Friday, September 20, 2024

Cricket, Gujarat, INDIA, News, Sports

Gujarat :भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद टेस्ट में चौथे दिन का खेल भारत और विराट कोहली के नाम, स्टीव स्मिथ ने की विराट की तारीफ

Virat Kohli hundred puts India on top against Australia

Virat Kohli hundred puts India on top against Australiaभारत-  ()  के बीच  (   टेस्ट में चौथे दिन का खेल भारत और विराट कोहली  ( )  के नाम रहा। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 1205 दिन बाद शतक लगाया। सेंचुरी के सेलिब्रेशन में उन्होंने अपनी एंगेजमेंट रिंग को चूमा। टॉड मर्फी की बॉल पर आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने उन्हें बधाई दी।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में चौथे टेस्ट मैच का चौथा दिन पूरी तरह टीम इंडिया और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली  (Virat Kohli ) के नाम रहा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विराट ने 1205 दिन, 23 मैच और 41 पारियों के बाद इस फॉर्मेट में शतक जमाया। विराट भारतीय पारी में आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। चोटिल श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए नहीं आए।

विराट  (Virat Kohli ) की 186 रनों की मैराथन पारी के दम पर भारत ने अपनी पहली पारी में 571/9 का स्कोर बनाया। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बगैर नुकसान के 3 रन बनाए। ओपनर ट्रेविस हेड (3*) के साथ नाइट वॉचमैन मैथ्यू कुहनेमन (0*) नाबाद पवेलियन लौटे। टीम अब भी 88 रनों से पिछड़ रही है। टीम इंडिया ने पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया पर 91 रन की बढ़त बनाई है।

बीमार होने के बाद भी विराट ने 520 मिनट बैटिंग कर 186 रन बनाए। उमेश यादव बगैर गेंद खेले आउट हुए और लेफ्ट आर्म स्पिनर मैथ्यू कुहनेमन ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग करने उतरे।

विराट कोहली  (Virat Kohli ) ने 139वें ओवर में नाथन लायन की बॉल पर स्क्वायर लेग की दिशा में सिंगल ले कर अपना शतक पूरा किया। उनके टेस्ट करियर में यह शतक 1205 दिन बाद आया। स्पेशल सेंचुरी के बाद उन्होंने अपने गले की चेन में बंधी एंगेजमेंट रिंग निकाली और उसे चूमकर सेलिब्रेशन किया।

2017 में बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से शादी के बाद विराट अक्सर सेंचुरी होने पर रिंग को चूम कर सेलिब्रेट करते हैं। विराट ने टेस्ट सेंचुरी के साथ पिछले 6 महीनों के अंदर टी-20, वनडे और टेस्ट मिलाकर तीनों फॉर्मेट में शतक बना लिए हैं। टी-20, टेस्ट में एक-एक के अलावा उन्होंने वनडे में 3 शतक लगाए हैं।

रविचंद्रन अश्विन के आउट होने के बाद उमेश यादव भारत के लिए बैटिंग करने आए। 177वें ओवर की तीसरी बॉल विराट कोहली ने लेग साइड में फ्लिक की। बॉल बैट से लगते ही विराट 2 रन लेने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन उमेश दूसरा रन पूरा नहीं कर सके और पीटर हैंड्सकम्ब के स्टंप्स पर डायरेक्ट हिट के बाद आउट हो गए।

उमेश बगैर गेंद खेले ही रनआउट हुए और स्टेडियम में एकदम से सन्नाटा छा गया। उमेश बॉलिंग के अलावा लंबे-लंबे छक्के मारने के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने टेस्ट में 24 छक्के लगाए हैं, ऐसे में उनके इस तरह आउट होने पर स्टेडियम में बैठे दर्शक निराश हो गए।

विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा ने इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट करते हुए बताया कि विराट की हेल्थ मैच के दौरान ठीक नहीं थी। उन्होंने बीमारी में भी 520 मिनट बैटिंग की और यह कोहली की दूसरी सबसे लंबी पारी भी रही।

कोहली 364 गेंदों पर 186 रन की पारी खेली। सबसे लंबी पारी उन्होंने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्ट में खेली थी। तब उन्होंने 366 गेंदों का सामना करते हुए 211 रन बनाए थे।

विराट कोहली 364 बॉल में 186 रन बनाकर आउट हुए। वह टॉड मर्फी की बॉल पर कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। आउट होने के बाद बॉलर मर्फी ने उनसे हाथ मिलाया। वहीं, पवेलियन लौटने से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने उनकी पीठ थपथपाई और उन्हें बधाई भी दी। शतक पूरा करने के बाद भी स्मिथ ने कोहली के लिए तालियां बजाई थीं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels