Friday, September 20, 2024

Corruption, Delhi, Law, News

Delhi : दिल्ली आबकारी घोटाले में गिरफ्तार मनीष सिसोदिया की सीबीआई रिमांड 6 मार्च तक बढ़ी,जमानत पर फैसला 10 मार्च को 

Manish Sisodia 's CBI custody extended for 2 days, bail plea hearing on March 10

Manish Sisodia 's CBI custody extended for 2 days, bail plea hearing on March 10दिल्ली शराब नीति केस में गिरफ्तार मनीष सिसोदिया ( Manish Sisodia ) की रिमांड दो दिन के लिए बढ़ा दी गई है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने शनिवार को दिल्ली के पूर्व ( Manish Sisodia )   को 6 मार्च तक सीबीआई  कस्टडी पर भेज दिया। वहीं, सिसोदिया की तरफ से दाखिल जमानत याचिका पर कोर्ट 10 मार्च को फैसला सुनाएगा।

आज यानी शनिवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में मनीष सिसोदिया ( Manish Sisodia ) की पेशी हुई। सीबीआई  ने कोर्ट से तीन दिन के लिए उनकी कस्टडी मांगी थी। सिसोदिया 26 फरवरी को गिरफ्तार हुए थे। कोर्ट ने उन्हें 27 फरवरी को पांच दिन के लिए सीबीआई रिमांड पर भेजा था। रिमांड की अवधि आज यानी 4 मार्च को पूरी हो गई है।

शुक्रवार को सिसोदिया ने निचली अदालत में जमानत याचिका दाखिल की थी। इस याचिका में उन्होंने लिखा कि सीबीआईकी पूछताछ में उन्होंने सहयोग किया है। जब भी उन्हें बुलाया गया, वे आए हैं। उन्होंने दलील दी कि उन्हें कस्टडी में रखने के पीछे अब कोई वाजिब कारण नहीं है, क्योंकि सारी रिकवरी तो सीबीआई कर चुकी है।कोर्ट ने कहा जमानत याचिका पर 10 मार्च को दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी।

सिसोदिया के वकील ने दलील दी कि रिमांड असाधारण है। आपके पास 15 दिन हैं इसका मतलब ये नहीं कि कोर्ट 15 दिन दे देगी। अदालत को इस ओर ध्यान देना होगा कि आखिर रिमांड का सही कारण क्या है?

जज ने सिसोदिया के वकील से कहा कि सीबीआई का कहना है कि उन्हें कुछ दस्तावेज तलाशने हैं जो मिसिंग हैं और दो लोगों के साथ आमना-सामना कराना है। इस पर सिसोदिया के वकील ने कहा, मुझे कस्टडी में रखकर जो दस्तावेज नहीं मिल रहे थे वो क्या मिल जाएंगे? यह रिमांड का आधार नहीं हो सकता।

अदालत में वरिष्ठ वकील दयन कृष्णन सिसोदिया की पैरवी कर रहे हैं। वकील ने अदालत से गुजारिश की है कि वह पिछले आदेश के पेज नंबर 7 पर आएं जिसमें सेल्फ इंक्रीमिनेशन की बात की है।  सीबीआई चाहती है कि सिसोदिया वो बोलें जो वो सुनना चाहती है। वकील ने कहा कि आप सीबीआई के रिमांड एप्लीकेशन को देखिए। हम पहले दिन जहां थे आज भी वहीं हैं। तब जज ने कहा कि हम देखेंगे कितनी चीजें कंफ्रंटेशन के लिए हैं।

दिल्ली में घोटाले को अंजाम देने के लिए शराब नीति बदलने के आरोप का सामना कर रहे मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने 26 फरवरी को आठ घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। सीबीआई ने सिसोदिया से पहले भी कई दौर की पूछताछ की थी। लेकिन केंद्रीय एजेंसी ने पिछले हफ्ते यह कहते हुए गिरफ्तार कर लिया था कि सिसोदिया जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। एजेंसी ने अगले दिन 27 फरवरी को सिसोदिया को कोर्ट में पेश कर उनकी हिरासत मांगी थी जो मिल गई। कोर्ट ने सीबीआई को सिसोदिया की पांच दिनों की हिरासत दी थी जो शनिवार को खत्म हो गई। इस कारण नियम के अनुसार शनिवार को उन्हें दोबारा कोर्ट में पेश करना पड़ा।

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के नेतृत्व में आप कार्यकर्ताओं ने आज  विरोध प्रदर्शन किया।आम आदमी पार्टी से सांसद संजय सिंह ने कहा कि केंद्र की सरकार दिल्ली के बच्चों को अशिक्षित रखना चाहती है। दिल्ली वालों को अस्वस्थ रखना चाहती है। यही कारण है कि दिल्ली के क्षेत्र में क्रांतिकारी काम कर रहे स्वास्थ मंत्री सत्येंद्र जैन और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को जेल में भेज दिया है। लेकिन आम आदमी पार्टी केंद्र सरकार से डरने वाली नहीं है। हम इसका विरोध करेंगे। प्रदर्शन आगे भी चलता रहेगा।

Excise Case: Court extends Manish Sisodia’s CBI remand, issues notice to CBI on bail

Read @ANI Story | https://t.co/PsOaND0E3q#ManishSisodia #ExciseCase #delhiexcisepolicy #CBI pic.twitter.com/yijUVpiFGE

— ANI Digital (@ani_digital) March 4, 2023

https://platform.twitter.com/widgets.js

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.