोधी कलाकृतियों को भी बनाया गया है। गौरतलब है कि ये एक सप्ताह में दूरी ऐसी घटना थी जब ऑस्ट्रेलिया में किसी हिंदू मंदिर पर हमला किया गया था। इससे पहले 12 जनवरी को मेलबर्न में स्वामीनारायण मंदिर को असामाजिक तत्वों ने निशाना बनाया था। तब भी मंदिर पर भारत विरोधी चित्रों को बनाया गया था। मंदिर की संचालन करने वाली संस्था बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान जारी कर इस घटना की निंदा की थी।

विक्टोरिया के कैरम डाउन्स में ऐतिहासिक श्री शिव विष्णु मंदिर में तोड़-फोड़ की गई। खालिस्तानी समर्थकों ने यह हमला तब किया जब तमिल हिंदू समुदाय द्वारा ‘तीन दिवसीय ‘थाई पोंगल’ त्योहार के दौरान भक्त दर्शन के लिए गए थे।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels