Saturday, September 21, 2024

Cricket, INDIA, News, Sports

अजीत अगरकर बने भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ सिलेक्टर, बीसीसीआई ने किया ऐलान

BCCI appoints Ajit Agarkar as Chairman of Indian men’s Cricket Team Selection Committee

BCCI appoints Ajit Agarkar as Chairman of Indian men’s Cricket Team Selection Committeeपूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर(  Ajit Agarkar ) को  का नया चीफ सेलेक्टर बना दिया है।    (बीसीसीआई)  ने मंगलवार की रात को अजीत अगरकर के सेलेक्टर बनने का एलान किया। हालांकि, बोर्ड ने अगरकर को चीफ बनाने की तैयारी पहले से ही कर ली थी। अजीत अगरकर(  Ajit Agarkar ) इस पद की रेस में सबसे आगे चल रहे थे। कई दिनों से उनके चीफ सेलेक्टर बनने की अटकलें लगाई जा रही थी। उन्होंने पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा की जगह ली है।

बोर्ड ने लिखा, ‘अजीत अगरकर(  Ajit Agarkar ) को टेस्ट मैचों में सीनियरिटी के आधार पर चीफ सिलेक्टर बनाया गया है।’अजीत अगरकर ने   अपने क्रिकेट करियर की तो कुल 26 टेस्ट मैच खेलते हुए उन्होंने 571 रन बनाए हैं और 58 विकेट अपने नाम हासिल किए है। वनडे में कुल 191 मैच खेलते हुए 1261 रन और 288 विकेट चटकाए और टी-20 में सिर्फ 4 मैच खेलते हुए 15 रन और 3 विकेट अपने नाम हासिल किए। अजीत ने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में 21 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था। उन्होंने साथ ही 23 मैच खेलते हुए सबसे तेज 50 वनडे विकेट चटकाए।

दरअसल, टी-20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बाद से बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्ना ने स्टिंग में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों का जिक्र किया था। उन्होंने खिलाड़ियों को लेकर विवादित बातें भी कही थी। उन्होंने स्टिंग ऑपरेशन में खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर कई बड़े राज खोले थे। चेतन ने कहा था कि 80-85 प्रतिशत फिट होने के बावजूद खिलाड़ी इंजेक्शन का इस्तेमाल करते है।
उन्होंने साथ ही विराट कोहली और सौरव गांगुली के रिश्तों को लेकर कहा था कि कोहली गांगुली को कप्तानी छिनने का दोषी मानते है, लेकिन ऐसा नहीं था। उन्होंने हार्दिक पांड्या को लेकर कहा था कि वह कप्तानी के लिए घर पर हाजिरी लगाने आते रहते हैं और रोहित शर्मा से फोन पर काफी देर तक बात करते है। ऐसे में स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के 48 घंटे बाद ही नेशनल चीफ सेलेक्टर के अपने पद से चेतन ने इस्तीफा दे दिया।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels