Friday, September 20, 2024

News, Rajasthan, Smuggling

Rajasthan:जयपुर एयरपोर्ट पर यात्री के मलाशय से निकला 43 लाख का सोना,बैंकॉक से छुपा कर जयपुर लाया था

Gold worth 43 lakhs recovered from passenger's rectum at Jaipur airport, was brought to Jaipur hiding from Bangkok

Gold worth 43 lakhs recovered from passenger's rectum at Jaipur airport, was brought to Jaipur hiding from Bangkokजयपुर में एक बार फिर   (  )  का बड़ा मामला सामने आया है,यहां   ( ) पर कस्टम विभाग  ने  बैंकॉक से आए यात्री के रेक्टम  से 43.5 लाख का सोना बरामद किया  है।  सोने के कैप्सूल्स को यात्री अपने मलाशय ( Rectum )  में रखकर ले कर  आ रहा था, शक होने पर उसका एक्स-रे किया गया। इसके बाद एक-एक करके कुल 3 बड़े कैप्सूल बरामद किए गए ।

प्रारंभिक पूछताछ में यात्री ने बताया कि वह बैंकॉक से इसे लेकर आया था। जयपुर में ये सोना(  )  कहां और किसे देना था, इसके बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है।मामला बुधवार शाम 6.30 बजे का जयपुर एयरपोर्ट का है। इधर, युवक को गुरुवार सुबह 10 बजे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

सीमा शुल्क  अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को बैंकॉक की फ्लाइट से जयपुर गोल्ड( Gold )  लाने की सूचना मिली थी। इस दौरान एयर एशिया की फ्लाइट FD130 से उतरे यात्री से पूछताछ की।पूछताछ के दौरान वह घबराने लगा तो उसे डिटेन किया गया। इस दौरान यात्री के पास कुछ नहीं मिला।

शक होने पर यात्री के मेडिकल टेस्ट के लिए कोर्ट से परमिशन मांगी गई। परमिशन मिलने पर रात करीब 8 बजे यात्री को एसएमएस हॉस्पिटल लाया गया। यहां एक्स-रे किया तो रेक्टम में गोल्ड की तीन कैप्सूल दिखाई दिए।

रेक्टम में तीन कैप्सूल दिखने के बाद मेडिकल ऑब्जर्वेशन में यात्री को रखा गया। यहां मेडिकल टीम की सहायता से मलाशय में तीन कैप्सूल निकाले गए। जब इन्हें खोल कर देखा तो गोल्ड निकला। इनका वजन किया गया, जो करीब 715 ग्राम था। उन्होंने बताया कि इसकी कीमत करीब 43 लाख रुपए तक की है।वहीं आरोपी को भी जेल भेज दिया गया है।

जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करीरुकने नाम नहीं ले रही है। जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारी और एयरपोर्ट थाना पुलिस की ओर से आए दिन कार्रवाई की जा रही है। पिछले एक साल में कस्टम अधिकारियों ने करीब 30 करोड़ रुपए से अधिक का गोल्ड एयरपोर्ट पर जब्त किया।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.