Friday, September 20, 2024

INDIA, Lok Sabha, News, PM Narendra Modi

लोकसभा में गिरा I.N.D.I.A का अविश्वास प्रस्ताव,पीएम मोदी ने 2 घंटे 12 मिनट के भाषण में विपक्षी गठबंधन को घमंडिया गठबंधन कह जमकर की ‘बैटिंग’, अधीर रंजन सस्पेंड

No Confidence Motion defeated in the Lok Sabha, PM Modi fires 'ghamandia' jibe at opposition alliance

 No Confidence Motion defeated in the Lok Sabha, PM Modi fires 'ghamandia' jibe at opposition allianceसंसद में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के तीसरे दिन जवाब देते हुए   ( )  ने विपक्ष के खूब निशाने पर लिया। प्रधानमंत्री ने कहा- यूपीए को लगता है कि देश के नाम का इस्तेमाल कर विश्वसनीयता बढ़ाई जा सकती है। ये इंडिया गठबंधन नहीं है। ये घमंडिया गठबंधन है। इसकी बारात में हर कोई दूल्हा बनना चाहता है। सबको प्रधानमंत्री बनना है।

पीएम मोदी (PM Modi  ) के संबोधन के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आदेश पर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान हुआ। जिसके बाद इंडिया गठबंधन का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया। इस दौरान पीएम मोदी पर अशोभनीय टिप्पणी के आरोप में अधीर रंजन को लोकसभा से सस्पेंड कर दिया गया है।मोदी ने 2 घंटे 12 मिनट का भाषण दिया।

पीएम मोदी के भाषण के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर ध्वनिमत से अस्वीकार कर दिया गया। विपक्ष की अनुपस्थिति में इस प्रस्ताव को ध्वनि मत से अस्वीकृत हो गया। स्पीकर ने कांग्रेस सांसद गौरव गोगई का नाम पुकारा।

पीएम मोदी (PM Modi  ) ने विपक्ष पर निशाना साधते हिए कहा कि वे ना मुद्दे खोज पा रहे हैं, कोई इनोवेशन नहीं, कोई क्रिएटिविटी नहीं। 2028 में अविश्वास प्रस्ताव लेकर आईएगा। पीएम मोदी ने कहा कि मैं विपक्ष से यह कहना चाहता हूं कि अगली बार थोड़ी तैयारी कर के आइएगा। पीएम ने विपक्ष को नसीहत दी कि थोड़ा दिमाग वाला काम कीजिए। उन्होंने कहा कि राजनीति अपनी जगह है। संसद ये दल के लिए प्लेटफॉर्म नहीं है । यह देश के लिए सम्मानित सर्वोच्च स्थान है। ऐसे में सांसदों के लिए इसकी गंभीरता समझना जरूरी है। यहां का पल-पल का उपयोग देश के लिए होना चाहिए लेकिन विपक्ष को यह नजर नहीं आ रहा है।

पीएम मोदी (PM Modi  ) ने कहा कि मैं मणिपुर के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि ये देश और सदन आपके साथ है। मणिपुर फिर से विकास की राह पर चलेगा। इसमें कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। पीएम ने कहा कि मणिपुर को लेकर जो सदन में कहा गया उससे लोगों को बड़ी ठेस पहुंची हैं। पीएम ने कहा कि सत्ता के बिना लोगों का ऐसा हाल हो जाता है। सत्ता के बिना लोग जी नहीं पाते हैं। पता नहीं क्यों कुछ लोग भारत माता की हत्या होती नजर आ रही है। पीएम मोदी ने कहा कि ये वे लोग हैं जो कभी संविधान की हत्या की बात करते हैं। पीएम ने कहा कि मैं हैरान हूं कि ये बोलने वाले कौन लोग हैं। विभाजन की विभिषिका, पीड़ादायक दिवस आज भी हमारे सामने उस दर्द को लेकर आता है। उन्होंने कहा कि ये वो लोग हैं जिन्होंने मां भारती के तीन-तीन टुकड़े कर दिए। जब मां भारती की जंजीरों को तोड़ना था तब इन लोगों ने भुजाएं काट दी।

पीएम ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि   (  )  की स्थिति पर गृहमंत्री ने विस्तार से धैर्य से अपनी बात रखी। उन्होंने सारे विषय को विस्तार से समझाया। सरकार और देश की चिंता को सामने रखा। उसमें देश की जनता को जागरूक करने का प्रयास था। पीएम मोदी ने कहा कि उसमें जनसामान्य को शिक्षित करने का प्रयास था। उन्होंने विपक्ष पर राजनीति करने का आरोप लगाया। पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में अदालत का फैसला आया। पीएम ने कहा कि उसके पक्ष विपक्ष में जो परिस्थितियां बनी। मणिपुर में अनेक गंभीर स्थिति बनीं। मणिपुर में हुए अपराध अक्षम्य हैं। दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार प्रयास कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह के प्रयास चल रहे हैं उससे निकट भविष्य में शांति का सूरज जरूर उगेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi  ) ने कहा कि इनको (विपक्ष) भारत के सामर्थ्य पर विश्वास नहीं है। इनको भारत के लोगों पर विश्वास नहीं है। लेकिन इस सदन को बताना चाहता हूं कि इस देश का भी, भारत के लोगों का कांग्रेस के प्रति अविश्वास का भाव बहुत गहरा है। कांग्रेस अपने घमंड में इतनी चूर हो गई है कि उसे ज़मीन नहीं दिखाई दे रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं भगवान का आशीर्वाद मानता हूं कि उन्होंने विपक्ष को सुझाया और वे इसका प्रस्ताव लेकर आए। 2018 में भी वे अविश्वास प्रस्ताव लाए थे। तब मैंने कहा था कि यह हमारी सरकार के लिए फ्लोर टेस्ट नहीं है। उन्हीं का फ्लोर टेस्ट है। हुआ भी वही। जब मतदान हुआ, तो विपक्ष के पास जितने वोट थे, उतने भी जमा नहीं कर पाए थे।

इतना ही नहीं, जब हम सब जनता के पास गए तो जनता ने भी पूरी ताकत के साथ इनके लिए नो कॉन्फिडेंस घोषित कर दिया। चुनाव में एनडीए को कहीं ज्यादा सीटें मिलीं। एक तरह से विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है। एनडीए और बीजेपी 2024 के चुनाव में पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़कर जनता के आशीर्वाद से वापस आएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi  ) ने कहा विपक्ष के प्रस्ताव पर 3 दिनों से यहां काफी चर्चा हुई है। अच्छा होता कि सत्र की शुरुआत के बाद से ही विपक्ष गंभीरता के साथ सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेता। बीते दिनों इसी सदन ने और दोनों सदनों ने जनविश्वास बिल, मेडिकल बिल, डेंटल कमीशन बिल जैसे कई महत्वपूर्ण बिल यहां पारित किए। लेकिन आपके लिए राजनीति प्राथमिकता है। देश की जनता ने जिस काम के लिए उन्हें यहां भेजा, उस जनता से भी विश्वासघात किया गया है।

हमने युवाओं को घोटालों से रहित सरकार दी है। दुनिया में भारत की बिगड़ी हुई साख को संभाला है। अभी भी कुछ लोग कोशिश में हैं कि साख को दाग लग गए। विश्व का विश्वास भारत में बढ़ता चला जा रहा है। इस दौरान हमारे विपक्ष ने क्या किया। इन्होंने अविश्वास प्रस्ताव की आड़ में जनता के आत्मविश्वास को तोड़ने की विफल कोशिश की है।

उन्होंने कहा कि अविश्वास और घमंड इनकी रगों में रच-बस गया है। वे जनता के विश्वास को कभी देख नहीं पाते। ये जो शुतुरमुर्ग एप्रोच है, इसके लिए देश क्या कर सकता है। जब शुभ, मंगल होता है, बच्चा साफ-सुथरा होता है तो काला टीका लगा देते हैं। आज जो देश का मंगल हो रहा है, वाहवाही हो रही है, आपका धन्यवाद करता हूं कि काले टीके के रूप में, काले कपड़े में सदन में आकर आपने इस मंगल को निश्चित करने का काम किया।

मैं विपक्ष के साथियों के प्रति संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं। कुछ ही दिन पहले बंगलुरू में आपने मिल-जुलकर करीब 1.5-2 दशक पुराने UPA का क्रिया कर्म किया है, उसका अंतिम संस्कार किया है। लोकतांत्रित व्यवहार की मुताबिक मुझे आप लोगों को सहानुभूति व्यक्त करनी चाहिए थी।

उन्होंने कहा कि मैंने संवेदना व्यक्त नहीं की क्योंकि आप लोग जश्न मना रहे थे। जश्न क्यों मना रहे थे क्योंकि आप लोग खंडहर पर प्लास्टर लगा रहे थे। दशकों पुरानी खटारा गाड़ी को EV दिखाने के लिए कितना बड़ा मजबा लगाया था। आप (विपक्ष) जिसके पीछे चल रहे हैं उनको इस देश की ज़ुबान, इस देश के संस्कार की समझ नहीं है। पीड़ी दर पीड़ी यह लोग लाल और हरी मिर्च में अंतर नहीं समझ पाए।

पीएम मोदी(PM Modi  ) ने कहा कि विपक्ष के लोगों को सीक्रेट वरदान मिला हुआ है। ये लोग जिसका बुरा चाहेंगे, उसकी भलाई ही होगी। आपको बड़ा सीक्रेट वरदान है जी। मैं तीन उदाहरण से ये सीक्रेट वरदान को सिद्ध कर सकता हूं। उन्होंने कहा कि इन लोगों ने बैंकिंग सेक्टर के लिए कहा था। देश बर्बाद हो जाएगा न जाने क्या-क्या कहा था। बड़े-बड़े विद्वानों को विदेशों से ले आते थे। ताकि उनकी बात कोई न माने तो उनकी मान ले। जब इन्होंने बैंकों का बुरा चाहा तो हुआ क्या हमारी सरकारी बैंकों का नेट प्रॉफिट दोगुने से ज्यादा हो गया। एनपीए की बाधा लगा गए थे उसको भी हम पार कर गए हैं।

पीएम मोदी(PM Modi  ) ने कहा कि दूसरा उदाहरण, हमारे डिफेंस के हेलिकॉप्टर बनाने वाली सरकारी कंपनी HAL। ये HAL को लेकर कितनी भली बुरी बातें इन्होंने की थी। क्या कुछ नहीं कहा गया था HAL को लेकर। इसका दुनिया पर असर पड़ता। भारत की डिफेंस इंडस्ट्री खत्म हो चुकी है। जैसे आजकल खेतों में जाकर वीडियो शूट होता है। वैसा ही उस समय HAL फैक्ट्री के दरवाजे पर मजदूरों की सभा कराकर वीडियो शूट कराया गया था। इतना बुरा चाहा और कहा। वो सीक्रेट आज HAL सफलता की नई बुलंदियों को छू रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि HAL ने अबतक का सबसे ज्यादा राजस्व हासिल किया है। आज HAL देश की आन बान और शान बनकर उभरा है। तीसरा उदाहरण, LIC के लिए क्या-क्या कहा गया था गरीबों के पैसे डूब रहे हैं। जितनी उतनी कल्पनाशक्ति थी , जितने उनके दरबारियों ने कागज पकड़ा दिया था, उतना बोल रहे थे। लेकिन आज LIC लगातार मजबूत हो रही है।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels