Wednesday, July 03, 2024

Health, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कालेज के मेडिसिन इमरजेंसी में लगी आग, दम घुटने से एक की मौत.शार्ट सर्किट से हुआ हादसा

BRD Medical College

  ( ) बीआरडी मेडिकल कॉलेज(BRD Medical College )के मेडिसिन विभाग के वार्ड नंबर 14 में बृहस्पतिवार की रात शार्ट सर्किट से आग लग गई। स्टॉफ रूम के पास बोर्ड से निकली चिंगारी के कारण पूरे वार्ड में धुआं फैल गया। तीमारदार अपने मरीजों को बेड सहित लेकर भागने लगे। वहीं, देर रात पता चला कि इस वार्ड के आईसीयू में भर्ती एक मरीज की मौत हो गई। खजनी निवासी मरीज अखंड प्रताप सिंह (50) सांस की दिक्कत की वजह से वेंटिलेटर पर थे। आग को काबू पाने में करीब दो घंटे लग गए।

आननफानन बिजली काटकर बचाव कार्य शुरू किया गया। अग्निशमन विभाग व यंत्रों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन इसके बाद भी वार्ड में धुआं भरा था। लाइट चालू कराकर वार्ड के अंदर जांच की गई तो चार मरीज फंसे मिले, जिसमें सांस के एक रोगी की दम घुटने से मौत हो चुकी थी।

आग की लपटें और वार्ड में भरा धुआं देख सभी घबरा गए। मरीज और उनके परिजन अपनी जान बचाकर किसी तरह भागकर नीचे पहुंचे। कुछ तो अपने मरीज को बीआरडी मेडिकल कॉलेज गेट पर लेकर चले गए और पूरी रात वहीं रहे। इस दौरान करीब दो घंटे तक पूरे बीआरडी मेडिकल कॉलेज का मंजर बेहद खौफनाक रहा।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, आग लगते ही मरीजों और उनके परिजन शोर मचाने लगे। लेकिन, डॉक्टर और कर्मचारियों ने उन्हें यह कहकर शांत कराया कि आग वार्ड के बाहर लगी है। अभी बुझ जाएगी। कुछ कर्मचारी आग बुझाने की कोशिश भी करने लगे।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College ) में लगे फायर एक्सटिंगिशर का भी इस्तेमाल किया गया। लेकिन, देखते ही देखते पूरे वार्ड में धुआं भर गया। जिससे वहां मौजूद लोगों का दम घुटने लगा और पूरे परिसर में अफरा-तफरी मच गई।

परिजन अपने मरीजों को लेकर भागने लगे। कोई अपने मरीज को गोद में लेकर भागा तो कोई बेड समेत। कुछ मरीज अपनी ब्लड और ग्लूकोज की ड्रिप को नोंचकर भागे तो कुछ साथ लेकर।

हालांकि, इस दौरान वहां कुछ ऐसे भी मरीज थे, जिनके पास सिर्फ महिला या सिर्फ एक अटेंडेंट थे। बावजूद इसके अन्य मरीजों के परिजनों और कर्मचारियों की मदद से समय रहते हुए सभी को बाहर निकाल लिया गया।

इस बीच फायर बिग्रेड की दो गाड़ियां वार्ड नंबर 14 के नेहरू चिकित्सालय पहुंची और फायर कर्मचारियों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। वहीं, इस हादसे के बाद कई अटेंडेंट देर रात अपने मरीजों को लेकर प्राइवेट अस्पतालों में शिफ्ट हो गए। जबकि, जो वहां हैं वो इस हादसे से बेहद डरे और सहमे हुए हैं।

गोरखपुर डीएम कृष्णा करुणेश ने बताया,बीआरडी मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College ) के   ”मेडिसिन वार्ड के इलेक्ट्रिक बोर्ड में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लग गई। सभी मरीजों को समय रहते बाहर निकालकर वार्ड नंबर 11 में शिफ्ट कर दिया गया है। इस हादसे में किसी तरह की बर्निंग या कैजुअल्टी नहीं हुई है।

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.