Saturday, September 21, 2024

Indian Army, Jammu & Kashmir, News, Terrorism

Jammu and Kashmir : पुंछ में आतंकी हमला,पुंछ-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर ग्रेनेड अटैक से लगी सेना के ट्रक में आग,पांच जवान शहीद

5 Indian Army  jawans martyred after Army vehicle catches fire in Jammu and Kashmir's Poonch

   के  (  ) जिले में बड़ी आतंकी वारदात सामने आई है। गुरुवार को      के ट्रक में आग लग गई इसमें  सेना के 5 जवान शहीद हो गए हैं।

सेना की ओर से बताया गया है क‍ि यह घटना एक आतंकी हमला था। भारी बारिश और कम व‍िजुअलटी का फायदा उठाते हुए अज्ञात आतंकवादियों ने गोलीबारी की। आतंकवादियों की ओर से ग्रेनेड फेंकने के कारण वाहन में आग लग गई। इस कारण इतना बड़ा हादसा हुआ है।घटना भाटा धुरियान इलाके में हाईवे पर हुई. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रक्षा मंत्री राजनाथ को इस घटना को लेकर ब्रीफ किया है।

हादसे में पीआरओ डिफेंस जम्मू ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ ( Poonch ) जिले में राजौरी सेक्टर में भीमबेर गली और पुंछ के बीच चल रहे सेना के एक वाहन पर अज्ञात आतंकवादियों ने गोलीबारी की।आतंकवादियों की तरफ से ग्रेनेड के संभावित हमले के कारण वाहन में आग लग गई।’
 Five Indian Army jawans martyred and one injured in terror attack in Jammu and Kashmir's Poonch सेना के एक ट्रक में आग लगने से ”इस क्षेत्र में काउंटर टेररिस्ट ऑपरेशन के लिए तैनात राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के पांच जवानों ने घटना में अपनी जान गंवा दी।शुरुआती जांच में  सेना के ट्रक पर ग्रेनेड से हमले का भी शक जताया गया था । सेना के सूत्रों का कहना है कि आग लगने की तीन वजह सामने आई हैं- ब्लास्ट, ग्रेनेड अटैक और बिजली गिरना।सेना सभी एंगल की जांच कराएगी। हादसे वाली जगह पर बारिश हो रही थी।
उधर, इस आतंकी हमले की ज‍िम्‍मेदारी आतंकवादी संगठन पीपुल्स एंटी-फ़ासिस्ट फ्रंट पीएएफएफ (PAFF) ने ली है। पीएएफएफ पाकिस्तान बेस्ड आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का ही बदला हुआ रूप है। जो क‍ि पहले भी कई हमलों की जिम्मेदारी ले चुका है।

पहले सूचना थी कि दो जवानों की मौत इस घटना में हुई है, लेकिन फिर थोड़ी ही देर में चार जवानों की मौत की बात पता चली।  अब यह संख्या बढ़कर पांच हो गई है।  सेना के वाहन में इस तरह आग लगना और पांच जवानों की मौत से सेना में हड़कंप मचा हुआ है. सेना मामले की जांच में गंभीरता से लगी हुई है।

जहां हादसा हुआ, वो इलाका पुंछ( Poonch ) से 90 किलोमीटर दूर है। सेना के ट्रक में आग लगने की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और आग काबू करने में मदद की।घायल जवान को राजौरी के सैन्य अस्पताल पहुंचाने के साथ पुंछ के भंबर गली (बीजी) हाईवे से आगे वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया। इसके साथ सेना ने पूरे क्षेत्र को घेर कर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

 इस इलाके में पहले भी आतंकियों के साथ मुठभेड़ हो चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि आतंकियों का कोई ग्रुप इस इलाके में सक्रिय है। जिन्होंने गुरुवार को बारिश का फायदा उठाकर सेना के वाहन पर हमला किया है।

पुंछ जिले के भाटादूड़ियां इलाके में आतंकी हमले में शहीद चार जवान पंजाब और एक ओडिशा निवासी थे। राजोरी स्थित व्हाइट नाइन कोर मुख्यालय ने इसकी जानकारी दी है। शहीदों में पंजाब निवासी हवलदार मनदीप सिंह, सिपाही हरकिशन सिंह, कुलवंत सिंह, सेवक सिंह शामिल हैं।ओडिशा निवासी की पहचान सिपाही देबाशीष के तौर पर हुई है। सेना ने कहा कि वह शहीदों के परिजनों के साथ खड़ी है। वह सभी की बलिदान को सलाम करती है।

दरअसल, भारत इस साल जी-20 समिट की अध्यक्षता कर रहा है, इसके तहत अलग-अलग जगह बैठकें होनी हैं. इसमें दो बैठकें श्रीनगर और लद्दाख के लेह में होंगी।लेह मे होंगी. लेह में 26 से 28 अप्रैल और श्रीनगर में 22 से 24 मई को बैठक होनी है। इस बैठक से पहले आंतकवादी हमला करके संदेश देना चाहते हैं कि कश्मीर में में हालात सामान्य नहीं हैं।इन दोनों बैठकों को लेकर पाकिस्तान आपत्ति भी जता चुका है। हालांकि, भारत ने पाकिस्तान की आपत्ति को ये कहते हुए खारिज कर दिया कि जम्मू-कश्मीर और लेह भारत का अभिन्न और अटूट हिस्सा हैं।

 

#WATCH | Security forces secure the area where an Army truck was attacked by terrorists in Poonch dist, J&K. 5 personnel of Rashtriya Rifles deployed in this area lost their lives

Army says terrorists may have thrown grenades at the truck which led to the vehicle catching fire. pic.twitter.com/Z5JD7gFhZm

— ANI (@ANI) April 20, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels