Thursday, July 04, 2024

Law, News, Uttar Pradesh

Maharashtra : बॉम्बे हाईकोर्ट के जज जस्टिस रोहित देव का खुली अदालत में इस्तीफा,बोले- आत्मसम्मान के खिलाफ काम नहीं कर सकता

Bombay High Court judge Rohit Deo resigns in open court, says 'could not compromise on self-respect'

Bombay High Court judge Rohit Deo resigns in open court, says 'could not compromise on self-respect'  ( ) की नागपुर बेंच के जस्टिस रोहित बी देव (Justice Rohit Deo ) ने शुक्रवार को खुली अदालत में इस्तीफा दे दिया। उन्होंने वकीलों से माफी मांगी और उन्हें अपना परिवार बताया। अदालत में मौजूद हर वकील से माफी मांगते हुए जस्टिस देव ने कहा क‍ि मैंने आपको डांटा क्योंकि मैं चाहता था कि आप सुधर जाएं…आप लोग कड़ी मेहनत करो। वे 4 दिसम्बर 2025 को रिटायर होने वाले थे।

कोर्ट रूम में मौजूद वकीलों के मुताबिक, जस्टिस रोहित बी देव (Justice Rohit Deo ) ने कहा कि मेरी किसी के खिलाफ कोई दुर्भावना नहीं है। अगर मैने किसी का दिल दुखाया हो तो माफ करें । उन्होंने कहा कि आत्मसम्मान के खिलाफ काम नहीं कर सकता। हालांकि, इस्तीफे के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है।

हाई कोर्ट की नागपुर बेंच में बैठे जस्टिस रोहित बी देव (Justice Rohit Deo ) उस बेंच का हिस्सा थे जिसने कथित माओवादी लिंक मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर जीएन साईबाबा और पांच अन्य को आरोपमुक्त कर दिया था और उनकी तत्काल रिहाई का भी आदेश दिया था। हालांकि, फैसले को महाराष्ट्र सरकार की ओर से चुनौती दिए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। 19 अप्रैल, 2023 को शीर्ष अदालत ने फैसले को रद्द कर दिया और मामले को नए सिरे से सुनवाई के लिए किसी अन्य पीठ को सौंपने का निर्देश दिया। हाल ही में जस्टिस देव की अध्यक्षता वाली बेंच ने उस सरकारी प्रस्ताव पर रोक लगा दी, जिसमें महाराष्ट्र सरकार को समृद्धि राजमार्ग परियोजना पर काम करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ शुरू की गई दंडात्मक कार्यवाही को रद्द करने का अधिकार दिया गया था।

जस्टिस रोहित बी देव (Justice Rohit Deo ) नागपुर के रहने वाले हैं और उन्हें 5 जून 2017 को बॉम्बे हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। दो साल तक सेवा देने के बाद उन्हें न्यायाधीश पद पर बरकरार रखा गया। शुक्रवार को कोर्ट में आने के बाद उन्होंने मौजूद वकीलों से कहा कि उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस मौके पर उन्होंने भावुक होकर वकीलों से कहा कि हम सब एक परिवार हैं और हमारा लक्ष्य हमेशा परिवार का विकास करना है। उन्होंने सभी से अच्छा काम जारी रखने का भी आग्रह किया। फिर वह यह कहकर चले गए कि वह दिन का काम रद्द कर रहे हैं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels