Wednesday, July 03, 2024

INDIA, News, PM Narendra Modi, Rajasthan

Rajasthan: ‘कांग्रेस का मतलब लूट की दुकान, झूठ का बाजार’, बीकानेर की जनसभा में बोले पीएम मोदी

'Congress means shop of loot, market of lies', PM Modi said in Bikaner public meeting

  ( )  ने शनिवार को  (  )के     )  में  नौरंगदेसर गांव की सभा में कहा कि हम दिल्ली से योजनाओं का पैसा भेजते हैं, यहां कांग्रेस का पंजा झपट्‌टा मार देता है। कांग्रेस सरकार ने चार साल में राजस्थान का बहुत नुकसान किया है और ये बात कांग्रेस के नेता भी अच्छी तरह जानते हैं।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस का एक ही मतलब है। लूट की दुकान, झूठ का बाजार। कांग्रेस की झूठ की राजनीति का शिकार सबसे ज्यादा राजस्थान का किसान हुआ है। पिछले चुनावों में किसानों का कर्जा माफ करने का वादा किया था। इनके नेता ने 10 दिन में कर्जा माफ करने की कसम खाई थी। 10 दिन, 10 महीने और आज 4 साल में भी कर्जा माफ हुआ क्या?

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी नौरंगदेसर गांव में सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा- यहां मौजूद भीड़ का उत्साह बताता है कि राजस्थान में मौसम का पारा ही नहीं चढ़ा है, बल्कि कांग्रेस सरकार के खिलाफ जनता का पारा भी चढ़ चुका है। जब जनता का पारा चढ़ता है तो सत्ता की गर्मी चढ़ते और उतरते भी वक्त नहीं लगता है।

प्रधानमत्री मोदी (PM Modi  ) ने कहा- यहां हर कोई एक-दूसरे की टांग खींच रहा है। अपने-अपने झूठ काे मजबूत बनाने के लिए खुलेआम सौदेबाजी हो रही है। एक गुट के विधायकों को लूट की खुली छूट मिली हुई है।

अब भ्रष्टाचार की नूरा कुश्ती बहुत हुई, अब लोकतंत्र के अखाड़े में जनता जनार्दन फैसला करेगी। अब राजस्थान को परिवाद नहीं विकासवाद चाहिए। यहां पेपर लीक की पूरी इंडस्ट्री खुल गई है। यानी यहां युवाओं के भविष्य से खुलेआम खिलवाड़ हो रहा है।

 PM Modi in Bikanerप्रधानमत्री मोदी (PM Modi  ) ने कहा- राजस्थान में कांग्रेस की लूट ने शिक्षा संस्थानों को भी नहीं बख्शा। यहां के शिक्षक सीएम के सामने आकर कह रहे हैं कि तबादले के लिए खुले में घूस चल रही है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में राजस्थान सबसे आगे हैं। यहां रक्षक ही भक्षक बन रहे हैं। बलात्कार के मामले में राजस्थान नम्बर-1 है, बलात्कारियों को बचाने में पूरी सरकार लगी रहती है।

इससे पहले पीएम मोदी ने अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाईवे की देश को सौगात दी। मोदी ने इसके साथ ही 24,300 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। मोदी के पहुंचने से पहले वहां बारिश शुरू हो गई थी। मोदी के साथ केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी आए थे।

इस हाईवे से अमृतसर (पंजाब) से जामनगर (गुजरात) के बीच अब 26 घंटे की बजाय 13 घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा अमृतसर से जामनगर के बीच की दूरी भी 1430 किलोमीटर से घटकर 1316 किलाेमीटर रह जाएगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमत्री मोदी (PM Modi  ) ने ने कहा- राजस्थान ने एक्सप्रेस-वे के मामले में डबल सेंचुरी मारी है। इससे पहले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की दौसा में सौगात मिल चुकी है। आज अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाईवे की सौगात मिली।

राजस्थान में विकास के तेज रफ्तार से बढ़ने की ताकत है। इसलिए हम यहां रिकॉर्ड निवेश कर रहे हैं। यहां औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए हम यहां कनेक्टिविटी को सुगम बना रहे हैं। यह कॉरिडोर राजस्थान को हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगा।

एक तरफ जहां बीकानेर से अमृतसर और जोधपुर की दूरी कम हो जाएगी। वहीं जोधपुर से जालोर की दूरी भी कम हो जाएगी। यह एक्सप्रेस-वे पूरे पश्चिमी भारत को औद्योगिक ताकत देगा। हमने राजस्थान में रेलवे के विकास को भी अपनी प्राथमिकता में रखा है। कनेक्टिविटी और अच्छी होगी तो बीकानेर के कुटीर उद्योग अपने माल को देश के कोने-कोने तक पहुंचा पाएंगे। हमने सीमांत गांवों को देश का पहला गांव घोषित किया, इसलिए इन क्षेत्रों में विकास हो रहा है।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.