Friday, September 20, 2024

News, PM Narendra Modi, Rajasthan

Rajasthan : दौसा में प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी बोले -दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे भारत के विकास की भव्य तस्वीर

PM Modi inaugurates first phase of Delhi-Mumbai Expressway in Rajasthan’s Dausa

  ( ने रविवार को देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे के पहले फेज का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री  ने  (  ) के   ) में 18,100 करोड़ रुपए से अधिक की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का उद्घाटन किया।कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी और केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने सभास्थल के पास लगी दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस वे और चार परियोजनाओं की विकास प्रदर्शनी को देखा।

एक्सप्रेस वे उद्घाटन के बाद दौसा( Dausa ) में पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले यहां दौसा के मेंहदीपुर बालाजी धाम को प्रणाम किया। इसके बाद राजस्थानी भाषा में बोलते हुए जनता का अभिवादन किया। उन्होंने नितिन गडकरी के बयान को आगे बढ़ाते हुए चुनावी संकेत भी दे दिए। उन्होंने कहा कि यह तो ट्रेलर है फिल्म अभी बाकी है। पीएम ने कहा कि पहले की सरकारें जितना रेल रोड बनाने में जितना खर्च करती थी। उससे कही ज्यादा खर्च बीजेपी सरकार कर रही है। बीजेपी इंफ्रास्ट्रक्चर को खूब खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने राजस्थान को बीमारू राज्य कह कर चिढ़ाया है। लेकिन बीजेपी सरकार राजस्था को विकसित राज्य बना रही है।

पीएम मोदी (PM Modi ) ने कहा कि इस देश के सबसे बड़े और सबसे अधुनिक एक्सप्रेस वे में से एक है, जिसे देश को समर्पित करने में मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है। यह एक्सप्रेस वे भारत के विकास की भव्य तस्वीर है। उन्होंने कहा कि 9 वर्षों से केंद्र सरकार भी निरंतर इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत बड़ा निवेश कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि जब ऐसी आधुनिक सड़कें, रेलवे स्टेशन, मेट्रो और हवाई अड्डे बनते हैं, तो देश की प्रगति को गति मिलती है। पीएम ने बताया कि इस एक्सप्रेस वे फाइबर की लाइन देने का प्रावधान भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें सौर उर्जा को डवलप करने का भी प्रावधान है। इस एक्सप्रेस वे से राजस्थान को बड़ा फायदा होगा।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi ) ने कहा दिल्ली -मुम्बई एक्सप्रेस वे और वेस्टर्न कॉरिडोर राजस्थान की तस्वीर बदल देंगे। दिल्ली मुम्बई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर का बड़ा फायदा मिलेगा। यह पश्चिम भारत के बंदरगाहों से भी जुड़ेगा। कई उद्योगों के लिए नई-नई सम्भावनाएं अभी से बननी शुरू हो जाएंगी। पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान से भी इसे ताकत मिल रही है। जरूरी ऑप्टिकल फाइबर बिछाने के लिए कॉरिडोर रखा गया है। बिजली, पानी लाइनों की जगह छोड़ी गई है। अतिरिक्त जगह बचेगी तो सोलर पार्क और वेयर हाउस के लिए रखा जाएगा। सबका साथ, सबका विकास हमारा मंत्र है, जिससे हम सक्षम समृद्ध भारत बना रहे हैं। मोदी ने कहा- मुझे पास में ही एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलना है। बहुत बड़ी तादाद में राजस्थान के लोग वहां इंतजार कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा – कांग्रेस सीमावर्ती इलाकों में सड़क बनाने से डरती थी। उन्हें लगता था कि दुश्मन हमारी बनाई सड़कों से चलकर देश के भीतर आ जाएगा। मुझे समझ नहीं आता कि कांग्रेस क्यों हमारे सैनिकों के शौर्य और बहादुरी को कम आंकती रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा- सीमा पर दुश्मनों को रोक देना और उन्हें मुंहतोड़ जवाब देना हमारी सेना को बखूबी आता है। उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर बिना नाम लिए इशारों में निशाना साधा। उन्होंने कहा कि साल भर तक बजट को डिब्बे में बंद रखा। गलती किसी से भी हो सकती है, लेकिन यह साबित होता है कि कांग्रेस के पास न विजन है, न उसकी बातों में वजन है।

दिल्ली – मुंबई एक्सप्रेस कार्यक्रम में नितिन गड़करी ने कार्यक्रम में अपना संबोधन किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली से जयपुर के लिए हम अलग से रोड बना रहे हैं। इसके जरिए जयपुर से दिल्ली की दूरी आने वाले दिनों में दो घंटे की रह जाएगी। उन्होंने कहा कि पीए्म मोदी के मार्गदर्शन में आज यह प्रोजेक्ट साकार हो पाया है। पीएम मोदी ने हमे इस कार्य का मार्गदर्शन दिया। नितिन गड़करी ने कहा कि मुझे याद है कि पीएम ने हमे पीएम ने सैटेलाइट का उपयोग करते हुए इस रूट को दूरी को कम करने का कार्य किया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने गुजरात में स्थित भास्कराचार्य इंस्टीट्यूट की मदद लेने के लिए भी कहा था। उन्होंने आगे बड़ा बयान देते हुए कहा हम 2024 का साल खत्म होने से पहले भारत का सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर कर देंगे।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.