Friday, September 20, 2024

Crime, Gujarat, INDIA, Law, News, States

Gujarat: मोरबी पुल हादसे में पुलिस ने कोर्ट में दायर की 1262 पेज की चार्जशीट,ओरेवा ग्रुप के प्रबंध निदेशक जयसुख पटेल समेत 10 लोगों को बनाया आरोपी 

Gujarat Police file 1,262-page charge-sheet,Oreva Group MD Jaysukh Patel named as prime accused in Morbi bridge collapse case

Gujarat Police file 1,262-page charge-sheet,Oreva Group MD Jaysukh Patel named as prime accused in Morbi bridge collapse caseगुजरात के   (  ) शहर में पिछले साल अक्टूबर में एक झूला पुल गिरने की घटना में पुलिस ने शुक्रवार को आरोप पत्र दाखिल कर दिया। इस हादसे में 135 लोग मारे गए थे और कई अन्य लोग घायल हो गये थे।.

पीड़ितों की ओर से पक्ष रख रहे अधिवक्ता दिलीप आगेचनिया ने कहा कि आरोप पत्र में नौ गिरफ्तार किये जा चुके आरोपियों के अलावा ओरेवा समूह के प्रबंध निदेशक जयसुख पटेल का नाम दसवें आरोपी के तौर पर शामिल किया गया है।.

मोरबी पुल हादसा मामले (Morbi bridge collapse case )में पुलिस ने  1262 पेज की इस चार्जशीट में पुल का संचालन करने वाली कंपनी ओरेवा ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर जयसुख पटेल को भी आरोपी बनाया गया है। ऐसे में जयसुख पटेल पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। ऐसे में जयसुख पटेल ने बीती 20 जनवरी को मोरबी की सेशन कोर्ट में याचिका दायर कर अग्रिम जमानत की मांग की थी लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया था।

मोरबी पुल हादसे (Morbi bridge collapse incident ) में गुजरात सरकार भी मोरबी नगर पालिका को भंग कर सकती है। इसके लिए सरकार ने पहले नगर पालिका को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। अगर सरकार नगरपालिका के जवाब से संतुष्ट नहीं हुई तो वह नगरपालिका को भंग भी कर सकती है। वहीं सरकार के कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए नगरपालिका ने एसआईटी द्वारा जब्त दस्तावेजों को वापस लौटाने की मांग की है। नगर पालिका का कहना है कि हादसे के बाद से सभी दस्तावेज मामले की जांच कर रही एसआईटी के पास हैं, ऐसे में उसे सरकार के नोटिस का जवाब देने के लिए दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

30 अक्टूबर 2022 को मोरबी जिले में मच्छू नदी पर बना सस्पेंशन पुल टूट गया था। जिसके चलते 135 लोगों की मौत हो गई थी। यह पुल ब्रिटिश काल में बना था और नगर पालिका के समझौते के तहत ओरेवा ग्रुप इस पुल का संचालन और रखरखाव कर रहा था। पुलिस ने ओरेवा ग्रुप के 4 कर्मचारियों को इस मामले में पहले ही गिरफ्तार किया है। जिनमें दो मैनेजर और दो टिकट क्लर्क शामिल हैं।

Gujarat: Charge-sheet filed in Morbi bridge collapse incident that claimed 135 lives in October last year

— Press Trust of India (@PTI_News) January 27, 2023

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.