Monday, July 01, 2024

Crime, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : औरेया में तेहरवीं संस्कार के दौरान अंधाधुंध फायरिंग कर शिक्षामित्र की हत्या कर भाग रहे हमलावर को भीड़ ने पीट- पीटकर मार डाला

Man beaten to death by mob in Auraiya after he shot Sikhshamitra during funeral rites

Man beaten to death by mob in Auraiya after he shot Sikhshamitra during funeral rites (  के    जिले में सदर कोतवाली क्षेत्र के भीखापुर गांव में तेहरवीं संस्कार के दौरान शिक्षामित्र की रंजिश में गोली मारकर हत्या करने का मामला सामने आया है। एक हमलावर  को ग्रामीणों ने पीटकर मार डाला।

हमलावरों ने शिक्षामित्र रामवीर राजावत (50) को उस वक्त गोली मारी जब वह खाना खा रहे थे। सिर में गोली लगने से रामवीर की मौके पर ही मौत हो गई। तेरहवीं कार्यक्रम में अचानक हुई इस वारदात से भगदड़ मच गई।

होने औरैया के ब्रह्मनगर से आए एक युवक ने रामवीर पर राइफल से फायर झोंक दिया। लोग कुछ समझ पाते तब तक हमलावर ने आठ से 10 राउंड फायरिंग कर दहशत फैला दी। इसी बीच उसके साथ आए लोग भागने लगे।

वहीं, हमले के बाद मौके से भाग रहे एक हत्यारोपी को भीड़ ने दौड़ाकर पकड़ लिया। उसको पीट-पीटकर मार डाला। देर रात आईजी प्रशांत कुमार भी कानपुर से मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि जिस हमलावर की पीट-पीटकर हत्या की गई है उसका नाम बबलू सेंगर है। वह मुख्य आरोपी था। परिजन ने उसकी शिनाख्त की है। तनाव के चलते पूरे गांव को छावनी बना दिया गया है।

यह पूरी वारदात औरैया  (Auraiya) जिले के  भीखापुर की है। सोमवार को गांव में विश्राम सिंह के पिता भोला सिंह सेंगर की तेहरवीं थी। इसमें रामवीर राजावत और बबलू सेंगर दोनों आमंत्रित थे। तेरहवीं कार्यक्रम में दोनों पहुंचे। वहां रात करीब 9 बजे भोज के दौरान ही रामवीर और बबलू सेंगर में किसी बात को लेकर बहस हो गई। मामला इतना बढ़ गया कि बबलू सेंगर और उसके साथ आए लोगों ने रामवीर के सिर में सटाकर राइफल से गोली मार दी। मौके पर ही रामवीर की मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, रामवीर की हत्या के बाद जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक हमलावरों ने 8 से 10 राउंड फायरिंग कर दी। इससे कार्यक्रम में आए लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। इसी बीच, कुछ ग्रामीणों ने दौड़ाकर एक हमलावर बबलू को पकड़ लिया। ईंट, पत्थर, लाठी-डंडों से पीट-पीटकर मार डाला। ग्रामीणों ने इस कदर उसको मारा कि चेहरा बुरी तरह बिगड़ा गया। उसकी शिनाख्त कराने में घंटों लग गए। बाद में ग्रामीणों ने उसकी शिनाख्त बबलू सेंगर के तौर पर की।

उनके बीच हत्या और हत्या के प्रयास के मुकदमे को लेकर रंजिश चल रही है। हत्या के प्रयास में दर्ज हुए मुकदमे पिता गवाह थे। बताया जा रहा है कि रामवीर शिक्षामित्र था।

औरैया  (Auraiya) की  एसपी चारू निगम ने बताया कि जिस व्यक्ति की पीट कर हत्या की गई है, अभी उसकी शिनाख्त नहीं हो सकी है। गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात है। दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जबकि अन्य की तलाश में पांच टीमें गठित की गई हैं।

थाना कोतवाली के अंतर्गत ग्राम भीखापुर के मजरे बरीपुर माफी में एक तेरहवीं के कार्यक्रम में पुरानी आपसी रंजिश में गोली चलने से हुए डबल मर्डर की घटना के संबंध में पुलिस अधीक्षक औरैया द्वारा दी गयी बाईट @Uppolice pic.twitter.com/K83IEXEeOe

— Auraiya Police (@auraiyapolice) February 20, 2023

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels