Friday, September 20, 2024

INDIA, Nature, News, PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने गौरैया-संरक्षण के लिए राज्यसभा सांसद बृजलाल के प्रयासों को सराहा, कहा- हर किसी को करेगा प्रेरित

PM lauds the efforts of Rajya Sabha MP Brijlal for sparrow preserving , said - will inspire everyone

PM lauds the efforts of Rajya Sabha MP Brijlal for sparrow preserving , said - will inspire everyone
  (  ने गौरैया-संरक्षण(Sparrow Preserving के लिए राज्यसभा सांसद बृजलाल( Brij Lal ) के प्रयासों की सराहना की है। राज्यसभा सांसद और उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी ने ट्विटर पर शनिवार को एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि हमारे आवास में गौरैया। उन्होंने आगे बताया कि उनके आवास में 100 से अधिक गौरैया हैं, जिसपर पीएम मोदी ने उनके ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कहा, “बहुत खूब! आपका यह प्रयास हर किसी को प्रेरित करेगा।

गौरतलब है कि राज्यसभा सांसद और यूपी के पूर्व डीजीपी बृजलाल ( Brij Lal )ने शनिवार को एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया था। साथ ही बताया था कि उन्होंने अपने घर में 50 घोंसले लगा रखे हैं और उनके आवास में 100 से ज्यादा गौरैया(Sparrow हैं। जिन्होंने अंडे देने भी शुरू कर दिए हैं।
अपने पोस्ट में राज्यसभा सांसद बृजलाल ( Brij Lal ) ने आने वाली गर्मी में घरों में चिडियों के लिए पानी रखने की अपील की थी। उन्होंने लिखा था ‘हमारे आवास में गौरैया। मैंने 50 घोंसले लगा रखे हैं। गौरैया ने अंडे देनें शुरू कर दिये हैं। आवास में 100 से अधिक गौरैया हैं। मैं गौरैया को हमेशा बाजरा, काकुन और चावल के टुकड़े खिलाता हूँ। गर्मी आ गई है, घर में चिड़ियों के लिए पानी रखना न भूलें।’
गौरतलब है कि गौरैया देश में काफी तेजी से विलुप्त हो रही है। ऐसे में गौरैया संरक्षण (Sparrow Preservingके लिए देश में तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में विश्व गौरैया दिवस की शुरुआत 2010 में हुई थी। कई देशों में इसे अलग-अलग गतिविधियों एवं जागरूकता आयोजनों के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग संरक्षण व विलुप्त होती गौरैया को बचाने के लिए कदम उठाते हैं। नेचर फॉरेवर सोसाइटी इंडिया एवं इको सिस एक्शन फाउंडेशन फ्रांस ने मिलकर इस दिन को शुरू किया है।
बहुत खूब! आपका यह प्रयास हर किसी को प्रेरित करेगा। https://t.co/k2ZbOrtcod

— Narendra Modi (@narendramodi) February 19, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels