Friday, September 20, 2024

Crime, News, Rajasthan

Rajasthan: जयपुर में सूदखोरों से परेशान कारोबारी राजेश गोयल ने हाथ की नसें काट कर ली आत्महत्या ,लिखा- 70 लाख के 1.50 करोड़ दे चुका

Troubled by usurers in Jaipur, businessman Rajesh Goyal committed suicide

 (  ) के   )  में 70 लाख का क़र्ज़ चुकाने को 1.50 करोड़ देने के बाद भी सूदखोरों ने पीछा नहीं छोड़ा तो   परेशान कारोबारी ने जहर खाकर हाथ की नसें काट   ( ) कर ली। कारोबारी के पास सुसाइड नोट मिला। लिखा- मैंने कुछ लोगों से 70 लाख रुपए उधार लिए थे। ब्याज समेत डेढ़ करोड़ रुपए चुका चुका। फिर भी डेढ़ करोड़ रुपए और मांग रहे हैं। परेशान करते हैं और धमकियां देते हैं।

जयपुर  ( Jaipur ) पुलिस ने बताया कि मृतक राजेश गोयल (59) है। राजेश गोयल की चौड़ा रास्ता में मेडिकल स्टोर है। वह पत्नी मंजू, बेटे चेतन्य और चंद्रेश गोयल के साथ हरिशचंद्र मार्ग चांदपोल में रहते थे।  राजेश घर की छत पर टहलने गया था। एक   भी मिला है। इसमें सूदखोरों द्वारा लिए कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या की बात सामने आई हैं। परिजनों की ओर से दर्ज शिकायत के आधार पर 7-8 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 306 (आत्महत्या के लिये उकसाना) के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

इसी दौरान छत पर जहर खा लिया और ब्लेड से दोनों हाथ की नसें काट लीं। का फी देर तक राजेश नीचे नहीं आया तो पत्नी रात 8 बजे छत पर पहुंची। पति राजेश को लहूलुहान हालत में तड़पते देखकर हैरान रह गई। मंजू ने बेटे को कॉल कर घर बुलाया। घरवाले राजेश को गंभीर हालत में एसएमएस हॉस्पिटल में भर्ती करवाया।वहां इलाज के दौरान रात डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने गुरुवार सुबह पोस्टमाॅर्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।

गुरुवार दोपहर को  परिजन एंबुलेंस में शव को लेकर जयपुर  ( Jaipur )कोतवाली थाने पहुंच गए। कार्रवाई करने की मांग को लेकर थाने का घेराव किया। हंगामे की सूचना पर अधिकारी मौके पर पहुंचे। करीब एक घंटे हंगामा चलने के बाद FIR दर्ज कर कार्रवाई की मांग के आश्वासन पर मामला शांत हुआ। मृतक की पत्नी मंजू देवी की शिकायत पर खुदकुशी के लिए उकसाने का मामला दर्ज करवाया गया।

 राजेश ने  सुसाइड नोट में लिखा- मैं सूदखोरों से परेशान हो चुका हूं। अपने बिजनेस के लिए मैंने सुनील तिवाड़ी, सुरेंद्र कुमार गुप्ता, राकेश खण्डेलवाल, राजकुमार अग्रवाल, सतीश चंद्र अग्रवाल, नीलम अग्रवाल, कमल मोदी, निरोज जैन, नेमीचंद्र शर्मा, शंकर लाल गुप्ता, रीतेश मामोडिया, शिव शंकर उर्फ सुमित मोदी, नेमीचंद सर्राफ, प्रहलाद राय, सरिता जाखड़ और नीतू कुमारी से पैसे उधार ले रखे थे।

इसके बदले में मेरे और बेटे चैतन्य से खाली स्टांप -चेक ले रखे थे। उधार लिए 70 लाख रुपए के डेढ़ करोड़ रुपए वसूल कर चुके थे। इसके बाद भी ये लोग डेढ़ करोड़ रुपए और मांग रहे थे। सुसाइड नोट में लिखा- इन लोगों की वजह से काफी कर्जा हो गया है। मैं पूरी तरह से कर्ज में डूब गया हूं। असल से ज्यादा ब्याज भर चुका हूं। इसके बाद भी ये लोग मुझे परेशान करते हैं। आए दिन धमकियां देने के साथ ही इज्जत उछालने की बात कहते हैं।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.