Friday, September 20, 2024

News, Pakistan, World

Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ़्तार,रेंजर कॉलर से खींचकर ले गए कोर्ट से बाहर

Former Pakistan PM Imran Khan Arrested From Islamabad High Court premises

Former Pakistan PM Imran Khan Arrested From Islamabad High Court premises (  ) के पूर्व प्रधानमंत्री    (  )  को मंगलवार दोपहर करीब 3 बजे इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी गिरफ्तारी पाकिस्तानी रेंजर्स ने की है। इमरान खान 2 केसेस में जमानत के लिए हाईकोर्ट पहुंचे थे।

 इमरान खान  (  )  की पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आरोप लगाया- खान को पीटा जा रहा है। पार्टी ने खून से लथपथ इमरान के वकील का वीडियो भी पोस्ट किया है। जो वीडियो आ रहे हैं उनमें भी साफ नजर आ रहा है कि इमरान के साथ रेंजर्स किस तरह से पेश आ रहे हैं। इन वीडियोज को पार्टी के आधिकारिक पेज पर शेयर किया जा रहा है।

IG अकबर खान ने कहा कि अल-कादिर ट्रस्ट स्कैम केस में इमरान को गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक- अल कादिर ट्रस्ट घोटाला 50 अरब रुपए से ज्यादा का है और इसका फायदा सिर्फ इमरान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी ने उठाया।

रविवार को एक रैली में इमरान ने खुफिया एजेंसी ISI की पॉलिटिकल विंग के चीफ फैसल नसीर पर बेहद संगीन आरोप लगाए थे। खान ने कहा था- फैसल मुझे कत्ल करना चाहते हैं। इसमें कुछ अफसर उनका साथ दे रहे हैं। फौज को मजबूरन सामने आकर इन आरोपों को खारिज करना पड़ा।

इसके बाद मंगलवार को लाहौर से इस्लामाबाद रवाना होने से पहले इमरान ने कार से एक वीडियो मैसेज जारी किया। इसमें आरोप दोहराए। कहा- फौज कान खोलकर सुन ले। मैं डरने वाला नहीं हूं और न पाकिस्तान छोड़कर कहीं जाऊंगा। इसके करीब 4 घंटे बाद ही उन्हें इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बायोमेट्रिक रूम से शीशे तोड़कर गिरफ्तार कर लिया गया।

पाकिस्तान के अखबार द डॉन को एक चश्मदीद ने बताया- जैसे ही  इमरान खान  ( Imran Khan )  हाईकोर्ट में दाखिल हुए, वैसे ही पैरामिलिट्री फोर्स भी हाईकोर्ट में दाखिल हो गई। बख्तरबंद गाड़ियों से गेट ब्लॉक कर दिए गए। थोड़ी ही देर बाद इमरान को पकड़कर बाहर लाया गया।

इस्लामाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आमेर फारूक ने गिरफ्तारी के बाद होम सेक्रेटरी और इस्लामाबाद के पुलिस चीफ को 15 मिनट के भीतर कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया। जस्टिस फारूक ने कहा- अगर पुलिस चीफ कोर्ट में पेश नहीं हुए तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को यहां बुलाएंगे। ये लोग कोर्ट में आएं और बताएं कि इमरान को किस मामले में और क्यों गिरफ्तार किया गया?

इसके बाद पूरे देश में जगह-जगह पर पीटीआई के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जगह-जगह आगजनी और तोड़फोड़ जारी है।जानकारी के मुताबिक विरोध-प्रदर्शन कर रही भीड़ रावलपिंडी के सेना मुख्यालय में घुस गई है। कराची में प्रदर्शन कर रहे इमरान समर्थकों की पुलिस से तीखी झड़प हो गई। देश के कई राज्यो में बवाल मचा है। इस बीच पीटीआई ने इमरान खान ( Imran Khan )का एक रिकॉर्डेड वीडियो जारी किया है जिसमें इमरान खान कह रहे हैं कि उन्हें पहले से पता था कि गलत केस में फंसाकर गिरफ्तार किया जा सकता है।

Former Pakistan PM Imran Khan arrested by paramilitary officers outside court in Islamabad, his party says https://t.co/9Ti0LRXEuV

— BBC Breaking News (@BBCBreaking) May 9, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels