Friday, September 20, 2024

City Beats, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh: यमुना की तलहटी में क़ब्ज़े का सत्संग, आगरा प्रशासन को एक और जवाहरबाग का इंतज़ार?

radhasoami-satsang-sabha-encroachment-in-yamuna-flood-plain

radhasoami-satsang-sabha-encroachment-in-yamuna-flood-plainउत्तर प्रदेश के आगरा में चार माह से यमुना नदी के डूब क्षेत्र में लगातार क़ब्ज़े हो रहे हैं और प्रशासन इन क़ब्ज़ो को रोकने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रहा है। स्थानीय निवासी इसके लिए दयालबाग की राधा स्वामी सत्संग सभा (Radhasoami Satsang Sabha) को ज़िम्मेदार ठहराते हुए आरोप लगा रहे हैं कि सत्संग सभा अप्रैल माह से लगातार यमुना के डूब क्षेत्र में अपने क़ब्ज़े का क्षेत्रफल बढ़ाती जा रही है जिससे घाट तक जाने का रास्ता बंद हो गया है और आये-दिन यहाँ से गुज़रने वालों से टोकाटाकी होती है जिससे किसी भी समय स्थिति विस्फोटक होकर एक और ‘जवाहरबाग’ कांड में तब्दील हो सकती है।

चार माह पूर्व अप्रैल में इस क़ब्ज़े की शुरुआत सत्संग सभा (Radhasoami Satsang Sabha) द्वारा यमुना की तलहटी में बड़े पैमाने पर बैरिकेडिंग किए जाने से हुई। इस क़ब्ज़े वाली ज़मीन पर सत्संग सभा द्वारा झोंपड़ियाँ बनाकर खेती की जाने लगी और स्थानीय निवासियों के विरोध के बावजूद बाक़ायदा अपने बोर्ड लगाकर आने-जाने का रास्ता बंद कर दिया गया। ज़िला प्रशासन द्वारा इस संबंध में कार्यवाही कर सत्संग सभा द्वारा डूब क्षेत्र में किए जा रहे किसी भी निर्माण पर तात्कालिक प्रभाव से पाबंदी लगा दी गई लेकिन यह घेराबंदी और अवैध निर्माणों का सिलसिला गुपचुप तरीक़े से जारी रहा।

बुधवार को जब यहाँ सत्संग सभा द्वारा पक्की सड़क बनाई जाने लगी तो इस निर्माण का वीडियो वायरल हो गया। यमुना के डूब क्षेत्र में होने वाले निर्माणों पर एन जी टी की सख़्त रोक के बावजूद इस खुलेआम हो रहे निर्माण का वीडियो देखकर चेते ज़िला मजिस्ट्रेट आगरा नवनीत सिंह चहल ने जांच के आदेश दे दिये, लेकिन इस निर्माण को रुकवाने में पूरी तरह विफल रहे, और लगभग सौ मीटर की पक्की सड़क आनन-फ़ानन में सत्संग सभा (Radhasoami Satsang Sabha) द्वारा तैयार करवा दी गई। जब मीडिया में यह मामला उछला, तब दो मजिस्ट्रेटों को गुरुवार देर शाम भेजकर यह काम रुकवाया गया है।

radhasoami-satsang-sabha-encroachment-in-yamuna-flood-plain

स्थानीय निवासियों का कहना है कि दयालबाग स्थित राधा स्वामी सत्संग सभा (Radhasoami Satsang Sabha) ने डूब क्षेत्र में करीब सात एकड़ भूमि पर कब्जा कर लिया है। पहले यहां बैरिकेडिंग लगाई। फिर तार से फेंसिंग की गई। जिसके बाद करीब 100 मीटर लंबी इंटरलॉकिंग टाइल्स की सड़क बनाई। पुलिस, प्रशासन बेखबर रहा।

बुधवार को दूसरी सड़क बनाई जा रही थी। जिसका वीडियो वायरल होने पर डीएम नवनीत सिंह चहल ने अपर नगर मजिस्ट्रेट संजीव शाक्य व तहसीलदार रजनीश वाजपेयी को भेजा। दोनों ने सड़क निर्माण रुकवा दिया। 12 घंटे भी नहीं बीते थे कि डीएम के आदेश को चुनौती देते हुए बृहस्पतिवार सुबह सत्संगियों ने फिर सड़क निर्माण शुरू करा दिया। दिनभर धड़ल्ले से निर्माण चलता रहा।
गुरुवार शाम 5 बजे सिटी मजिस्ट्रेट आनंद सिंह और अपर नगर मजिस्ट्रेट संजीव कुमार दोबारा मय फोर्स के पोइया घाट पहुंचे, तो उन्हें निर्माण होता मिला। सिटी मजिस्ट्रेट ने दोबारा काम बंद कराया। सड़क बना रहे मजदूरों को डूब क्षेत्र से हटाया। सिटी मजिस्ट्रेट ने 24 घंटे पुलिस तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

यमुना के पोइया घाट पर एक मोक्षधाम बना हुआ है। पिछले चार माह से मोक्षधाम की विपरीत दिशा में नदी की तलहटी में राधा स्वामी सत्संग सभा (Radhasoami Satsang Sabha) ने बैकुंठ धाम का बोर्ड लगा दिया है। यहां प्रतिदिन सुबह-शाम सैकड़ों सत्संगी कार सेवा के लिए पहुंच रहे हैं। सिकंदरपुर, ख्वासपुर और मनोहरपुर गांव के ग्रामीणों का कहना है कि सत्संग सभा डूब क्षेत्र में 5 सौ एकड़ ज़मीन पर  कब्जा करना चाहती है। अभी बोर्ड लगा डूब क्षेत्र में पक्की सड़क बना दी है, फिर यहाँ से लोगों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी।radhasoami-satsang-sabha-encroachment-in-yamuna-flood-plain

ग्रामीणों का कहना है कि डूब क्षेत्र में क़ब्ज़ा करने का अभियान प्रशासन के शह पर चल रहा है। चार माह पूर्व ही प्रशासन को चेताया गया था कि यमुना नदी पर NGT के आदेशों के विपरीत जाकर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। उसके बावजूद भी प्रशासन के कान में जूं नहीं रेंगी और काग़ज़ी आदेशों के खानापूर्ति चलती रही।

अप्रैल माह में जब यह प्रकरण सुर्ख़ियों में आया था तब राधा स्वामी सत्संग सभा (Radhasoami Satsang Sabha) के मीडिया प्रभारी एसके नैय्यर ने कहा था कि कब्जे की बात निराधार है। डूब क्षेत्र की सफाई कराई जा रही है। यहां हरियाली विकसित की जाएगी। बच्चों के खेलने के लिए स्थान बनाया जा रहा है। डीएम नवनीत सिंह चहल का कहना है कि डूब क्षेत्र में कोई निर्माण नहीं हो सकता। एसडीएम से रिपोर्ट मांगी है। तहसीलदार रजनीश वाजपेयी का कहना है कि एक टीम भेजकर मौका-मुआयना कराया है। सत्संग सभा ने पोइया घाट पर यमुना में चलाने के लिए मोटर बोट खरीदी है। इस निजी मोटर वोट से नदी पार कर सत्संगी कार सेवा के लिए जाते हैं और इससे ही नदी में गश्त हो रही है।
Deepak Sharma

Deepak Sharma has worked at Hindi Daily Spasht Awaz and Hindi Daily Aaj. He currently works as a news reporter with Vijayupadhyay.com