Friday, September 20, 2024

Karnataka, News

Karnataka: अमित शाह ने कर्नाटक  के बीदर में 103 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया,शहीद स्मारक का किया उद्घाटन

Amit Shah hoists 103-feet-high Tricolour, inaugurates Gorata Shaheed Smarak in Karnataka’s Bidar

Amit Shah hoists 103-feet-high Tricolour, inaugurates Gorata Shaheed Smarak in Karnataka’s Bidar  ( )  आज कर्नाटक  के बीदर( Bidar ) में 103 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस गरोटा गांव में एक निजाम ने सैंकड़ों लोगों को इसलिए मार डाला था, क्योंकि उन्होंने 2.5 फीट ऊंचा तिरंगा फहरा दिया था। आज मैं बहुत गर्व से कह सकता हूं कि इसी जमीन पर हमने 103 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया है जो किसी से छिपेगा नहीं।

अमित शाह ( Amit Shah)  ने गरोटा शहीद मेमोरियल का उद्घाटन भी किया। उन्होंने कहा कि इसी जमीन पर उन अमर शहीदों के नाम स्मारक भी बनाया गया है। यहां बना सरदार पटेल का 20 फीट ऊंचा स्टैच्यू इस बात का प्रतीक रहेगा कि हैदराबाद के निजाम को हटाने में हमारे पहले गृह मंत्री ने कितनी अहम भूमिका निभाई थी। तब जाकर यह इलाका, यह बीदर भारत का हिस्सा बन पाया।

गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah)  ने कहा कि कर्नाटक में अल्पसंख्यकों को अब तक दिया जा रहा आरक्षण संविधान के मुताबिक नहीं था। संविधान में धर्म के आधार पर आरक्षण देने का प्रावधान है ही नहीं। कांग्रेस की सरकार ने अपनी ध्रुवीकरण की राजनीति के चलते अल्पसंख्यकों को आरक्षण दिया था। भाजपा ने इसे खत्म करके वोक्कालिगा और लिंगायत समुदायों को दिया है।

उन्होंने कहा कि वोट बैंक के लालच में कांग्रेस ने देश की आजादी की लड़ाई और हैदराबाद मुक्ति के युद्ध के शहीदों को कभी सम्मान नहीं दिया। अगर सरदार पटेल यहां न आते और हैदराबाद और बीदर को कभी आजादी नहीं मिलती। गृहमंत्री का दो दिन में ये दूसरा कर्नाटक दौरा है। इससे पहले उन्होंने बेंगलुरु में ड्रग ट्रैफिकिंग एंड नेशनल सिक्योरिटी की रीजनल कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया था।

Proudly unfurled a 103-feet-tall Tricolor at Gorata village in Karnataka.

In 1948, hundreds of people were killed brutally for hoisting the Indian flag against the wishes of the Nizam of Hyderabad.

Their legacy of heroism will thrive for good. pic.twitter.com/FenCS1RR1D

— Amit Shah (@AmitShah) March 26, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels