Friday, September 20, 2024

Elections, INDIA, News

Bypoll Results : जालंधर लोकसभा सीट पर आप, यूपी की स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर अपना दल, मेघालय में यूडीपी,ओडिशा में बीजेडी की जीत

AAP wins Jalandhar Lok Sabha constituency, Apna Dal sweeps UP's Suar And Chhanbey assembly seats

AAP wins Jalandhar Lok Sabha constituency, Apna Dal sweeps UP's Suar And Chhanbey  assembly seats ( ) की 224 सीटों के अलावा शनिवार को 4 राज्यों की एक लोकसभा और 4 विधानसभा सीटों उपचुनाव( Bypoll Results) के भी रिजल्ट आ गए।  (  की   (   ) लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने जीत दर्ज की। उसने कांग्रेस से यह सीट छीन ली। लोकसभा में कांग्रेस की सीटें 50 से घटकर 49 हो गई। आप के सुशील कुमार रिंकू जालंधर लोकसभा उपचुनाव जीत गए हैं।

लोकसभा में आम आदमी पार्टी का भी एक सांसद हो गया। इससे पहले पंजाब के   (   (संगरूर) से पार्टी के सांसद थे, लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने इसी साल 14 मार्च को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद यहां पार्टी का कोई मेंबर नहीं था।24 साल बाद पंजाब की जालंधर सीट पर कांग्रेस साफ हो गई है।

उत्तर प्रदेश उपचुनाव( Bypoll Results) के भी रिजल्ट में दो विधानसभा सीटों ,स्वार और छानबे सीट पर बीजेपी गठबंधन के सहयोगी अपना दल(एस) के प्रत्याशी की जीत हुई है। स्वार सीट आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की विधानसभा सदस्यता जाने के बाद खाली हुई थी।यहां अपना दल के शफीक अहमद अंसारी ने 8,824 वोटों से जीत दर्ज की है। इसी के साथ रामपुर की पांच विधानसभा सीटों में से चार पर भाजपा और उसके सहयोगी दलों का कब्जा हो गया है।इस तरह भाजपा गठबंधन को यहां फायदा हुआ है। मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर गठबंधन की दोबारा जीत हुई है।छानबे विधानसभा सीट अपना दल (एस) के विधायक राहुल कोल के निधन के बाद खाली हुई थी। जहां अपना दल (एस) की ओर से स्वर्गीय राहुल प्रकाश कोल की पत्नी रिंकी कोल उम्मीदवार थीं, वहीं समाजवादी पार्टी की ओर से कीर्ति कोल को मैदान में उतारा गया था।रिंकी कोल ने ये चुनाव जीत लिया है, वहीं समाजवादी पार्टी प्रत्याशी कीर्ति कोल वोट दूसरे नंबर पर रहीं।

ओडिशा उपचुनाव( Bypoll Results)  रिजल्ट में  झारसुगुड़ा सीट से बीजू जनता दल (BJD) की दीपाली दास ने भाजपा के तंकाधर त्रिपाठी को करीब 50 हजार वोटों से हरा दिया। पहले भी यह सीट बीजू जनता दल (BJD) के पास ही थी।पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की हत्या के बाद से यह सीट खाली पड़ी हुई थी।

मेघालय की सोहियांग सीट से यूडीपी के सिंशार थबाह ने एनपीपी के समलिन मलंगियांग को तीन हजार से अधिक वोटों से हरा दिया। यह सीट भी पहले यूडीपी के पास थी।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.