Friday, September 20, 2024

Madhya Pradesh, News, PM Narendra Modi

Madhya Pradesh : पीएम मोदी ने वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, बोले-कांग्रेस के लोग कहेंगे मोदी तो अप्रैल फूल बना रहा, पर हमारी ट्रेन तो चल पड़ी

PM Narendra Modi flags off Bhopal-Delhi Vande Bharat Express train

PM Narendra Modi flags off Bhopal-Delhi Vande Bharat Express train  (   ने शनिवार को मध्यप्रदेश की पहली और देश की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ( Vande Bharat Express को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई।इससे पहले पीएम मोदी ने यहां स्‍कूली बच्‍चों से संवाद भी किया। इस ट्रेन में 200 से ज्‍यादा बच्‍चे विदिशा तक रवाना हुए हैं। इस हाईस्‍पीड ट्रेन के साथ ही प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस की सौगात मिल गई।

यह देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन ( Vande Bharat Express है। यह ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से दिल्‍ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बीच चलेगी। रानी कमलापति स्‍टेशन पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव, राज्‍यपाल मंगु भाई पटेल और मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ थे ।

वंदे भारत ट्रेन ( Vande Bharat Express की रवानगी के पश्‍चात पीएम मोदी ने यहां उपस्‍थित लोगों को संबोधित किया। उन्‍होंने सबसे पहले इंदौर हादसे में दुख जताते हुए मृतकों को श्रद्धांजलि दी और उनके स्‍वजन के प्रधानमंत्री ने कहा कि ये ट्रेन गुलामी की मानसिकता से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते हुए भारत का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने कहा, मैंने ट्रेन में बच्चों से बात की। उनके भीतर इस ट्रेन को लेकर उमंग देखने योग्य थी।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कांग्रेस पर तंज किया।उन्होंने कहा- जब यह कार्यक्रम तय हुआ, तो मुझे बताया गया कि 1 तारीख को कार्यक्रम है। मैंने कहा कि 1 अप्रैल को क्यों रखा है? जब अखबार में खबर आएगी कि मोदी जी 1 अप्रैल को हरी झंडी दिखाने वाले हैं, तो हमारे कांग्रेस के मित्र बयान देंगे कि मोदी अप्रैल फूल बनाएगा, लेकिन हमारी ट्रेन तो आज ही चल पड़ी है।

21वीं सदी का भारत अब नई सोच और नए अप्रोच के साथ काम कर रहा है। पहले की सरकारें तुष्टीकरण में ही इतना व्यस्त रहीं कि देशवासियों के संतुष्टीकरण पर उनका ध्यान ही नहीं गया। वे वोटों के तुष्टीकरण में जुटे हुए थे और हम देशवासियों के संतुष्टीकरण में समर्पित हैं।
आजादी के बाद उन्हें बना-बनाया रेलवे नेटवर्क मिला था, अगर तब की सरकारें चाहती तो बहुत तेजी से रेलवे को आधुनिक बना सकती थीं, लेकिन राजनीतिक स्वार्थ के लिए, रेलवे के विकास को ही बलि चढ़ा दिया गया। हाल तो यह था कि आजादी के दशकों बाद भी हमारे नॉर्थ-ईस्ट के राज्य रेलवे से नहीं जुड़े थे।

वर्ष 2014 में आपने जब मुझे सेवा का मौका दिया, तो मैंने तय किया कि अब ऐसा नहीं होगा, रेलवे का कायाकल्प होकर रहेगा। बीते 9 वर्षों में हमारा ये निरंतर प्रयास रहा है कि भारतीय रेल दुनिया का श्रेष्ठ रेल नेटवर्क कैसे बने। आज रेलवे स्टेशनों का आधुनिकरण किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज मध्यप्रदेश को अपनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली है। इससे भोपाल और दिल्ली का सफर और तेज हो जाएगा। यह ट्रेन प्रोफेशनल्स के लिए, नौजवानों के लिए, कारोबारियों के लिए नई-नई सुविधा लेकर के आएगी। उन्होंने कहा कि रेलवे के इतिहास में बहुत कम ऐसा हुआ होगा कि एक ही स्टेशन पर इतने कम अंतराल में किसी प्रधानमंत्री का दोबारा आना हुआ हो।

यह आयोजन जिस आधुनिक और भव्य रानी कमलापति स्टेशन पर हो रहा है, उसका लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आप सबने मुझे दिया था। आज मुझे यही से दिल्ली के लिए भारत की आधुनिकतम वंदे भारत ट्रेन को रवाना करने का अवसर दिया है। इस आधुनिक भारत में नई व्यवस्थाएं बन रही हैं, नई परंपराएं बन रही हैं आज का कार्यक्रम इसी का एक उत्तम उदाहरण है।

इससे पूर्व सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि जब प्रधानमंत्री जी पहली बार आए थे, तब हबीबगंज का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किया गया था और आज वह वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बन गया है और इस बार प्रधानमंत्री जी, वंदे भारत ट्रेन की सौगात दे रहे हैं। आज मध्यप्रदेश के सौभाग्य के सूर्य का फिर से उदय हुआ है। आज फिर से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पधारे हैं, मैं प्रदेश की साढ़े 8 करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं।

Glad to flag off Bhopal-New Delhi Vande Bharat Express. Our endeavour is to transform the railways sector and provide greater comfort for the citizens. https://t.co/4xY1Adta4G

— Narendra Modi (@narendramodi) April 1, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels