Wednesday, July 03, 2024

Corruption, Delhi, INDIA, Law, News

Delhi: अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल जेम्स की जमानत याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

Supreme Court  rejects bail plea of Christian Michel accused in AgustaWestland chopper scam

Supreme Court  rejects bail plea of Christian Michel accused in AgustaWestland chopper scamअगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला(AgustaWestland chopper scam ) मामले में     (  ) ने मंगलवार को आरोपी क्रिश्चियन मिशेल जेम्स ( Christian Michel James) की जमानत याचिका को खारिज कर दिया। चीफ जस्टिस (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस पी एस नरसिम्हा और जस्टिस जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि जेम्स की यह दलील स्वीकार नहीं की जा सकती कि उसे इस आधार पर जमानत पर रिहा किया जाए कि वह मामलों में आधी सजा काट चुका है।

हालांकि, शीर्ष ने कहा कि क्रिश्चियन मिशेल जेम्स ( Christian Michel James)  इन मामलों में निचली कोर्ट के समक्ष नियमित जमानत के उपाय को आगे बढ़ा सकते हैं। जेम्स ने सीआरपीसी की धारा 436 ए के तहत जमानत मांगी है, जिसमें कहा गया है कि किसी व्यक्ति को जमानत पर रिहा किया जा सकता है यदि उसने अपराध के लिए निर्धारित अधिकतम सजा का आधा हिस्सा पूरा कर लिया है।मिशेल को 5 दिसंबर 2018 को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से भारत प्रत्यर्पित किया गया था।

क्रिश्चियन मिशेल जेम्स ( Christian Michel James)  के वकील का दावा है कि उसके खिलाफ जांच अभी पूरी नहीं हुई है। वकील ने कहा था कि याचिकाकर्ता जिस मामले में जेल में बंद है वह भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा 8 और 9 के तहत है। इसमें अधिकतम सजा पांच साल जेल है, इसमें से वह करीब चार साल जेल में बिता चुका है।

वहीं, जांच एजेंसियों की ओर से अदालत कोर्ट में पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने पिछली सुनवाई के दौरान कहा था कि बड़ी मुश्किल से एजेंसियों को आरोपी की हिरासत मिली है। साथ ही दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 436ए ईडी की कार्यवाही पर लागू नहीं होगी।

मामले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल जेम्स ( Christian Michel James)  ने दिल्ली हाईकोर्ट के 11 मार्च, 2022 के उस आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी गई थी। सीबीआई और ईडी के दोनों मामलों में अपनी रिहाई की मांग करते हुए आरोपी ने कहा था कि जांच के लिए उसकी जरूरत नहीं है बावजूद इसके उसने जांच में सहयोग करने की इच्छा जताई थी।

इस घोटाले के संबंध में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने दो अलग-अलग मामले दर्ज किये हैं। गौरतलब है कि 3,600 करोड़ रुपये का यह कथित घोटाला अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद से संबंधित है।  क्रिश्चियन मिशेल जेम्स ब्रिटेन का निवासी है। उसे दिसंबर 2018 में दुबई से प्रत्यर्पित किया गया था और तब से वह हिरासत में है।

AgustaWestland case: Rejecting Christian Michel James’ bail plea, SC says he can pursue remedy of regular bail before trial court

— Press Trust of India (@PTI_News) February 7, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels