Saturday, September 21, 2024

INDIA, News, PM Narendra Modi, World

पीएम मोदी के साथ सेल्फी शेयर करते हुए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बोले, ‘भारत-फ्रांस की दोस्ती अमर रहे!’,यूएई के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री

‘Long live the French-India friendship!’ French President shares selfie moment with PM Modi

‘Long live the French-India friendship!’ French President shares selfie moment with PM Modi  ( )  की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गए। यूएई की यात्रा के दौरान पीएम मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए वार्ता करेंगे। इसके अलावा दोनों नेता द्वारा ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है।

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत-फ्रांस संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत करने वाली सफल यात्रा के बाद पीएम मोदी (PM Modi  )ने फ्रांस को अलविदा कहा और अब अपनी यात्रा के अगले चरण के लिए अबू धाबी के लिए विमान से रवाना होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन का फ्रांस दौरा खत्म कर   ()  के लिए निकल गए हैं। इससे पहले   के   (  ) ने उनके लिए लूव्र म्यूजियम में डिनर होस्ट किया। इस दौरान टोस्ट रेज करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारत और फ्रांस मिलकर दोनों देशों की भलाई के लिए ही नहीं, बल्कि वैश्विक सुरक्षा और शांति में भी अहम योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कल फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार से मुझे सम्मानित किया गया। यह मेरे और सभी भारतीयों के लिए गर्व और सम्मान का विषय है। पिछले 25 सालों में दुनिया ने काफी उतार-चढ़ाव देखें हैं, इसके बावजूद भारत और फ्रांस की दोस्ती मजबूत बनी रही।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi  )के दौरे पर भारत और फ्रांस के बीच 3 स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन और लड़ाकू विमान के इंजन मिलकर बनाने की डील हुई। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की नेशनल डे परेड में बतौर चीफ गेस्ट शिरकत की। दोनों देशों की तरफ से जॉइंट स्टेटमेंट भी जारी हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi  )और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सेल्फी के लिए पोज़ दिया, जिसमें उनका सौहार्द्र पूर्ण रूप से प्रदर्शित हुआ। मैक्रॉन ने अपने हैंडल पर सेल्फी ट्वीट की थी और पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा, “हमेशा के लिए दोस्त।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi  )ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को तोहफे में चंदन की लकड़ी से बना सितार गिफ्ट किया है। मैक्रों के अलावा PM मोदी ने उनकी पत्नी और फ्रांस की प्रधानमंत्री को भी तोहफे दिए हैं। PM ने राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी ब्रिजेट मैक्रों को सैंडलवुड बॉक्स में पोचमपल्ली इकत उपहार में दिया। ये तेलंगाना की पारंपरिक साड़ी होती है, जिस पर डाई करके पागाडु बंधु शैली में जिओमेट्रिकल पैटर्न बना होता है।

इसके अलावा PM ने फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बॉर्न को ‘मार्बल इनले वर्क टेबल’ और फ्रेंच नेशनल असेंबली की अध्यक्ष येल ब्रॉन-पिवेट को हाथ से बुना हुआ सिल्क कश्मीरी कालीन उपहार में दिया।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels