Friday, September 20, 2024

Education, Maharashtra, News, States

Maharashtra: प्रसिद्ध शिक्षाविद और अमरावती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डी.एन. मालखेड़े का निधन

Renowned educationist and Vice-Chancellor of Amravati University, Dr Dileep N. Malkhede passes away

Renowned educationist and Vice-Chancellor of Amravati University, Dr Dileep N. Malkhede passes awayप्रसिद्ध शिक्षाविद और   (  ) के संत गाडगेबाबा विश्वविद्यालय के (एसजीबीएयू) के कुलपति  प्रो. दिलीप एन. मालखेड़े( Prof Dileep N. Malkhede) का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। अधिकारियों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी।  वह 56 वर्ष के थे और एक साल से अधिक समय से ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे और आज सुबह एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे हैं।

पिछले साल  प्रो.मलखेड़े ( Prof Dileep N. Malkhedeको ब्लड कैंसर का पता चला था और कई महीनों तक उनका इलाज चला। इसके बाद वे ठीक हो गए और फिर से काम पर लग गए। हालांकि कुछ समय पहले, उनकी फिर से तबीयत खराब हो गई। जिसके बाद उन्हें पुणे के एक अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया, जहां उनका निधन हो गया।

अमरावती में गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री लेने वाले  प्रो.मालखेड़े ने आईआईटी बॉम्बे से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की और शिक्षण, अनुसंधान और प्रशासन में अपना कार्य जारी रखा। बाद में उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज, पुणे में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर के रूप में सेवा की, और बाद में सितंबर 2021 में एसजीबीएयू के कुलपति में नियुक्त होने से पहले उन्हें जून 2016 से एआईसीटीई में सलाहकार के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया था।

महाराष्ट्र के राज्यपाल तथा कुलाधिपति भगत सिंह कोश्यारी ने शोक व्यक्त किया है। राज्यपाल ने कहा कि कुलपति प्रोफेसर  दिलीप एन. मालखेड़े( Prof Dileep N. Malkhede)के निधन के बारे में जानकर उन्हें दुख हुआ। उन्होंने शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। राज्यपाल ने उनकी शैक्षणिक सेवाओं को याद किया और बताया कि कैसे उन्होंने विशेष रूप से उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता लाने के लिए एसजीबीएयू के समग्र विकास में गहरी रुचि ली, और उनकी असामयिक मृत्यु शिक्षा के क्षेत्र के लिए एक बड़ी क्षति है।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.