Friday, September 20, 2024

Assam, Health, News, PM Narendra Modi

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर का पहला एम्स देश को समर्पित किया,असम को दी 14300 करोड़ की सौगात,बोले- दशकों तक देश पर राज करने वाले कहते हैं उन्हें क्रेडिट नहीं मिला

  (  शुक्रवार को  () के प्रसिद्ध बिहू फेस्टिवल के मौके पर गुवाहाटी पहुंचे। यहां उन्होंने कुल 14,300 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। सबसे पहले उन्होंने गुवाहाटी में    ( )  का उद्घाटन किया।

इसके अलावा उन्होंने तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों का भी उद्घाटन किया। इसमें  (  )  स्थित कोकराझार, नलवारी और नगांव महाविद्यालय और चिकित्सालय शामिल हैं। एम्स गुवाहाटी की आधारशिला मई 2017 में पीएम मोदी ने ही रखी थी। इसे 1120 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी (o   ने कहा कि आज उत्तर पूर्व को अपना पहला एम्स ( AIIMS)और असम को 3 नए मेडिकल कॉलेज मिले हैं। IIT-गुवाहाटी के साथ मिलकर आधुनिक रिसर्च के लिए 500 बिस्तर वाले सुपर स्पेशलिटी वाले अस्पताल का भी शिलान्यास हुआ है। असम के लाखों-लाख साथियों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का काम मिशन मोड पर शुरू हुआ है। आईआईटी-गुवाहाटी के साथ मिलकर आधुनिक रिसर्च के लिए 500 बिस्तर वाले सुपर स्पेशलिटी वाले अस्पताल का भी शिलान्यास हुआ है। असम के लाखों-लाख साथियों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का काम मिशन मोड पर शुरू हुआ है। पिछले नौ साल में हमने इंफ्रा प्रोजेक्ट्स पर काम किया है और इसलिए हर कोई कनेक्टिविटी से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की बात करता है।

PM Modi inaugurates AIIMS Guwahati, three other medical colleges in Assamप्रधानमंत्री ने कहा, हम आपके सेवक होने की भावना से काम करते हैं, इसलिए नॉर्थ-ईस्ट हमें दूर भी नहीं लगता और अपनेपन का भाव भी बना रहता है। आज नॉर्थ-ईस्ट में लोगों ने विकास की बागडोर आगे बढ़कर खुद संभाल ली है। भारत के विकास के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi )  ने विपक्ष पर भी निशाना साधा बोले -आज कल नई बीमारी  देखने को मिल रही है। मैं देश में कहीं भी जाता हूं और 9 वर्षों में हुए विकास की चर्चा करता हूं तो उससे कुछ लोगों को परेशानी हो जाती है। वह शिकायत करते हैं कि दशकों तक उन्होंने भी देश पर राज किया, उन्हें श्रेय क्यों नहीं मिलता। श्रेय के भूखे लोगों और जनता की राज करने की भावना ने देश का बहुत अहित किया है। वे क्रेडिट के भूखे थे और इसलिए पूर्वोत्तर उनके लिए बहुत दूर था।

उन्होंने कहा कि बीजेपी  की सरकारों में नीति, नीयत और निष्ठा किसी स्वार्थ से नहीं बल्कि ‘राष्ट्र प्रथम, देशवासी प्रथम’ इसी भावना से हमारी नीतियां तय होती हैं। इसलिए हमने वोटबैंक की बजाए देश की मुश्किलों को कम करने पर ध्यान दिया। हमने लक्ष्य बनाया कि हमारी बहनों को इलाज के लिए दूर ना जाना पड़े। हमने तय किया कि किसी गरीब को पैसे के अभाव में अपना इलाज न टालना पड़े। हमने प्रयास किया कि हमारे गरीब परिवारों को भी घर के पास ही बेहतर इलाज मिले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi )  ने कहा कि हमने बीते वर्षों में 15 नए एम्स ( AIIMS) पर काम शुरू किया। इनमें से अधिकतर में इलाज और पढ़ाई दोनों सुविधा शुरू हो चुकी है।एम्स ( AIIMS) गुवाहाटी भी इसका परिणाम है कि हमारी सरकार जो संकल्प लेती है उसे सिद्ध करके दिखाती है। यह असम की जनता का प्यार है कि मुझे खींचकर ले आता है।

प्रधानमंत्री ने ‘असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट’, पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नदी पर पुल और शिवसागर के ‘रंग घर’ के सौंदर्यीकरण कार्य की आधारशिला रखी। एम्स का निर्माण केंद्र द्वारा 1,123 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है और इसमें 1000 बिस्तरों वाला अस्पताल और 100 एमबीबीएस सीटें होंगी। पीएम मोदी ने एम्स परिसर से राज्य सरकार द्वारा निर्मित नलबाड़ी (615 करोड़ रुपये), नागांव (560 करोड़ रुपये) और कोकराझार (535 करोड़ रुपये) में तीन मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअल उद्घाटन भी किया।

प्रधानमंत्री ने आईआईटी गुवाहाटी परिसर के भीतर एक शोध अस्पताल की आधारशिला भी रखी, जिसे आईआईटी गुवाहाटी और असम सरकार द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जाएगा, जो शुरुआत में 600 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। पीएम मोदी ने 1.1 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए, जिन्हें हर साल पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल रूप से तीन परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। इनमें असम पेट्रो-केमिकल्स लिमिटेड (एपीएल) द्वारा डिब्रूगढ़ के नामरूप में 500 टन प्रति दिन (टीपीडी) क्षमता वाला एक मेथनॉल संयंत्र है, जिसका निर्माण 1,709 करोड़ रुपए के निवेश से किया गया है। पीएम ने एक और बड़ी परियोजना लॉन्च की, वह ब्रह्मपुत्र पर पलासबाड़ी-सुआलकुची पुल है। प्रधानमंत्री ने राज्य में पुलिस अधिकारियों के लिए “असम कॉप” मोबाइल-आधारित एप्लिकेशन भी लॉन्च किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi )  गुवाहाटी में गुवाहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जयंती समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू, राज्य के मुख्यमंत्री    भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने कहा कि गुवाहाटी हाई कोर्ट की 75 वर्ष की ये यात्रा एक ऐसे समय में पूरी हुई है जब  देश ने भी अपनी आजादी  के 75 वर्ष पूरे किए हैं ये हमारे लिए अब तक के अनुभवों को सहेजने का भी समय है और नए लक्ष्यों के लिए जरूरी बदलावों का भी अवसर है। ये एक ऐसी हाई कोर्ट है जिसके क्षेत्राधिकार का दायरा सबसे बड़ा है। असम के साथ-साथ आप अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और नागालैंड यानी 3 और राज्यों की भी सेवा की जिम्मेदारी निभाते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi )  ने इस बात पर जोर दिया कि न्याय वितरण प्रणाली को गति देने के लिए प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) को लागू करने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि वैकल्पिक विवाद समाधान प्रणाली न्यायिक वितरण का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। गुवाहाटी हाईकोर्ट के प्लेटिनम जुबली समारोह के समापन के मौके पर मोदी ने कहा, प्रौद्योगिकी पूर्वोत्तर जैसे दूरदराज के इलाकों में न्याय लाने में मदद कर सकती है।

AIIMS Guwahati and other initiatives being launched today from Assam will augment healthcare capacities in the entire Northeast. https://t.co/lkLY0Z7oqC

— Narendra Modi (@narendramodi) April 14, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels