Friday, September 20, 2024

INDIA, News

Delhi:राज्यसभा के अंदर कार्यवाही का वीडियो बना रही थीं कांग्रेस सदस्य रजनी पाटिल,निलंबित 

Congress' Rajani Patil suspended from Rajya Sabha for recording House proceedings

Congress' Rajani Patil suspended from Rajya Sabha for recording House proceedingsकांग्रेस की   ( )  सांसद रजनी पाटिल(Rajani Patil)को संसद की कार्यवाही के दौरान वीडियो बनाना महंगा पड़ गया। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही को रिकॉर्ड करने व् फिल्माने के लिए कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल को शेष बजट सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

धनखड़ ने कहा, ”सार्वजनिक क्षेत्र में आज ट्विटर पर इस सदन की कार्यवाही से संबंधित एक वीडियो का प्रसार किया गया। मैंने इसे गंभीरता से लिया और वह सब किया, जो जरूरी था। सिद्धांत के तौर पर और संसद की शुचिता बनाए रखने के लिए किसी बाहरी एजेंसी की भागीदारी की मांग नहीं की जा सकती।”

राज्यसभा ( Rajya Sabha ) सभापति ने कहा, ”चूंकि मामला सदन की कार्यवाही से जुड़ा था, इसलिए हमारे पास प्राथमिक सामग्री थी। मैं उन वरिष्ठ सदस्यों का नाम नहीं लूंगा, जिनके साथ मैंने आज सुबह बातचीत की, लेकिन मैंने उन्हें अपने चैंबर में आमंत्रित किया और मार्गदर्शन मांगा कि अगर ऐसी स्थिति होती है तो क्या रास्ता निकालना चाहिए।”

रजनी पाटिल (Rajani Patil) के राज्यसभा में कार्यवाही का वीडियो बनाने पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी आपत्ति जताई थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सदन में एक दुर्भाग्यपूर्ण वाक्या हुआ। सदन के अंदर की कार्यवाही को मोबाइल से शूट किया गया। वीडियो सोशल मीडिया पर देखने को मिला। हम चाहते हैं नेता प्रतिपक्ष इस मामले पर माफी मांगें

शुक्रवार को सदन में जबरदस्त हंगामा भी हुआ। नारेबाजी करते हुए विपक्ष के सांसद वेल में आ गए। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सभी से अपनी सीट पर वापस जाने की अपील की। विपक्षी सांसदों ने उपराष्ट्रपति की बात नहीं मानी तो सभापति धनखड़ ने रणदीप सुरजेवाला, जयराम रमेश, तुलसी, केसी वेणुगोपाल समेत कई सांसदों को नेम कर दिया। सभापति की आपत्ति के बाद कांग्रेस और विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा से वॉक आउट किया।

Congress member Rajani Patil suspended from Rajya Sabha for current session for recording House Proceedings

Read @ANI Story | https://t.co/oDqRd4NVUM#RajaniPatil #RajyaSabha #RajaniPatilSuspended #HouseProceedings #Congress pic.twitter.com/jK1UcBGz6h

— ANI Digital (@ani_digital) February 10, 2023

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.