Thursday, July 04, 2024

Maharashtra, News, Politics

Maharashtra: महाराष्ट्र में बड़ा राजनैतिक उलटफेर,एनडीए में शामिल हुए अजित पवार, डिप्टी सीएम पद की शपथ ली, एनसीपी के 8 विधायक भी मंत्री बने

Ajit Pawar takes oath as Maharashtra deputy chief minister, 8 other NCP MLAs join Cabinet 2

 (में रविवार को बड़ा राजनैतिक उलटफेर हुआ।   ()  के नेता अजित पवार  ( Ajit Pawar )ने दोपहर ढाई बजे शिवसेना के एकनाथ शिंदे की सरकार में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ के तुरंत बाद ट्विटर प्रोफाइल बदला और लिखा- डिप्टी सीएम ऑफ महाराष्ट्र।

महाराष्ट्र में शिवसेना के बाद अब  प्रमुख विपक्षी दल    ()  की पार्टी एनसीपी  (NCP)  में फूट पड़ गई है प्रमुख विपक्षी दलों में से एक राकांपा में फूट पड़ गई है। राकांपा नेता अजित पवार  ( Ajit Pawar )ने रविवार को ही अपने आवास पर पहले पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई और फिर सीधे राजभवन पहुंच गए। अजित यहां महाराष्ट्र के सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस की मौजूदगी में एनडीए में शामिल हो गए। इसके बाद उन्हें राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। सूत्रों के मुताबिक, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को 40एनसीपी विधायकों और एनसीपी के 6 एमएलसी का समर्थन प्राप्त है।

अजित पवार ( Ajit Pawar ) 8 विधायकों छगन भुजबल, धनंजय मुंडे, अनिल पाटिल, दिलीप वलसे पाटिल, धर्मराव अत्राम, संजय बनसोड़े, अदिति तटकरे और हसन मुश्रीफ के साथ दोपहर करीब 2 बजे राजभवन पहुंचे। 3 बजते-बजते मुख्यमंत्री शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडवणीस की मौजूदगी में सभी को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

अजित पवार  ( Ajit Pawar )के बाद महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी राजभवन पहुंचे थे। अजित पवार के शपथ लेने के साथ ही महाराष्ट्र में अब दो डिप्टी सीएम हो गए हैं। वहीं, महाराष्ट्र कैबिनेट में राकांपा के नौ विधायक भी मंत्री के तौर पर शामिल किए गए हैं। इनमें छगन भुजबल से लेकर दिलीप वलसे पाटिल तक शामिल हैं। इसके अलावा जिन नेताओं को मंत्रीपद मिला, उनमें हसन मुश्रिफ, धनंजय मुंडे, अदिति तत्करे, अनिल भाईदास पाटिल, बाबूराव अतराम और संजय बंसोडे शामिल हैं।

महाराष्ट्र के नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री अजित पवार  ( Ajit Pawar )ने अपना ट्विटर बायो भी बदल दिया है। अजित पवार समेत कई एनसीपी नेताओं ने आज महाराष्ट्र में एनडीए सरकार को समर्थन दिया है। उन्होंने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रेस कांफ्रेंस भी की। अजित पवार ने कहा कि आज हमने महाराष्ट्र सरकार को समर्थन देने का फैसला किया है और मंत्री पद की शपथ ली है। विभागों पर बाद में चर्चा होगी। राष्ट्रीय स्तर पर सभी पहलुओं पर विचार करते हुए हमने ये फैसला लिया है। हमने एनसीपीके लगभग सभी विधायकों के साथ शिंदे-फडणवीस सरकार के साथ आने का फैसला लिया। हमने आज शपथ ली और अगले विस्तार में कुछ अन्य मंत्रियों को शामिल किया जाएगा।

कई लोग हमारी आलोचना करेंगे परन्तु हम उसे महत्व नहीं देते। हम महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे। इसीलिए हमने यह निर्णय लिया है। हमारे अधिकांश विधायक हमारे फैसले से संतुष्ट हैं। हमने एनसीपी पार्टी के साथ इस सरकार का समर्थन किया है। हम सभी चुनाव एनसीपी के नाम पर ही लड़ेंगे। कुछ विधायकों से इस वक़्त संपर्क नहीं हो पा रहा क्योंकि वे देश से बाहर हैं लेकिन मैंने उन सभी से बात की है और वे हमारे फैसले से सहमत हैं।

अजित पवार  ( Ajit Pawar )ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में  देश काम कर रहा है। वह बाहर भी प्रसिद्ध हैं तो सब उन्हें समर्थन देते हैं। वंदे भारत ट्रेन, सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत काम हुआ है। विरोधी सिर्फ अपने-अपने राज्य का देखते हैं और पीएम मोदी देश के लिए काम कर रहे हैं। विधानसभा और लोकसभा चुनाव में हम साथ-साथ जाना चाहते हैं।

इस दौरान उन्होंने एनसीपी  (NCP) पर भी दावा ठोंका है। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा विधायक और सांसद मेरे साथ हैं। पार्टी और चुनाव चिन्ह मेरा है। पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक हमारे साथ हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मैंने शरद पवार से फोन पर बात की है। पार्टी के चुनाव निशान पर चुनाव लड़ेंगे। हमें पार्टी में सभी का आशीर्वाद प्राप्त है। एनसीपी में नए लोगों को मौका मिलना चाहिए। महिलाओं को भी मौका मिलना चाहिए। अजित पवार ने कहा कि राज्य के हालात को देखते हुए यह फैसला लिया है। मोदी के खिलाफ विपक्ष बिखरा हुआ है। विकास करने वाला नेतृत्व होना जरूरी है। महाराष्ट्र में विकास पर हमारा सबसे ज्यादा ध्यान है।

वहीं, छगन भुजबल ने कहा कि हमने एनसीपी  (NCP) के तौर पर सरकार को समर्थन दिया है। काम को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करनी होगी। पीएम मोदी के नेत्व में काम करना चाहते हैं। शरद पवार ने भी कहा था कि मोदी ही आने वाले हैंष जब पीएम ही आने वाले हैं तो हम साथ हैं।

इसके कुछ ही देर बाद NCP अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि वे पार्टी के अध्यक्ष हैं।शरद पवार ने दावा किया कि अजित के साथ राजभवन गए कुछ विधायकों का भी फोन आया था, उन्होंने कहा कि हमें कुछ और कहकर बुलाया गया था। उनमें से कुछ ने कहा है कि हम आपके साथ हैं।

जिन लोगों ने पार्टी के खिलाफ काम किया है, उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। PM मोदी ने सहकारिता में एक बड़े घोटाले की बात कही थी, इसके बाद आज की घटना सामने आई है।

गौरतलब है कि राकांपा में इस टूट का सीधा असर शरद पवार के नेतृत्व पर पड़ सकता है। दरअसल, राकांपा के पास कुल 53 विधायक हैं, जिनमें 40 विधायकों की ओर से अजित पवार को समर्थन मिलने की बात कही गई है।

Country progressing under PM Modi’s leadership, thought to support development: Ajit Pawar after joining Maharashtra govt

Read @ANI Story | https://t.co/8F8WwPZsC6#Maharashtra #PMModi #AjitPawar #EknathShinde pic.twitter.com/jxY043Kjkj

— ANI Digital (@ani_digital) July 2, 2023

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels